Move to Jagran APP

कैशलेस रेल टिकट पर जारी रहेगा पांच फीसद की छूट

धनबाद : ट्रेनों में सफर के दौरान अगर पैसे बचाना चाहते हैं, तो आरक्षण केंद्र से कैशलेस बुि

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 08:47 PM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2018 08:47 PM (IST)
कैशलेस रेल टिकट पर जारी रहेगा पांच फीसद की छूट
कैशलेस रेल टिकट पर जारी रहेगा पांच फीसद की छूट

धनबाद : ट्रेनों में सफर के दौरान अगर पैसे बचाना चाहते हैं, तो आरक्षण केंद्र से कैशलेस बुकिंग कराएं। इस प्रक्रिया में आपको पूरे पांच फीसद की छूट मिलेगी। हालांकि यह छूट सिर्फ मूल किराए में ही मान्य होगा। कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने 30 जून 2019 तक इस योजना को विस्तार दिया है।

loksabha election banner

नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद ही रेलवे ने कैशलेस भुगतान को बढ़ावा देने के लिए आरक्षण केंद्रों पर पॉस मशीनें उपलब्ध करायी थी। बाद में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआइ के तहत भीम एप से बुकिंग की सुविधा भी दी गई। भीम से आरक्षित टिकट बुक कराने पर प्रत्येक यात्री को पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

धनबाद में भी सुविधा उपलब्ध

भीम एप से बुकिंग की सुविधा धनबाद रेलवे आरक्षण केंद्र में भी उपलब्ध है। इससे बुक कराने पर आप पांच फीसद छूट के हकदार होंगे।

----

कैशलेस एमएसटी पर 0.5 फीसद की छूट भी बरकरार

धनबाद : मासिक सीजन टिकट यानी एमएसटी की कैशलेस बुकिंग पर 0.5 फीसद छूट की अवधि में भी विस्तार किया गया है। क्रेडिट और डेबिट कार्ड से होनेवाले भुगतान पर अब 31 मार्च तक यह सुविधा जारी रहेगी। हालांकि इससे पहले भी बदलाव हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.