Move to Jagran APP

धनबाद पॉलीटेक्निक में छु्ट्टी के दिन 37 छात्रों ने लिया एडमिशन

झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा बोर्ड (जेसीईसीईबी) की ओर से पॉलीटेक्निक संस्थानों में नामांकन के लिए सीट अलॉटमेंट जारी होने के साथ ही एडमिशन की जद्दोजहद भी शुरू हो गई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 06:20 AM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 06:20 AM (IST)
धनबाद पॉलीटेक्निक में छु्ट्टी के दिन 37 छात्रों ने लिया एडमिशन
धनबाद पॉलीटेक्निक में छु्ट्टी के दिन 37 छात्रों ने लिया एडमिशन

धनबाद : झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा बोर्ड (जेसीईसीईबी) की ओर से पॉलीटेक्निक संस्थानों में नामांकन के लिए सीट अलॉटमेंट जारी होने के साथ ही एडमिशन की जद्दोजहद भी शुरू हो गई। सरकारी पॉलीटेक्निक में छात्रों का अधिक रुझान है। सोमवार को गुरुनानक जयंती का अवकाश होने के बावजूद धनबाद पॉलीटेक्निक में इसका असर देखने को मिला। यहां इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिग, सिविल, मैकेनिकल, मेटलर्जी और सीएसई ब्रांच में 29 विद्यार्थियों ने एडमिशन कराया। रविवार को आठ छात्रों ने प्रवेश लिया था। इस तरह अब तक 37 छात्र प्रवेश ले चुके हैं। धनबाद पॉलीटेक्निक में कुल 345 सीटें हैं। कई छात्रों को एडमिशन कराए बिना ही वापस लौटना पड़ा। इसके कई कारण थे। कई छात्रों के पास एंटी रैगिग शपथपत्र नहीं था। वहीं कैटेगरी के कई छात्रों का नाम ईडब्ल्यूएस यानी आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्ण कोटे में आ गया था। ईडब्ल्यूएस (इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन) में नाम आने पर छात्र बेहद परेशान दिखे। इन्हें नामांकन कराने के लिए बोर्ड से सुधार करवाना पड़ेगा। इसी तरह एंटी रैगिग शपथपत्र कई छात्रों बन नहीं पाया और कुछ का रद हो गया। पांच दिसंबर तक पॉलीटेक्निक में प्रवेश प्रक्रिया चलेगी।

loksabha election banner

-----------------------------

एंटी रैगिग शपथपत्र ने छात्रों का किया परेशान

शुक्रवार को सीट अलॉटमेंट के साथ नामांकन की अंतिम तिथि 30 नवंबर निर्धारित की गई थी। दो दिन रविवार और सोमवार को अवकाश होने की वजह से तिथि बढ़ाकर पांच दिसंबर कर दी गई। इसी बीच जेसीईसीईबी ने सभी संस्थानों के लिए जारी सीट अलॉटमेंट भी रद कर दिया। इसका सीधा असर छात्रों पर पड़ा। सीट अलॉट होने के बाद छात्रों ने शनिवार को बड़ी संख्या में कोर्ट पहुंचकर एंटी रैगिग शपथ पत्र के साथ ही अन्य तमाम दस्तावेज बनवाया। आधे से अधिक छात्रों ने इसे बनवा भी लिया, क्योंकि समय कम था। शनिवार को ही देररात सीट अलॉटमेंट रद कर दूसरी लिस्ट जारी कर दी गई। इसमें धनबाद के लगभग दस फीसद छात्रों का बनवाया गया शपथपत्र बेकार हो गया। छात्रों को फिर से शपथ पत्र बनवाना पड़ेगा। दरअसल हर शपथ पत्र में नामांकन लेने वाले कॉलेज का नाम अंकित रहता है। ऐसे में शपथपत्र भी बदलेगा। धनबाद के सरकारी पॉलीटेक्निक में 714 और निजी में 1256 कुल 1970 सीट है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.