Move to Jagran APP

35 लाख के चांदी के गहने बरामद, एक हिरासत में

धनबाद : उत्तर प्रदेश के मथुरा से धनबाद लाए जा रहे 35 लाख रुपये मूल्य के गहनों को रेलवे सुर

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Aug 2018 10:06 PM (IST)Updated: Fri, 10 Aug 2018 10:06 PM (IST)
35 लाख के चांदी के गहने बरामद, एक हिरासत में
35 लाख के चांदी के गहने बरामद, एक हिरासत में

धनबाद : उत्तर प्रदेश के मथुरा से धनबाद लाए जा रहे 35 लाख रुपये मूल्य के गहनों को रेलवे सुरक्षा बल धनबाद ने जब्त कर लिया है। इसके साथ ही एक व्यक्ति को भी हिरासत में लिया गया है। सारे गहने चांदी के हैं और दो ट्राली बैग, एक पीठ वाला बैग तथा झोला में भरकर धनबाद लाया गया था। इसमें सेल टैक्स चोरी का मामला सामने आया है। गहने मथुरा के पंचवटी सरस्वती कुंज स्थित नीलम ज्वेलर्स के हैं।

loksabha election banner

बताया जाता है कि नीलम ज्वेलर्स के छत्रपाल सिंह नामक कर्मचारी आगरा कैंट कोलकाता एक्सप्रेस से यह सारा गहना लेकर धनबाद पहुंचा था। धनबाद स्टेशन पर 15 अगस्त के मद्देनजर आरपीएफ द्वारा विभिन्न ट्रेनों की जांच की जा रही थी। इसी दौरान चार बैग के साथ उतरे छत्रपाल पर आरपीएफ जवानों की नजर पड़ी। शक होने पर उसकी तलाशी ली गई। तलाशी में 85.139 किलोग्राम चांदी के गहने बरामद हुए। आरपीएफ ने तत्काल इन गहनों से संबंधित कागजातों की मांग छत्रपाल से की। छत्रपाल ने बिल और बिल्टी दोनों दिखाया, लेकिन शक होने पर सेल टैक्स विभाग के अधिकारियों को खबर दी गई।

सूचना पर आइबी, सेल टैक्स विभाग के सहायक आयुक्त आरके राय और राज्य कर पदाधिकारी डीएन राय आरपीएफ थाना धनबाद पहुंचे। बिल और मामले की जांच की। जांच में कर चोरी का मामला सामने आया। राय ने बताया कि 50 हजार से अधिक के गहने की ट्रांस्पोर्टिग करने के लिए ई-वे बिल की आवश्यकता होती है। छत्रपाल सिंह के पास ई-वे बिल नहीं पाया गया है। इस कारण सारे गहने को जब्त कर लिया गया है। अब विभागीय कार्रवाई के बाद नीलम ज्वेलर्स से टैक्स के साथ-साथ पेनाल्टी वसूल की जाएगी। इसके बाद भी यह माल जब्त हो पाएगा।

आरपीएफ ने हिरासत में लिए गए छत्रपाल से पूछताछ की। इस संबंध में इंस्पेक्टर एसके पांडेय ने बताया कि उपरोक्त गहने धनबाद, झरिया और कतरास की विभिन्न ज्वेलरी दुकानों में सप्लाई के लिए लाई गई है। जिन दुकानों में यह गहने पहुंचाने थे, उनके मालिकों के बारे में पूछताछ की जा रही है। उन्होंने माना कि यह कोई स्मगलिंग के गहने नहीं हैं। जो बिल छत्रपाल ने दिया है वह असली हैं, बस ई-वेब बिल नहीं रहने के कारण गहना जब्त किया गया है। चांदी के वर्तमान भाव से 35 लाख के गहने : राज्य कर पदाधिकारी राय ने बताया कि शुक्रवार को चांदी का भाव 42,400 रुपये प्रति किलो है। इस दर से पूरे माल की कीमत करीब 35 लाख रुपये के आसपास है।

बरामद गहनों का विवरण (वजन पैकेट समेत) :

ट्रॉली बैग - 16 पैकेट (30.997 केजी)

ट्रॉली बैग - 6 पैकेट (35.225 केजी)

पीठ बैग - 8 पैकेट (15.931 केजी)

झोला - 4.986 केजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.