Move to Jagran APP

317 स्क्वायर मीटर पंपू तालाब का होगा सौंदर्यीकरण

317 स्क्वायर मीटर के पंपू तालाब का जल्द ही सौंदर्यीकरण होगा। एनजेएस एजेंसी ने डीपीआर बना लिया। नगर निगम ने रेलवे के पास एनओसी के लिए प्रस्ताव भी भेज दिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 10:50 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 10:50 PM (IST)
317 स्क्वायर मीटर पंपू तालाब का होगा सौंदर्यीकरण
317 स्क्वायर मीटर पंपू तालाब का होगा सौंदर्यीकरण

धनबाद : 317 स्क्वायर मीटर के पंपू तालाब का जल्द ही सौंदर्यीकरण होगा। एनजेएस एजेंसी ने डीपीआर बना लिया। नगर निगम ने रेलवे के पास एनओसी के लिए प्रस्ताव भी भेज दिया है। अमृत-2 योजना के तहत पंपू तालाब और लोको टैंक का कायाकल्प होगा। फिलहाल पंपू तालाब से शुरूआत होगी। तालाब से गाद निकालने के साथ ही यहां ग्रीन पैच का बड़े स्तर पर काम किया जाएगा। इसके अलावा तालाब में दो सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट भी बनेंगे। तालाब के गंदे पानी का शुद्ध कर दूसरे कामों में लाया जाएगा। चार करोड़ रुपये की लागत से सबसे पहले इस तालाब का गाद निकाल कर इसकी गहराई बढ़ाई जाएगी। इसके बाद जलकुंभी हटाया जाएगा। इसके बाद रंग-बिरंगे स्पाईरल और एलईडी लाइट के साथ लेजर गाइडेड फाउंटेन भी लगाया जाएगा। तालाब पर छठ घाट का निर्माण होगा। तालाब 317 स्क्वायर मीटर पंपू तालाब का होगा सौंदर्यीकरण में सुबह की सैर के लिए ट्रैक भी बनाया जाएगा। इसके साथ ही लोगों के बैठने के लिए बेंच, प्रवेश और निकास द्वार के साथ पार्किंग की भी व्यवस्था होगी। तालाब के अंदर-बाहर सभी स्थानों पर तरह-तरह के फूल लगाए जाएंगे। तालाब का पानी शुद्ध करने के लिए राजेंद्र सरोवर की तरह एसटीपी भी लगाने की योजना है। तालाब के चारों ओर ग्रीन पैच भी बनाने की योजना डीपीआर में शामिल की गई है। इसके साथ ही छह अन्य तालाबों का भी सौंदर्यीकरण होगा। इसमें लोको टैंक, राजा तालाब हीरक रोड, कतरास तालाब भी शामिल है। दो एसटीपी गंदा पानी करेगा शुद्ध :

loksabha election banner

नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार ने बताया कि डीपीआर में तीन एमएलडी और 2.5 एमएलडी का दो एसटीपी बनाने की भी योजना है। इसके जरिए तालाब में हर दिन आने वाले 4.42 एमएलडी गंदा पानी शुद्ध किया जाएगा। तीन एमएलडी का एसटीपी पालीटेक्निक कालेज रोड और 2.5 एमएलडी का एसटीपी न्यू रेलवे आफिसर्स रेस्ट हाउस के पास बनेगा। डीपीआर बन चुका है, रेलवे के पास एनओसी के लिए प्रस्ताव भेजा जा रहा है। डीपीआर में बताया गया है कि पंपू तालाब में 13 जगह से गंदा पानी आता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.