Move to Jagran APP

कोरोना जागरूकता पर रोज 20,900 खर्च, फिर भी बिना मास्क निकल रहे लोग

कोरोना संक्रमण की रोकथाम और इससे बचाव को लेकर जिला जनसंपर्क कार्यालय की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। लोगों को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक प्रभात फेरी और ऑटो से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इस पर प्रतिदिन जिला प्रशासन के जन संपर्क विभाग को 20900 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Apr 2021 06:05 AM (IST)Updated: Thu, 22 Apr 2021 06:05 AM (IST)
कोरोना जागरूकता पर रोज 20,900 खर्च, फिर भी बिना मास्क निकल रहे लोग
कोरोना जागरूकता पर रोज 20,900 खर्च, फिर भी बिना मास्क निकल रहे लोग

जागरण संवाददाता, धनबाद : कोरोना संक्रमण की रोकथाम और इससे बचाव को लेकर जिला जनसंपर्क कार्यालय की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। लोगों को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक, प्रभात फेरी और ऑटो से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इस पर प्रतिदिन जिला प्रशासन के जन संपर्क विभाग को 20,900 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। इसके बावजूद अब भी लोग बिना मास्क के घर से निकल रहे हैं और पुलिस उन्हें लगातार पकड़कर कैंप भेज रही है।

loksabha election banner

जिला जनसंपर्क कार्यालय की ओर से नुक्कड़ नाटक के लिए भारतीय लोक कल्याण संस्था रांची को जिम्मेवारी दी गई है। आठ सदस्यीय इस टीम को एक दिन में दो जगहों पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक करना पड़ता है। टीम को एक दिन के लिए 14,000 रुपये का भुगतान किया जाता है। इस टीम को भीड़भाड़ वाले इलाकों में प्रभात फेरी भी निकालने की जिम्मेवारी है।

शहर में छह ऑटो से भी किया जा रहा है प्रचार : प्रचार-प्रसार एवं जागरूकता के लिए छह ऑटो को शहर की सड़कों पर उतारा गया है। इस ऑटो में माइक एवं पोस्टर के माध्यम से प्रचार किया जाता है। प्रत्येक ऑटो को एक दिन के लिए 1150 रुपये का भुगतान किया जाता है। इस प्रकार एक दिन में ऑटो पर 6,900 रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

-----

जागरूकता अभियान को प्रभावी बनाने के लिए लोगों के बीच पोस्टर और पंपलेट भी बांटे जा रहे हैं। इसके अलावा नुक्कड़ नाटक टीम को थीम आधारित प्रस्तुति देने का आदेश दिया गया है। टीम को अपना पहनावा भी बदलने की बात कही गई है। यह भी आदेश दिया गया है कि टीम लोगों को जागरूक करे ना कि केवल अपना काम। सभी कार्यों की मानिटरिग की भी व्यवस्था है। प्रत्येक दो घंटे में सभी की निगरानी भी की जाती है।

- ईशा खंडेलवाल, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, धनबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.