Move to Jagran APP

परिचय सत्र रहा JBCCI-11 की पहली बैठक, मजदूर प्रतिनिधियों ने की 50 फीसद वेतन वृद्धि की वकालत

50 फीसद वेतन वृद्धि से संबंधित जो संयुक्त घोषणा पत्र सभी श्रमिक संगठनों द्वारा दी गई है उसे अमल में लाने की मांग तो की ही गयी साथ ही कोरोना से हुई मौतों के मामले में एक्स ग्रेशिया की राशि 1500000 से बढ़ाकर 2500000 करने को कहा गया।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 17 Jul 2021 07:53 AM (IST)Updated: Sat, 17 Jul 2021 06:50 PM (IST)
परिचय सत्र रहा JBCCI-11 की पहली बैठक, मजदूर प्रतिनिधियों ने की 50 फीसद वेतन वृद्धि की वकालत
कोलकाता स्थित कोल इंडिया मुख्यालय ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। जेबीसीसीआई 11 की पहली बैठक शनिवार कोल भवन कोलकाता में हुई। कोल इंडिया चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में सभी ने आपस में परिचय किया। इसके बाद कोल इंडिया ने पिछले 5 वर्षों की अपनी उपलब्धियों और मौजूदा आर्थिक स्थिति की रिपोर्ट रखी। इसके बाद श्रमिक संगठनों के सदस्यों को भी बोलने के लिए दो-दो मिनट का समय दिया गया। सदस्यों ने अपनी बातें संक्षेप में रखी। इनमें अनफिट के मुद्दे पर लगभग सभी सदस्यों ने अपनी बात रखी। इसके अलावा 1 जनवरी 2017 से बढी हुई ग्रेच्यूटी का समय निर्धारित करना, तकरीबन 15000 कोयला श्रमिकों को 500 से कम रुपया बतौर पेंशन मिलने पर भी चिंता जताई गई। इसे बढ़ाने को कहा गया। कम से कम हजार रुपया देने की मांग की गई।

loksabha election banner

कंपनी मुनाफे में, मजदूरों को मिले लाभ

50 फीसद वेतन वृद्धि से संबंधित जो संयुक्त घोषणा पत्र सभी श्रमिक संगठनों द्वारा दी गई है उसे अमल में लाने की मांग तो की ही गयी साथ ही कोरोना से हुई मौतों के मामले में एक्स ग्रेशिया की राशि 1500000 से बढ़ाकर 2500000 करने को कहा गया। सदस्यों ने कहा कि चूंकि कंपनी मुनाफे में है इसलिए जो मांग पत्र दी गई है उसमें संशोधन ना किया जाए। जेबीसीसीआई 10 की बैठक में लिए गए वह फैसले जो अब तक लागू ना हो सके उन्हें जल्द लागू करने की भी मांग की गई।

बैठक में उपस्थिति

बैठक में कोल इंडिया चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल, प्रभारी डीपी कोल इंडिया एसएन तिवारी, प्रभारी डीएफ समीरन दत्ता, सहायक कंपनियों के सीएमडी और बीएमएस, एचएमएस, एटक और सीटू के प्रतिनिधियों ने बैठक में भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.