Move to Jagran APP

धनबाद में टेली मेडिसीन सेवा में प्रतिदिन 150 से अधिक लोगों को दिया जा रहा सलाह..

जिला प्रशासन ने वैसे लोगों की मदद के लिए इस महीने से टेली मेडिसीन सेवा शुरू की थी जो किसी कारण से स्वास्थ्य सेवाओं से दूर थे। लेकिन टेली मेडिसीन से चिकित्सकीय सलाह मिलना उनके लिए अब लाभकारी साबित हो रहा है।

By Atul SinghEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 11:04 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 11:04 AM (IST)
धनबाद में टेली मेडिसीन सेवा में प्रतिदिन 150 से अधिक लोगों को दिया जा रहा सलाह..
जिला प्रशासन ने वैसे लोगों की मदद के लिए इस महीने से टेली मेडिसीन सेवा शुरू की थी।

जागरण संवाददाता, धनबाद: जिला प्रशासन ने वैसे लोगों की मदद के लिए इस महीने से टेली मेडिसीन सेवा शुरू की थी जो किसी कारण से स्वास्थ्य सेवाओं से दूर थे। लेकिन टेली मेडिसीन से चिकित्सकीय सलाह मिलना उनके लिए अब लाभकारी साबित हो रहा है। इसकी सफलता की बानगी इस केंद्र पर प्रतिदिन आनेवाले लोगों के फोन काल बताने के लिए पर्याप्त हैं।

loksabha election banner

इस केंद्र में प्रतिदिन औसतन 150 फोन काल परामर्श लेेने के लिए आ रहे हैं। तो अभी तक दस हजार से ज्यादा लोगों ने इस सेवा का लाभ उठा कर अपनी सेहत ठीक की है।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद संदीप सिंह के निर्देश पर सर्किट हाउस में कोविड कंट्रोल रूम व टेलिमेडिसिन सेवा शुरू की गई है। इस केंद्र के माध्यम से होम आइसोलेशन में रहने वाले 150 से अधिक मरीजों को टेलीमेडिसिन से प्रतिदिन वीडियो एवं आडियो काल के मार्फत चिकित्सीय परामर्श दी जा रही है।

टेलीमेडिसिन व होम आइसोलेशन के आईटी नोडल शकुन शान ने बताया कि डा पीपी पांडे, डा राजीव कुमार सिंह तथा डा अमिताभ त्रिगुनाइत होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को वीडियो एवं आडियो काल के माध्यम से चिकित्सीय परामर्श देते हैं। सुबह 10:00 बजे से रात 10:00 बजे तक तीनों चिकित्सक बारी-बारी से अपनी सेवाएं देते हैं।

उल्लेखनीय है कि टेलीमेडिसिन तथा होम आइसोलेशन के लिए अनुमंडल पदाधिकारी प्रेम कुमार तिवारी प्रशासनिक नोडल पदाधिकारी हैं। आशा कुजुर टेलीमेडिसिन की सहायक प्रशासनिक नोडल पदाधिकारी, सिविल सर्जन डा एसके कांत मेडिकल नोडल पदाधिकारी तथा होम आइसोलेशन के मेडिकल नोडल पदाधिकारी डा एसएम जफरुल्लाह है।

प्रेम कुमार तिवारी ने बताया कि अभी तक दस हजार से अधिक लोगों को फोन काल पर चिकित्सकीय परामर्श उपलब्ध कराया जा चुका है और यह अनवरत जारी है। अभी भी 422 लोग होम आइसोलेशन में है। जिन्हें समय समय पर हरके दिन उनका कुशल क्षेम पुछा जाता है और उनको उचित सलाह दी जा रही है। ताकि वे जल्द से जल्द ठीक हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.