Move to Jagran APP

पहले दिन 103 छात्रों ने आइआइटी आइएसएम में की रिपोर्टिग

धनबाद संयुक्त काउंसिलिंग से देश के 23 आइआइटी 31 एनआइटी 25 ट्रिपल आइआइटी तथा 28 जीएफटीआइ सहित 97 कॉलेजों में छात्रों ने च्वाइस भरा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 08:53 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 06:35 AM (IST)
पहले दिन 103 छात्रों ने आइआइटी आइएसएम में की रिपोर्टिग
पहले दिन 103 छात्रों ने आइआइटी आइएसएम में की रिपोर्टिग

धनबाद : संयुक्त काउंसिलिंग से देश के 23 आइआइटी, 31 एनआइटी, 25 ट्रिपल आइआइटी तथा 28 जीएफटीआइ सहित 97 कॉलेजों में छात्रों ने च्वाइस भरा है। आइआइटी में दाखिले को लेकर पहली अलाटमेंट सूची जारी हो गई, जिसके बाद शुक्रवार से रिपोर्टिग सेंटर आइआइटी आइएसएम में दस्तावेजों की जांच प्रक्रिया शुरू हो गई। खास बात है कि छात्र को किसी भी केंद्र में रिपोर्टिग की छूट है। अगर आपको आइआइटी आइएसएम में दाखिला लेना है तो जरूरी नहीं कि आपको यहां आना होगा बल्कि आप अपने नजदीकी आइआइटी केंद्र पर जाकर भी दस्तावेजों का वेरीफिकेशन करा सकते हैं। रिपोर्टिग के पहले दिन बोकारो, रांची, दुर्गापुर, बंगाल के विभिन्न जिलों सहित पूर्वी क्षेत्रों से करीब 103 छात्र-छात्राएं आइएसएम के रिपोर्टिग सेंटर न्यू लेक्चर हॉल पहुंचे। इस दौरान सभी छात्रों का टीसीएस कंपनी ने बायोमेट्रिक्स उपस्थित ली। उसके बाद ऑनलाइन व मैनुअली सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन फिर रैंक के अनुसार सीट एलाटमेंट और उसके बाद सीट एक्सेप्टेंस की प्रक्रिया को पूरा किया गया। रिपोर्टिग के लिए 28 जून से दो जुलाई तक छात्रों को मौका दिया जाएगा।

loksabha election banner

-------------------------

सीट व ब्राच लॉक करने का भी मौका

28 जून से दो जुलाई के बीच छात्रों को अपने नजदीकी रिपोर्टिंग सेंटर पर जाकर डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन कराने के साथ सीट व ब्राच को लॉक करने का भी मौका मिलेगा। छात्रों के पास ब्रांच व सीट प्लोट रखने का भी अधिकार होगा। इसके तहत च्वाइस ब्रांच खाली होते ही उसे प्रमोट कर दिया जाएगा।

-----------------------

-- इनसेट --

सीट भी जाएगी, मौका भी नहीं मिलेगा

धनबाद : आइआइटी में दाखिला को लेकर चरणबद्ध प्रक्रिया के तहत रिपोर्टिग सेंटर पर जाकर सीट एक्सेप्टेंस प्रक्रिया के बाद सामान्य छात्रों 35 हजार तथा एससी, एसटी व ईडब्ल्यूएस कोटे के छात्रों को 15 हजार शुल्क जमा करना होगा। यदि छात्र ज्वाइन नहीं करते हैं तो दूसरे जगह की सीट तो जाएगी ही अगली बार जेईई एडवांस में भी बैठने का मौका नहीं मिलेगा। दरअसल, च्वाइस फिलिंग के तहत रैंक के आधार पर छात्रों ने एक से अधिक इंजीनियरिग संस्थानों में आवेदन किया है। सीट एलाटमेंट होने के बाद छात्रों को अपने नजदीकी रिपोर्टिग सेंटर पर जाकर एक्सेप्टेंस शुल्क जमा करना आवश्यक है। यदि इस बीच छात्र का कहीं और आइआइटी में हो जाता है और वह दूसरे आइआइटी का सीट छोड़ना चाहता है तो जमा एक्सेप्टेंस फीस में से 10 हजार रूपये वापस कर दिया जाएगा लेकिन इसके लिए छठे राउंड पूरा होने तक इंतजार करना पड़ेगा।

---------------------------

रिपोर्टिग के लिए टॉपर पहुंचा आइएसएम

फोटो एएसआइ 13

धनबाद : आइआइटी आइएसएम रिपोर्टिग सेंटर पर देश के टॉपर छात्रों में शुमार सोहम मिस्त्री अपने पिता पंकज मिस्त्री के साथ पहुंचे। बातचीत के दौरान सोहम ने बताया कि उनका एआइआर रैंक 48 है और उन्हें आइआइटी मुंबई मिला है। सोहम ने कहा कि च्वाइस में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिग ब्रांच भरा है जो उन्हें आसानी से मिल जाएगा। दुर्गापुर पश्चिम बंगाल के रहने वाले सोहम के पिता पंकज ने कहा कि बेटा देश के टॉपर छात्रों की लिस्ट में शामिल यह किसी भी पिता के लिए गर्व की बात है, लेकिन सही मायने में गर्व उस दिन होगा जब समाज हित में बेटा काम करेगा और जरूरतमंद लोगों को सहयोग करेगा। उन्होंने कहा कि मेरा सपना है कि मेरा बेटा देश की सेवा करे।

-------------------------

एलॉटेड सूची जारी होने के बाद रिपोर्टिग शुरू हो गई है, जो दो जुलाई तक चलेगी। कुल सात राउंड में प्रक्रिया चलेगी। रिपोर्टिग सेंटर पर दस्तावेजों की ऑनलाइन व मैनुअल जांच की जा रही है तथा सीट एक्सेप्टेंस शुल्क भी लिया जा रहा है। फिलहाल आइएसएम की सभी सीटे फुल हो गई।

- प्रो. आरके दास, चेयरमैन, आइआइटी आइएसएम जेईई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.