Move to Jagran APP

परेशानी खत्‍म! बंगाल जाने वाली दस पैसेंजर Trains को रेलवे ने दी हरी झंडी...देख‍िए पूरी ल‍िस्‍ट

पश्चिम बंगाल से संताल के शहरों तक आने-जाने वाले यात्रियों की राह रेलवे ने आसान कर दी है। आसनसोल से जसीडीह और मधुपुर से गिरिडीह समेत 10 पैसेंजर ट्रेनों को 10 मार्च से चलाने का एलान पूर्व रेलवे ने कर दिया है।

By Atul SinghEdited By: Published: Wed, 10 Mar 2021 12:46 PM (IST)Updated: Wed, 10 Mar 2021 01:52 PM (IST)
परेशानी खत्‍म! बंगाल जाने वाली दस पैसेंजर Trains को रेलवे ने दी हरी झंडी...देख‍िए पूरी ल‍िस्‍ट
पश्चिम बंगाल से संताल के शहरों तक आने-जाने वाले यात्रियों की राह रेलवे ने आसान कर दी है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन : पश्चिम बंगाल से संताल के शहरों तक आने-जाने वाले यात्रियों की राह रेलवे ने आसान कर दी है। आसनसोल से जसीडीह और मधुपुर से गिरिडीह समेत 10 पैसेंजर ट्रेनों को 10 मार्च से चलाने का एलान पूर्व रेलवे ने कर दिया है। इनमें कुछ ट्रेनें बुधवार सुबह से चलने लगी हैं और शेष शाम में अपने पुराने टाइम टेबल के अनुसार चलेंगी।

loksabha election banner

रेलवे ने बहुत जल्द कुछ और पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की भी घोषणा की है। माना जा रहा है कि आसनसोल से गया और आसनसोल से वाराणसी के बीच चलने वाली मेमू ट्रेनें भी होली से पहले चलने लगेंगी। इन ट्रेनों के चलने से न सिर्फ बंगाल बल्कि धनबाद से गया रूट के लिए भी पैसेंजर ट्रेन मिल जाएगी। तकरीबन एक साल से गया रूट पर एक भी पैसेंजर ट्रेन नहीं चल रही है। धनबाद डीआरएम और रेल मंत्रालय को इस रूट पर पैसेंजर ट्रेन चलाने के लिए लगातार ट्वीट हो रहा है। धनबाद रेल मंडल ने इन ट्रेनों को चलाने का प्रस्ताव भी पूर्व मध्य रेल मुख्यालय को भेजा है। हालांकि आसनसोल-गया और आसनसोल-वाराणसी मेमू पूर्व रेलवे की ट्रेन है और इसलिए दोनों ट्रेनों को चलाने के लिए पूर्व रेलवे की सहमति जरूरी है।


 गिरिडीह से मधुपुर जानेवाली ट्रेन से बड़ी राहत 

10 मार्च से जिन 10 ट्रेनों को पटरी पर उतारा गया है , उनमें गिरिडीह-मधुपुर पैसेंजर भी शामिल है। इस ट्रेन के चलने से गिरिडीह की बड़ी आबादी को राहत मिल जाएगी। मधुपुर हावड़ा से नई दिल्ली जानेवाली मेन लाइन का महत्वपूर्ण स्टेशन है जहां लगभग सभी ट्रेनों का ठहराव है। अब तक गिरिडीह से मधुपुर तक पहुंचने के लिए विकल्प तलाशना पड़ रहा था। अब मधुपुर के लिए सीधी ट्रेन मिल जाने से बस और ऑटो रिक्शा के इंतजार में भटकना नहीं होगा।

 कौन-कौन सी ट्रेनें 

63561 आसनसोल-जसीडीह मेमू

63564 जसीडीह-आसनसोल मेमू

63565 जसीडीह-झाझा मेमू

63566 झाझा-जसीडीह मेमू

53511 मधुपुर-गिरिडीह पैसेंजर

53512 गिरिडीह-मधुपुर पैसेंजर

63529 अंडाल- रामपुरहाट  मेमू

63530 रामपुरहाट-अंडाल मेमू

63533 अंडाल-सैंथिया मेमू

63536 सैंथिया-अंडाल मेमू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.