Move to Jagran APP

Shravani Mela 2019: श्रावणी मेला कल से, सीएम रघुवर बोले- बाबाधाम में मिलेंगी बेहतर सुविधाएं VIDEO

श्रावणी मेला के दौरान देवघर आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के मद्देनजर चौतरफा तैयारियां की जा रही है।

By Edited By: Published: Mon, 15 Jul 2019 12:18 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 02:45 PM (IST)
Shravani Mela 2019: श्रावणी मेला कल से, सीएम रघुवर बोले- बाबाधाम में मिलेंगी बेहतर सुविधाएं VIDEO
Shravani Mela 2019: श्रावणी मेला कल से, सीएम रघुवर बोले- बाबाधाम में मिलेंगी बेहतर सुविधाएं VIDEO

देवघर, जासं। राजकीय श्रावणी मेला के दौरान देवघर आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के मद्देनजर चौतरफा तैयारियां की जा रही है। श्रद्धालुओं के स्वागत को लेकर बैद्यनाथ धाम को बेहतर और आकर्षक लुक देने का काम अंतिम चरण में है। बाबाधाम को आकर्षक विद्युत व्यवस्था के साथ दूधिया रोशनी से नहलाया जा रहा है। श्रद्धालुओं का स्वागत में जगह-जगह पर स्पाइरल लाइट व झालर लाइट से शहर को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है।

loksabha election banner

कांवरिया पथ, बाबा मंदिर, रुट लाइन के साथ कावरियों के ठहरने व पूरे शहर में लाइटिंग की व्यापक व्यवस्था की जा रही है। कांवरिया पथ व रूट लाइन में रोशनी की पुख्ता इंतजाम के लिए आस्का लाइट के अलावा हाई मास्क लाइट लगाया जा रहा है। श्रद्धालुओं की भीड़ व सुरक्षा को देखते हुए शिवगंगा पर हाईमास्क लाइट लगाया जा रहा है। शिवगंगा के चारों ओर 60 स्ट्रीट लाइट भी लगाये जा रहे हैं ताकि श्रद्धालुओं को शिवगंगा तट पर एक नयी अनुभूति प्राप्त हो।

रूट लाइन में नंदन पहाड़ से चमारीडीह से कुमैठा तक भी आस्का लाइट लगाया जा रहा है। कांवरिया पथ, रुट लाइन एवं पूरा शहर रंग-बिरंगी रोशनी से जगमग रहेगा। कांवरियों के निर्धारित रूट में पड़ने वाले सभी बिजली के पोल में स्पाईरल लाइट लगाये गये हैं एवं सरकारी व गैर सरकारी भवनों को भी झालर लाइट से सजाया जा रहा है। शहर में सड़कों के बीच बने डिवाइडर में लगे फूल-पत्तियों पर भी रंग-बिरंगे झालर लाइट लगाए जा रहे हैं।

देवघर के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि काविरयों को सुखद अनुभूति के लिए प्रशासनिक स्तर पर की जा रही तमाम तैयारियां अंतिम चरण में है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर से बेहतर सुविधाएं मिले यह प्राथमिकता में है। विधि-व्यवस्था के मद्देनजर भी श्रद्धालुओं के लिए पुख्ता इंतजाम किया जा रहा है।

देवघर व बासुकीनाथ में श्रावणी मेला महोत्सव का उद्घाटन कल
देवघर के विश्वप्रसिद्ध राजकीय श्रावणी मेला महोत्सव बुधवार 17 जुलाई से शुरू हो रहा है। बुधवार को बिहार-झारखंड सीमा स्थित दुम्मा कांवरिया पथ पर सुबह 10 बजे मेले का उद्घाटन होगा। अभी तक तय कार्यक्रम के अनुसार  मुख्यमंत्री रघुवर दास द्वारा मेले का उद्घाटन करने की सूचना है। देवघर में मेले का उद्घाटन करने के बाद सीएम बासुकीनाथ में भी श्रावणी मेले का उद्घाटन करेंगे।

देवघर के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सोमवार को मेला की तैयारियों के बारे में बताया कि उद्घाटन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। इस वर्ष देवघर आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं देने की तैयारी है। इस मौके पर झांकियों के माध्यम से देवघर दर्शन भी श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र होगा। इसके माध्यम से देवघर की पौराणिक कथाओं से भी श्रद्धालु अवगत हो पाएंगे। देवघर दर्शन में संताल परगना की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि को भी उकेरा जा रहा है। साथ ही वाइव्रेंट देवघर की जानकारी भी दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि मेला में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पहली बार बाइक एंबुलेंस की सेवा बहाल की जाएगी। पांच बाइक एंबुलेंस देवघर पहुंच चुकी है। विधि-व्यवस्था को दुरुस्त बनाए रखने के लिए 24 घंटे आइएमसीआर में स्थापित कंट्रोल रूम मुस्तैद रहेगा। मेले के दौरान होटल व ढाबों पर प्रशासन की पैनी निगाह होगी। साथ ही मेला क्षेत्र में मांस-मदिरा के सेवन पर प्रतिबंध रहेगा। मेला क्षेत्र को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

वहीं दुमका की डीसी राजेश्वरी बी ने बताया कि देवघर के बाद दूसरे पहर में मुख्यमंत्री बासुकीनाथ में भी श्रावणी मेला का उद्घाटन करेंगे। उन्होंने बताया कि मेले के लिए टेंट सिटी का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है। वहां पानी, बिजली और शौचालय व्यवस्था का काम अंतिम चरण में है। सोमवार और मंगलवार को भीड़ की संभावना को देखते हुए कांवरियों को अरघा व्यवस्था से जलार्पण करवाया जाएगा। शिवगंगा से कांवरियों की कतार व्यवस्था रहेगी। इस बार बासुकीनाथ आनेवाले कांवरियों का अनुभव बेहतर रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.