Move to Jagran APP

स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने के लिए नायाब पहल

देवघर में स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने के लिए एक नायाब पहल की गई है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Tue, 16 Jan 2018 04:25 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jan 2018 05:10 PM (IST)
स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने के लिए नायाब पहल
स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने के लिए नायाब पहल

आरसी सिन्हा, देवघर। देश की सांस्कृतिक नगरी देवघर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने के लिए एक नायाब पहल की गई है, जो देखते ही देखते चर्चा का विषय बन गई है। इस शहर के नगर निगम ने सार्वजनिक शौचालयों के किफायती इस्तेमाल के लिए स्मार्ट पैकेज जारी किया है। मकसद यही कि कोई भी खुले में शौच को न जाए और शौचालय का ही प्रयोग करे। पांच सदस्यों के परिवार को 500 रुपये महीना का ऑफर दिया गया है।

prime article banner

एक व्यक्ति एक महीना इस्तेमाल करेगा तो 150 की जगह 125 रुपये ही देना होगा। नगर निगम सात और 15 दिन के पैकेज पर भी विचार कर रहा है। देवघर में दुनिया भर से हजारों श्रद्धालु व सैलानी आते हैं। कुछ तो कई दिन रुकते हैं। खाना तो मिल जाता है, मगर सार्वजनिक शौचालय की कमी महसूस होती है। ऐसे सैलानियों को इस आध्यात्मिक शहर में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए हुई इस पहल पर सुखद अहसास हो रहा है।

मासिक यूजर चार्ज की रसीद दिखाता मुकेश मिर्धा। 

इन्होंने कटाई ऑफर की पहली पर्ची

देवघर-जसीडीह मुख्य सड़क मार्ग पर बने एक सामुदायिक शौचालय में नए साल के ऑफर की पहली पर्ची सागर ने कटाई। वे कहते हैं कि घर की महिलाएं तो दूर पुरुष भी बाहर जाना नहीं चाहते हैं। जब हमें पता चला कि निगम पैकेज सिस्टम लाया है तो पहले यकीन ही नहीं हुआ। लेकिन लगा कि इसका फायदा उठा लिया जाए। हमारे परिवार में पांच सदस्य हैं। आम दर के अनुसार 750 रुपये महीना होता है। पैकेज में 500 रुपये जमा किए। काम हो गया। मुकेश मिर्धा ने भी अपनी पर्ची कटाई है। उसका मासिक किराया ऑफर के तहत 125 रुपया आया। उसने तो ऑफर का लाभ लेते हुए पर्ची कटाते ही इस्तेमाल भी शुरू कर दिया।

पहले इस्तेमाल करो फिर विश्वास करो
शहर में बीस सामुदायिक शौचालय हैं। हर एक में एक केयर टेकर रखा गया है। पहले इस्तेमाल करो फिर विश्वास करो की तर्ज पर निगम ने सुनहरा ऑफर दिया है। समय का तकाजा देखिए पब्लिक खुद जुड़ रही है।

पांच सदस्यीय परिवार की अग्रिम रसीद लेता सागर।

ओडीएफ के लिए निगम की शानदार पहल
झारखंड के इस शहर को पूरी दुनिया अभी बाबा बैद्यनाथ की नगरी के रूप में जानती है। यहां का शौचालय पैकेज सिस्टम अब स्वच्छता की दिशा में नई कहानी गढ़ रहा है। ऑफर की लत लोगों को लग गई है।

जरूरतमंदों का विशेष ख्याल
पैकेज सिस्टम में उन लोगों का विशेष ख्याल रखा गया है जो पैसों की कमी से खुले में शौच जाने को विवश हैं। केयर टेकर को इसकी छूट दी गई है कि वह ऐसे लोगों की पहचान कर ले। उनको शौचालय का इस्तेमाल निश्‍शुल्‍क करने दें। आने वाले कल में जब उनके दिन बदलेंगे तो वे भी शुल्क अदा करेंगे।

देवघर में यहां हैं सामुदायिक शौचालय
गांधी नगर , छत्तीसी, पूरनदाहा, बरियारबांधी, चित्तोलोढिय़ा, हरदलाकुंड, मिडिल स्कूल कुंडा, पुनसिया, देवघर रेलवे स्टेशन, चांदपुर, नौकाबांध, कालीपुर, हिरणा, मंगलबांध, जलसार, सलोनाटांड़, शिशु निकेतन, प्राइवेट बस स्टैंड एवं ट्रैकर स्टैंड में शौचालय हैं। इनके संचालन के लिए केयर टेकर रखा गया है।

जानिए, क्‍या कहते हैं नगर आयुक्‍त
नगर आयुक्‍त संजय सिंह कहते हैं कि शहर ओडीएफ (ओपेन डेफेकेशन फ्री) हो चुका है। सामुदायिक शौचालय जाने की आदत ही शहर को हमेशा स्वच्छ रख सकती है। वैसे लोगों के लिए पैकेज योजना लागू की है जो खुले में ही शौच जाते थे। यह प्रयोग सफल हो रहा है, लोग रसीद कटवा रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः यहां की बेटियां खुद चला रहीं गुल्‍लक बैंक, जरूरतमंदों को देती हैं ऋण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.