Move to Jagran APP

Shravani Mela 2019: बाबा नगरिया दूर है, जाना जरूर है...दुम्मा पहुंचते ही बदल जाते भक्तों के बोल

देवघर श्रावणी मेला के दाैरान कांवर यात्रा में दिन व रात का फर्क मिट गया है। श्रद्धालुओं के कंधे पर सजे कांवर की रुनझुन से भक्ति का मार्ग 24 घंटे गुलजार है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 09:58 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 09:58 AM (IST)
Shravani Mela 2019: बाबा नगरिया दूर है, जाना जरूर है...दुम्मा पहुंचते ही बदल जाते भक्तों के बोल
Shravani Mela 2019: बाबा नगरिया दूर है, जाना जरूर है...दुम्मा पहुंचते ही बदल जाते भक्तों के बोल

कांवरिया पथ से प्रदीप सिंह। रात के 10.30 बजे है। झारखंड व बिहार की सीमा पर स्थित दुम्मा गेट दुधिया रोशनी से नहा रहा है। अमूमन सुनसान रहने वाला यह इलाका कांवर की रुनझुन व भक्तों से इस कदर गुलजार है कि समय का पता ही नहीं चल रहा है। या यूं कहें यहां दिन व रात का अंतर पूरी तरह से मिट गया है। जहां तक नजर जा रही है, कांवरियां ही नजर आ रहे हैं, ऐसा लग रहा है मानो कांवरियां पथ में गेरुआ रंग की लंबी लकीर खींच दी गई हो।

loksabha election banner

गेट के समीप प्रशासनिक शिविर में कलाकार भक्ति गीतों की एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दे रहे हैं। मंच के सामने सैकड़ों कांवरियां इस कदर इन भजनों पर झूम रहे हैं, मानो इन्होंने 95 किमी की लंबी यात्रा ही नहीं की हो। शिवभक्तों का भी यह मानना है दुम्मा प्रवेश करते ही उन्हें एक नई ऊर्जा मिल जाती है। क्योंकि भक्तों को यह एहसास हो जाता है कि पिछले दो से तीन दिनों की यात्रा अब मंजिल के करीब पहुंच गई है, तभी तो दुम्मा प्रवेश द्वारा में घुसते ही भक्तों के बोल भी बदल जा रहे थे।

जी हां सुल्तानगंज से उत्तरवाहिनी गंगा का जल भरकर कांवरिया बाबाधाम की ओर कूच करते हैं तो वे बोल बम..., बाबा नगरिया दूर है, जाना जरूर है..., बोल बम का नारा है, बाबा एक सहारा... व बाबा पार लगाएंगे... जैसे जयकारे 95 किमी शिलजोरी तक पहुंचने के दौरान लगाते हैं, लेकिन दुम्मा प्रवेश द्वार देखते ही इन भक्तों की बांछें खिल जाती हैं और मुंह से अपने आप ही निकलने लगता है- बोल बम, आ गए हम... । यह सोचकर उनमें नई ऊर्जा का संचार हो जाता है कि अब बाबा दरबार के बिल्कुल नजदीक पहुंच चुके हैं।

यहां मऊ से पहुंचे अनिल बम ने कहा कि पिछले दस साल से बाबा दरबार में हाजिरी लगा रहे हैं। दुम्मा पहुंचने के बाद काफी राहत मिलती है कि अब सफर अपने अंतिम पड़ाव तक पहुंच चुका है। वहीं बेतिया से आए किशोरी लाल के पैरों के जख्म उन्हें आगे चलने की इजाजत नहीं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब 90 प्रतिशत कष्ट दूर हो चुका है। भोजन के बाद कुछ देर आराम करेंगे और फिर बाबा दरबार के लिए कूच कर जाएंगे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.