Move to Jagran APP

हनुमान की चौखट पर गूंजा जय श्री राम

श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में भूमि पूजन की शुभ घड़ी का इंतजार बुधवार की सुबह से ही सबको थी। बैद्यनाथ की नगरी देवघर के बजरंगी चौक पर स्थित हनुमान मंदिर पर सबकी निगाहें थीं। दरअसल इसी मंदिर की चौखट पर अयोध्या के उस ऐतिहासिक क्षण को हर्षाेल्लास के साथ मनाने की तैयारी की गई थी जिसके लिए 500 साल से रामभक्त संघर्ष और बलिदान दिए हैं। कोविड-19 के संक्रमण के खतरों को देखते हुए लॉकडाउन की स्थिति और मंदिर के इर्द-गिर्द पुलिस की सुरक्षा के बीच रामभक्तों ने न सिर्फ हनुमान की पूजा अर्चना की बल्कि राम दरबार की तस्वीर लगाकर पुष्पांजलि भी दी। विशेष आरती और फिर जय श्रीराम का गगनभेदी उद्घघोष। उमंग ने जोश भरा तो ये भी उद्घघोष कि अयोध्या तो झांकी है काशी-मथुरा बाकी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 06:24 PM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 06:24 PM (IST)
हनुमान की चौखट पर गूंजा जय श्री राम
हनुमान की चौखट पर गूंजा जय श्री राम

जागरण टीम, देवघर : श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में भूमि पूजन की शुभ घड़ी का इंतजार बुधवार की सुबह से ही सबको थी। बैद्यनाथ की नगरी देवघर के बजरंगी चौक पर स्थित हनुमान मंदिर पर सबकी निगाहें थीं। दरअसल, इसी मंदिर की चौखट पर अयोध्या के उस ऐतिहासिक क्षण को हर्षाेल्लास के साथ मनाने की तैयारी की गई थी जिसके लिए 500 साल से रामभक्त संघर्ष और बलिदान दिए हैं। कोविड-19 के संक्रमण के खतरों को देखते हुए लॉकडाउन की स्थिति और मंदिर के इर्द-गिर्द पुलिस की सुरक्षा के बीच रामभक्तों ने न सिर्फ हनुमान की पूजा अर्चना की बल्कि राम दरबार की तस्वीर लगाकर पुष्पांजलि भी दी। विशेष आरती और फिर जय श्रीराम का गगनभेदी उद्घोष। उमंग ने जोश भरा तो ये भी उद्घोष कि अयोध्या तो झांकी है काशी-मथुरा बाकी है। इसके बाद अंबेदकर चौक पर स्थिति बजरंगबली मंदिर में विशेष आरती व दिन में ही दीपोत्सव का जबरदस्त नजारा। कमोबेश शहर के विभिन्न इलाकों में भी यही उमंग व उत्साह का नजारा। महिलाएं भी इसमें पीछे कहां रहने वाली थीं। वे भी मर्यादा पुरुषोत्तम राम को पुष्पाजंलि अर्पित करती दिखीं। देवघर के ग्रामीण इलाकों में भी जबरदस्त उत्साह व राममंदिर में पूजा-अर्चना, शंखनाद व दीपोत्सव से हर कोई भाव-विभोर। ऐसा दृश्य जैसे राम से बढ़कर कुछ भी नहीं। जैसे की राम सबके मन में बसे हों। जबकि घरों में रहने वाले लोग टीवी के सामने चिपक कर अयोध्या में रामलला के मंदिर निर्माण का भूमि-पूजन देखने में मगन थे।

loksabha election banner

-------

बजरंगी चौक पर दिखा उत्सवी नजारा

देवघर के बजरंगी चौक पर स्थापित हुनमान मंदिर में ठीक 11.30 बजे से तयशुदा कार्यक्रम के तहत हनुमान चालीसा का पाठ शुरू हुआ जो 12 बजे तक चला। इसके बाद विशेष आरती और पुष्पांजलि का अनुष्ठान किया गया। ठीक सवा 12 बजे शंखनाद व जय श्रीराम के उद्घोष के साथ विहिप, बजरंग दल और आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने आयोजन का समापन किया। अनुष्ठान समापन के उपरांत प्रसाद का भी वितरण किया गया। यहां पर विहिप की अगुवाई में कार्यक्रम आयोजित की गई थी जिसमें कई संगठनों के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया।

मौके पर विहिप के कार्याध्यक्ष डॉ.एनडी मिश्र, जिला संचालक डॉ.युगल किशोर चौधरी, डॉ.राजीव पांडेय, आरएसएस के पूर्व विभाग कार्यवाह नारायण टिबड़ेवाल, रामनरेश सिंह, किशोर लाल नरौने, वासुदेव लाठ, सेवा भारती के पंकज कुमार, विक्रम सिंह, अभिषेक मिश्र, गौरीशंकर शर्मा, प्रभाकर शांडिल्य, प्रकाश मंडल, माूनी केशरी, सुनील गुप्ता, जीविकानंद, अरविद साह समेत कई कार्यकर्ता मौजूद थे। इधर कोविड-19 की वजह से मंदिर के इर्द-गिर्द पुलिस बलों की तैनातगी की गई थी जो बार-बार आगाह कर रहे थे कि भीड़ नहीं लगाएं और शारीरिक दूरी का पालन अवश्य करें।

----------------

रामजानकी मंदिर में हुई विशेष आरती

देवघर में स्थापित राम-जानकी मंदिर विशेष आरती का आयोजन किया गया। यहां माइक पर रामधुन का प्रसारण हो रहा था जिससे आसपास के इलाकों में वातावरण भक्तिमय बन गया था। शाम में यहा दीपोत्सव भी मनाई गई। इधर, सूर्य नमस्कार महायज्ञ समिति के राजेश तिवारी एवं कुष्ठाश्रम के अध्यक्ष महेंद्र कुमार की अगुवाई में कालीराखा के राधाकृष्ण मंदिर में दिन के 11.30 बजे से कीर्तन, आरती एवं 12.15 बजे पुष्पाजंलि व शंखनाद का आयोजन किया गया जबकि शाम में दीपोत्सव मनाई गई। हनुमान गढ़ी में प्रकाश मंडल, रोशन चौरसिया एवं दीनानाथ सिंह की अगुवाई में विशेष आरती की गई और शाम में दीपोत्सव मनाई गई।

------------------

शहीद आश्रम अखाड़ा में दीपोत्सव

सूर्य नमस्कार महायज्ञ समिति की ओर से शहीद आश्रम अखाड़ा में दीपोत्सव मनाई गई। यहां समाजसेवी उमाशंकर सिंह की अगुवाई में दीपोत्सव की पुरजोर तैयारी की गई थी। इससे पूर्व यहां दिन के 12 बजे विशेष आरती का भी आयोजन किया गया। इसके अलावा अंबेदकर चौक पर सेवा भारती के पंकज कुमारी की अगुवाई में विशेष आरती व दिन में ही दीपोत्सव का आयोजन किया गया है। इसके अलावा सत्संग चौक व पुरनदाहा दुर्गा व हनुमान मंदिर में भी विशेष आरती की गई।

------------

सेवा फाउंडेशन परिसर में विशेष आरती व दीपोत्सव

प्रसिद्ध हनुमान कथावाचक प्रदीप भैया की अगुवाई में सेवा फाउंडेशन के कबिलासपुर परिसर में विशेष आरती का आयोजन किया गया। प्रदीप भैया जी महाराज की अगुवाई में आयोजित विशेष आरती में प्रेम प्रकाश चौबे, विपेंद्र कुमार झा धनंजय कुमार, प्रवीर कुमार, अशोक कुमार, शीलवंती कुमारी, मीना कुमारी, खुशबू कुमारी, पूजा कुमारी, काजल कुमारी समेत कई मौजूद थे। शाम में यहां दीपोत्सव भी मनाया गया। इधर मंगलम परिवार की ओर से शहर के विभिन्न हनुमान मंदिरों में दीपोत्सव मनाई गई। धनंयज कुमार की अगुवाई में इन मंदिरों में दीपोत्सव की तैयारी की गई थी।

---------------

इन संगठनों ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

विश्व हिदू परिषद, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, बजरंग दल, भाजपा, भाजपा महिला मोर्चा, भाजपा युवा मोर्चा, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, सेवा भारती, सूर्य नमस्कार महायज्ञ समिति, मंगल परिवार समेत आरएसएस की कई अनुशांगिक इकाईयां

-------------

वर्जन

राम मंदिर करोड़ों लोगों के सामूहिक संस्कृति, आस्था, श्रद्धा व संकल्प का प्रतीक बनेगा। मर्यादा पुरुषोत्तम राम सबके लिए हैं। बुधवार का दिन ऐतिहासिक और अविस्मरणीय है। देश ही नहीं विदेशों में भी रहने वाले भारतीय भी इस क्षण को देखकर पुलकित हो उठे हैं। घर-घर में दीवाली जैसा दीपोत्सव का नजारा रामराज्य की आहट है।

विजया सिंह, जिला अध्यक्ष, भाजपा महिला मोर्चा, देवघर

----------------------

श्रीराम सामाजिक समरसता के प्रतीक हैं। उनके आदर्शों को आत्मसात किया जाना चाहिए। अयोध्या में रामलला के मंदिर का निर्माण एक-एक भारतीय के लिए गौरवशाली क्षण है। देवघर शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में जबरदस्त उत्साह है। घर-घर में घी के जलते दीए इस बात का प्रतीक है कि राम सबके दिलों में बसे हैं।

डॉ.राजीव पांडेय, जिला अध्यक्ष, विहिप, देवघर

---------------

श्रीराम के नाम का वंदन हर कोई करता है। राम नाम लेने मात्र से सब संकट दूर हो जाता है। अयोध्या में रामलला मंदिर की स्थापना से मन आह्लादित है। ऐसा लग रहा है जैसे रामयुग की शुरुआत हो रही है। कोविड-19 के दहशत के बीच यह उत्साह जीवनदायी है। राममंदिर के निर्माण का कार्य शुरू होने से सुखद अनुभूति हो रही है।

नागेंद्रनाथ बलियासे उर्फ बाबा बलिया से भाजपा नेता, देवघर

------------

श्रीराम समावेशी चरित्र के हैं। यही कारण है कि हर घर में राम का दरबार है। आज अयोध्या में रामलला के मंदिर निर्माण की शुरूआत से मन गदगद है। ऐसा लग रहा है जैसे युगों से चला आ रहा संघर्ष का अंत हुआ है और रामराज का सपना साकार हो रहा है। राममंदिर निर्माण के साथ ही नए युग की शुरूआत हुई है।

सुमन देवी, भाजपा नेत्री, देवघर

------------

भगवान राम बड़े ही दयालु और कृपालु हैं। ये आदर्श मित्र, भाई और न्यायप्रिय हैं। ध्यान, ध्येय और धीरज के प्रतीक हैं। पुरुषोत्तम और सबके आदर्श हैं। अयोध्या नगरी में ही नगरी बल्कि आज तो विश्व के एक-एक कोने में राम की धुनी सुनाई दे रही है। रामलला स्थापित हो रहे हैं इससे बड़ी बात और क्या हो सकती है।

अलका सोनी, महामंत्री, भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा, देवघर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.