Move to Jagran APP

देवघर में पांच साइबर अपराधी गिरफ्तार, मोबाइल फोन व पासबुक बरामद

cyber criminal arrested. पुलिस ने झारखंड के देवघर में पांच साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 05:09 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 05:09 PM (IST)
देवघर में पांच साइबर अपराधी गिरफ्तार, मोबाइल फोन व पासबुक बरामद
देवघर में पांच साइबर अपराधी गिरफ्तार, मोबाइल फोन व पासबुक बरामद

जागरण संवाददाता, देवघर। देवघर पुलिस अब साइबर सहित अन्य मामले में गिरफ्तार आरोपितों को जेल से बाहर निकालने में मददगार बनने वाले जमानतदार पर भी पैनी नजर रखेगी। पुलिस ऐसे जमानतदारों का डाटाबेस तैयार करने में जुट गई है। खासकर पुलिस साइबर, हत्या, लूट सहित अन्य कांडों में जेल से छूटने के बाद फिर से किसी अपराधिक घटना को अंजाम देते है तो ऐसे अपराधियों को बाहर निकालने में जमानतदार के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। एसपी नरेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि ऐसे जमानतदारों का सत्यापन कराया जाएगा। जिनके द्वारा अपराधियों को मदद की जाती है। इसके अलावा जेल में बंद व बाहर निकलने वाले सभी अपराधियों का पूरी जानकारी के साथ फोटोयुक्त डाटाबेस तैयार कराया जा रहा है।

loksabha election banner

साइबर मामले में पांच अपराधी गिरफ्तार

एसपी द्वारा साइबर डीएसपी नेहा बाला के नेतृत्व में एएसआइ निर्भय कुमार सिंह , हवलदार शिवबली प्रसाद गुप्ता, आरक्षी विक्रम पासवान, दिनेश चौधरी (सभी सारठ थाना), दिपेश कुमार, विक्रम कुमार व अशोक कुमार पासवान (सभी जैप-पांच) को शामिल करते हुए एसआइटी का गठन किया। टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर साइबर अपराध से जुड़े सारठ थाना क्षेत्र अंतर्गत घनघौर निवासी रमेश महरा, डब्लू महरा, हिरालाल महरा व अभिषेक दास को सारठ थाना क्षेत्र से जबकि नगर थाना क्षेत्र से पांचुडीह निवासी संजय प्रसाद वर्मा को गिरफ्तार किया है। इन अपराधियों के पास से 11 मोबाइल फोन (5 स्मार्ट व 6 फिचर फोन) को जब्त किया है। इन फोन को खंगालने के बाद पुलिस को यूपीआई एप, ई-वैलेट के साथ कई राज्यों एवं जिलों में खाता खुले होने का पता चला। इसके अलावा दो विभिन्न बैंक का पासबुक भी बरामद किया गया है।

बेंगलुरू पुलिस को थी संजय की तलाश

साइबर मामले में गिरफ्तार अपराधी संजय प्रसाद वर्मा की तलाश बेंगलुरू पुलिस भी कर रही थी। बताया गया कि बेंगलुरू साइबर थाना में साइबर अपराध के तहत मामला दर्ज किया गया था। अनुसंधान के क्रम में पुलिस को संजय के खिलाफ पुख्ता सबूत मिला था। उसी आधार पर उसकी तलाश की जा रही थी। गिरफ्तारी की जानकारी बेंगलुरू पुलिस को दे दी गई है। यहां आने के बाद बेंगलुरू पुलिस उसे अपने साथ ले जाएगी। इधर पुलिस संजय की बैंक अकाउंट को भी खंगाल रही है। उम्मीद है खाते से संबंधित पूरी जानकारी मिलने के बाद एक बड़े ट्रांजेक्शन होने का पता चल सकेगा।

195 साइबर अपराधियों को जेल भेज चुकी है पुलिस

एक साल के अंदर जिला पुलिस ने साइबर अपराध पर नकेल कसते हुए अब 195 अपराधियों पर कार्रवाई करते हुए जेल भेज चुकी है। अब आधा दर्जन अपराधियों की संपत्ति जब्त करने के लिए ईडी (प्रर्वतन निदेशालय) से अनुशंसा की गई है। वहीं स्पीडी ट्रायल के माध्यम से 2 अपराधियों को ढ़ाई की सजा दिलाया गया है। वहीं चार के खिलाफ स्पीडी ट्रायल के तहत मामला चल रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.