Move to Jagran APP

वृद्धों को मिलेगा प्रतिमाह 10 किलो अनाज

मोहनपुर प्रखंड सभागार में पंचायत समिति की शुक्रवार को प्रमुख प्रतिमा देवी की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस दौरान प्रखंड अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का समीक्षा करते हुए कई प्रस्ताव लिया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 07:06 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 06:19 AM (IST)
वृद्धों को मिलेगा प्रतिमाह 10 किलो अनाज
वृद्धों को मिलेगा प्रतिमाह 10 किलो अनाज

मोहनपुर: मोहनपुर प्रखंड सभागार में पंचायत समिति की शुक्रवार को प्रमुख प्रतिमा देवी की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस दौरान प्रखंड अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का समीक्षा करते हुए कई प्रस्ताव लिया गया। अंचलाधिकारी प्रीतिलता किस्कू ने कहा कि 60 वर्ष के वैसे वृद्ध व्यक्ति जिन्हें किसी प्रकार का सरकारी लाभ नहीं मिलता है उन्हें अन्नपूर्णा योजना के तहत जोड़ा जाएगा और प्रतिमाह 10 किलो अनाज मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने कंबल वितरण की उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा नहीं कराये जाने पर नाराजगी जताई। वृद्धा व विधवा पेंशन के बारे में कहा कि अभी लक्ष्य पूरा हो चुका है। नया लक्ष्य आने के बाद स्वीकृति दी जाएगी। कहा कि 12 फरवरी को जनता दरबार लगेगा। उसमें पेंशन संबंधित आवेदन लिया जाएगा। पिछले बैठक में प्रस्ताव लिया गया था कि विद्यालय में हो रहे घटिया पोशाक वितरण की जांच हो लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इस पर सदस्यों ने नाराजगी प्रकट करते हुए आठ दिनों के अंदर जांच रिपोर्ट समर्पित करने के लिए कहा। सदस्यों ने शिक्षा विभाग में पांच से 10 साल के बीच प्रतिनियुक्त कर्मियों को हटाने की मांग की। बाघमारी पंचायत के सदस्य सुनील यादव में कहा कि प्रोजेक्ट कन्या विद्यालय के नए भवन मोहनपुर में बनाया जाए। स्वास्थ्य विभाग से डॉ. संजीव ने कहा कि इसबार 7341 बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई गई। 900 लाभुकों के बंध्याकरण ऑपरेशन का लक्ष्य है जिसमें 200 का ऑपरेशन किया जा चुका है। हरकट्टा पंचायत की सदस्य शांति देवी ने मामला उठाते हुए कहा कि उनके पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका पिछले तीन साल से नहीं आती है। विभाग द्वारा कई बार स्पष्टीकरण भी पूछा गया लेकिन कोई जवाब नहीं आया है। इसलिए सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से उसे हटाने का प्रस्ताव पारित किया। सदस्यों ने कहा कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति क्षेत्रों में लगने वाले जलमीनार का काम संवेदक द्वारा बहुत धीमी गति से किया जा रहा है। इसकी गुणवत्ता भी ठीक नहीं है। रढि़या पंचायत के सदस्य चंद्रशेखर यादव ने पंचायत में मुखिया के स्तर से कराए गए विकास कार्यों की जांच कराने की मांग की। उन्होंने रिखिया से रढि़या तक जर्जर बिजली पोल व तार अति शीघ्र बदलवाने की मांग की। कहा कि अधिकतर आंगनबाड़ी केंद्र समय पर नहीं खुलता है। सदस्यों द्वारा जांच रिपोर्ट दिए जाने के बावजूद भी किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं नहीं होती है। महिला पर्यवेक्षिका भी आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण नहीं करती है। इस पर प्रमुख प्रतिमा देवी ने सीडीपीओ के खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा करने को कहा। बैठक में अनुपस्थित प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, वनपाल को स्पष्टीकरण पूछने का निर्णय लिया। इस अवसर पर उप प्रमुख उषा देवी, सदस्य अजय यादव, रिजवान अंसारी, पंचायती राज पदाधिकारी सदानंद प्रसाद, कल्याण पदाधिकारी दिलीप सिंह, बीपीओ रेनू प्रभा, कल्याण अभियंता अमित कुमार, मुखिया अनिल कुमार साह सहित दर्जनों संख्या में लोग मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.