Move to Jagran APP

बाबा बैद्यनाथ मंदिर खुलने के बढ़े आसार

जागरण संवाददाता देवघर बाबा बैद्यनाथ मंदिर खुलने का आसार बढ़ गए हैं। सदन में सरकार ने

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 04:48 PM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 04:48 PM (IST)
बाबा बैद्यनाथ मंदिर खुलने के बढ़े आसार
बाबा बैद्यनाथ मंदिर खुलने के बढ़े आसार

जागरण संवाददाता, देवघर: बाबा बैद्यनाथ मंदिर खुलने का आसार बढ़ गए हैं। सदन में सरकार ने इसका संकेत दिया है। मंदिर खोलने को लेकर सरकार पर दबाव बढ़ता जा रहा है। सदन के बाहर देवघर विधायक ने हाथ में करताल व डमरू लेकर शिव तांडव किया। अगले दिन सदन के गेट पर आमरण अनशन पर बैठे। उनको सदन में बुलाया गया तो मंदिर खोलने की मांग को दुहराया। सदन में विधायक के सवाल पर सीएम ने आश्वासन दिया कि जल्द ही बैठक कर विचार किया जाएगा कि कोविड को देखते हुए क्या खोला जाए, कैसे खोला जाए। इससे पहले कांग्रेस फोल्डर के मंत्री सरकार में रहते हुए सीएम से मिलकर ज्ञापन दिया कि मंदिर खोला जाए। कांग्रेस के शिष्टमंडल में विधायक भी थे। जब सरकार के कैबिनेट मंत्री ने अपने ही सरकार के मुखिया से मंदिर खोलने की वकालत की तब से यह ²श्य साफ होने लगा कि सरकार जल्द ही निर्णय लेगी। आपदा की बैठक में भी मुख्यमंत्री ने आने वाले सप्ताह में ठोस निर्णय की बात की है।

loksabha election banner

बता दें कि देवघर के तीर्थ पुरोहित आंदोलन की राह पकड़ चुके हैं। एक दिन का सांकेतिक बाजार बंद करा चुके हैं। धर्मरक्षिणी सभा के महामंत्री कार्तिक नाथ ठाकुर ने भी दो टूक कहा है कि सरकार के निर्णय कके बाद आगे की रणनीति तय की जाएगी। अब सबकी नजर मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में अगले सप्ताह होने वाली बैठक पर टिकी है। उसके बाद देवघर में दुकानदारों के साथ धर्मरक्षिणी सभा बुद्धिजीवियों से विमर्श कर आगे की राह तय करेगी। सोमवार को फेडरेशन आफ झारखंड चैंबर, संताल परगना चैंबर और देवघर चैंबर ने संयुक्त रूप से एक बैठक कर सरकार से शर्तों पर आधारित मंदिर खोलने का आग्रह किया है। होटल व्यवसायी, चूड़ी, बद्धी, चूड़ा-पेड़ा, फूल-बेलपत्र दुकानदार ने भी अपनी पीड़ा बयां किया है। दुकानदारों स्थिति काफी दयनीय हो गयी है। ऐसे में राजनीतिक और सामाजिक दबाव को देखते हुए सरकार जनहित में निर्णय ले सकती है, यह भरोसा देवघर के लोगों, मंदिर पर आश्रितों और कारोबारियों को है।

--------------------

बाबा मंदिर एवं बासुकीनाथ मंदिर को खोलने के लिए विधानसभा के गेट संख्या दो पर आमरण अनशन करने बुधवार को बैठा था। विधानसभा अध्यक्ष के बुलावे पर सदन में जाकर अपनी बातों को रखा। तब सदन में मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा की बैठक करने जा रहे हैं। दो से तीन दिन में कोविड को देखते हुए कोई निर्णय लेंगे।

नारायण दास, विधायक देवघर विधानसभा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.