Move to Jagran APP

लोगों को ठगने के लिए अपना रहे तरह-तरह के हथकंडे

जागरण संवाददाता देवघर साइबर आरोपित नित्य नए हथकंडे लोगों को ठगने के लिए अपना रहे ह

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 10:27 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 10:27 PM (IST)
लोगों को ठगने के लिए अपना रहे तरह-तरह के हथकंडे
लोगों को ठगने के लिए अपना रहे तरह-तरह के हथकंडे

जागरण संवाददाता, देवघर : साइबर आरोपित नित्य नए हथकंडे लोगों को ठगने के लिए अपना रहे हैं। ये लोग लोगों को बैंक अधिकारी, ग्राहक सेवा केन्द्र के प्रतिनिधि बनकर फोन करते हैं। लोगों को एटीएम बंद हो जाने, आधार कार्ड अपडेट नहीं रहने आदि का झांसा देकर उसने बैंक खाता, एटीएम, ओटीपी की जानकारी लेकर उन्हें ठगी का शिकार बना लेते हैं। इसके अलावा गुगल पर विभिन्न वॉलेट व बैंक के कस्टमर केयर नंबर की जगह अपना नंबर डाल देते हैं फिर लोगों को सहायता पहुंचाने के नाम पर ठगी कर लेते हैं। साथ ही लोगों को झांसा में लेकर रिमोट एक्सेस एप इंस्टॉल करवाकर बाद का छह डिजिट नंबर बदलकर साइबर ठगी को अंजाम देते हैं। यूपीआइ वॉलेट से ठगी से किए गए पीड़ित को रिफंड दिलाने के नाम पर ठगी का शिकार बना रहे हैं। इसके अलावा क्लोन सिम व फर्जी इ-सिम के माध्यम के नाम पर लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। पिछले दिनों यहां के कास्टर टाउन मोहल्ला निवासी एक युवती कुमारी स्निग्धा को ऐसे ही साइबर आरोपित ने बैंक का कस्टमर केयर अधिकारी बनकर फोन किया था। बाद में उससे जानकारी हासिल कर लिया और 60 हजार की ठगी को अंजाम दिया था। इस सिलसिले में चार आरोपितों को पुलिस ने दुमका जिले के मसलिया थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया। एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा ने बताया कि जिले के मारगोमुंडा, खागा व दुमका के मसलिया थाना क्षेत्र में छापेमारी कर दस साइबर आरोपितों को पकड़ा गया है। इन लोगों के पास से एक ऑल्टो कार, 28 मोबाइल, 40 सिम कार्ड, आठ पासबुक बरामद किया गया है। इसके लिए डीएसपी नेहा बाला व डीएसपी मंगल सिंह जामूदा के नेतृत्व में छापेमारी दल का गठन किया गया था।

loksabha election banner

एक आरोपित को पहले महाराष्ट्र पुलिस ने किया था गिरफ्तार : पुलिस ने दस आरोपितों को पकड़ा है। पकड़े गए आरोपितों में मारगोमुंडा थाना क्षेत्र के द्वारपहाड़ी गांव निवासी कृष्णा मंडल भी शामिल है। उसे पहले साइबर मामले में ही महाराष्ट्र की पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। बेल पर बाहर आने के बाद वह फिर से इस धंधे में शामिल हो गया। पुलिस ने इसी गांव के अर्जुन मंडल, करण कुमार मंडल, अरुण मंडल, गुडडू मंडल को भी गिरफ्तार किया है। वहीं खागा थाना क्षेत्र के क्यूम अंसारी के अलावा दुमका के मसलिया थाना क्षेत्र के बेदीयाचक गांव निवासी सईम अंसारी, सरफुद्दीन अंसारी, सफीक अंसारी, रफीक अंसारी को भी पुलिस ने पकड़ा है। मसलिया थाना क्षेत्र निवासी चारों आरोपितों के खिलाफ देवघर साइबर थाना में मामला दर्ज किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.