Move to Jagran APP

मधुपुर के बुढ़ेश्वरी मंदिर में नवान्न पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

नयनाभिराम पर्यटक स्थल बुढ़ेश्वरी मंदिर में लोक पर्व नवान्न की धूम मची है। सोमवार को हजारों श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की और सुख समृद्धि की कामना की। मेला को लेकर चहुंओर भक्ति का माहौल है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Dec 2019 07:01 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 06:20 AM (IST)
मधुपुर के बुढ़ेश्वरी मंदिर में नवान्न पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
मधुपुर के बुढ़ेश्वरी मंदिर में नवान्न पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

मधुपुर: नयनाभिराम पर्यटक स्थल बुढ़ेश्वरी मंदिर में लोक पर्व नवान्न की धूम मची है। सोमवार को हजारों श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की और सुख, समृद्धि की कामना की। मेला को लेकर चहुंओर भक्ति का माहौल है। मेले के दूसरे दिन हजारों श्रद्धालुओं ने बुढ़ेश्वरी मंदिर के पहाड़ पर माता का दर्शन कर पूजा-अर्चना की। संकल्प लेने के बाद मंदिर प्रांगण में हजारों बकरे की बलि दी गई। गुफा के भीतर स्थापित माता बुढ़ेश्वरी के दर्शन के लिए नवान्न मेला के दिन झारखंड, बिहार, बंगाल व ओडिशा से काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने मन्नत पूर्ण होने के बाद बकरे की बलि दी तथा पूजा-अर्चना की। इस मेले की सबसे बड़ी विशेषता यह है की बुढ़ैई पहाड़ स्थित देवी के समक्ष हजारों की संख्या में लोग अपनी मनौती पूर्ण होने पर बकरे की बलि देते हैं। परंपरा के अनुसार बलि देने का अद्भूत तरीका है। लोग गोद में बकरे को दबा कर रखते हैं उसी क्रम में संकल्प पूर्ण होते इसी अवस्था में बकरी की बलि दी जाती है। चारों ओर भक्ति व खुशहाली का वातावरण बना हुआ है। हजारों लोगों ने लोहे एवं लकड़ी से निर्मित वस्तुओं की जमकर खरीदारी की। पहाड़ पर बैठकर मखमली धूप में लजीज व्यंजनों का भी जमकर आनंद उठाया। हजारों लोग अपने परिवार के साथ मेले का आनंद उठाते दिखे। मेला के तीसरे दिन यानी समापन अवसर पर मंगलवार को बुढ़ैई ग्राम में गली मेला आयोजित होगा जो देर शाम तक चलता रहेगा।

loksabha election banner

जाम से हुई लोगों की परेशानी :

मेले को लेकर बुढ़ैई मोड़ से मंदिर तक जगह-जगह शाम सात बजे तक जाम की स्थिति बनी रही जाम के कारण दोपहिया, चार पहिया वाहनों की लंबी कतार लग गई। जिससे श्रद्धालुओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। हालांकि यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालन के लिए जगह-जगह दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल की तैनाती की गई थी। इधर अनुमंडल पदाधिकारी योगेंद्र प्रसाद, प्रभारी एसडीपीओ वशिष्ठ नारायण सिंह, पुलिस निरीक्षक सत्येंद्र प्रसाद मेला में उमड़ा जनसैलाब पर कड़ी नजर रखे हुए थे। एसआइ संजय कुमार सिंह घूम घूम कर पुलिस बल के साथ मेला का जायजा लेते रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.