पटना-पुणे ट्रेन को देवघर तक कराया जाएगा विस्तारित: सांसद

संवाद सूत्र देवीपुर दिल्ली-हावड़ा रेल लाइन पर आसनसोल रेल डिविजन के जसीडीह-मधुपुर के बीच

JagranPublish: Mon, 30 Nov 2020 07:53 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 07:53 PM (IST)
पटना-पुणे ट्रेन को देवघर तक कराया जाएगा विस्तारित: सांसद

संवाद सूत्र, देवीपुर: दिल्ली-हावड़ा रेल लाइन पर आसनसोल रेल डिविजन के जसीडीह-मधुपुर के बीच नया रेलवे हाल्ट स्टेशन अर्जुन नगर का उदघाटन सोमवार को सांसद निशिकांत दुबे ने किया।

दोआब क्षेत्र अन्तर्गत अमैयासार और मथुरापुर गांव के बीच मथुरापुर रेलवे फाटक के पास आयोजित कार्यक्रम में आसनसोल रेल डिवीजन के डीआरएम सुमीत सरकार ने रेलवे मंत्रालय के अर्जुन नगर हॉल्ट स्टेशन की अधिसूचना ऑन लाइन पढ़कर सुनाया। समारोह को संबोधित करते हुए सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि पटना-पुणे रेल को देवघर तक विस्तारित कराया जाएगा।

गरीबों की आवश्यकता को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रेलमंत्री पीयूष गोयल ने मेरे आग्रह पर अर्जुन नगर हॉल्ट स्टेशन की स्वीकृति दी है। महेश्वर प्रसाद सिंह इस हाल्ट के लिए लंबे समय से मांग कर रहे थे। गरीबों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए हॉल्ट स्टेशन की स्वीकृति दिलाने का काम किया है। जिसके निर्माण में सांसद निधि का पचीस लाख लगा है। जिस पर कार्यकर्ताओं का अधिकार है। जिनके मेहनत से सांसद बने हैं। इसके पूर्व भी सांसद निधि से गोड्डा के डांड़े, त्रिकुट पर्वत के निकट दुमका रेल लाइन में सिरसा और तालझारी में हाल्ट बनवाया है। सांसद ने कहा कि जब तक रेल रहेगा तब तक अर्जुन नगर हॉल्ट स्टेशन रहेगा।

कांग्रेस की सरकार योजनाओं को लटकाती थी। मगर मोदी जी की सरकार जिस योजनाओं का शिलान्यास करती है,उसका उद्घाटन भी करती है। डीआरएम सुमीत सरकार को निर्देश देते हुए कहा कि जसीडीह स्टेशन में आधा सीढ़ी पर एक्सीलेटर का निर्माण कराएं। मधुपुर स्टेशन में पार्किग बनाने का निर्देश दिया। सांसद ने कहा कि मधुपुर और जसीडीह में बायपास बनाना है। शीघ्र ही हंसडीहा से दुमका रेल से जुड़ेगा। नई रेल लाइन बिछाने के साथ ही विद्युतीकरण किया जा रहा है।मौके पर देवीपुर थाना प्रभारी करुणा सिंह, पीएसआई सुमन कुमार, रेलवे के अधिकारी,रेल सुरक्षा बल, भाजपा महामंत्री पंकज सिंह भदौरिया, विजया सिंह, जनार्दन पांडेय, महेश्वर प्रसाद सिंह, भरतलाल भैया, राजेन्द्र झा उन्मुक्त, संजय यादव,अरुण गुटगुटिया, मुकेश पाठक, हरिकिशोर सिंह, सौरभ सिंह, विश्वजीत बरनवाल, देवता पांडेय बबलू सिंह, मिथलेश माधव, चंदन मिश्रा, रामजी सिंह, अमित दूबे, विवेक दुबे, मनोज कुमार झा,मोहन कुमार समेत सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

अर्जुन नगर हाल्ट का उद्घाटन

संवाद सूत्र, मधुपुर : आसनसोल-झाझा रेल मार्गा पर मथुरापुर और शंकरपुर स्टेशनों के बीच सोमवार को नवनिर्मित अर्जुन नगर हाल्ट का उद्घाटन गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे, ने किया। मौके पर रेल मंडल के डीआरएम सुमित सरकार, ने आसनसोल मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय आसनसोल से वर्चुअली (वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए) उपस्थित थे। मौके पर सांसद ने कहा कि अर्जुन नगर हॉल्ट को रेल यात्रियों के लिए सेवार्पण हम सभी के लिए एक सुखद स्मरणीय क्षण है, क्योंकि इस सेवा से स्थानीय लोगों की दीर्घ-प्रतीक्षित मांग पूरी होगी। अब स्थानीय यात्रीगण सहजता से जसीडीह, मधुपुर या दुमका अथवा इस रूट में किसी भी स्टेशन पर पहुंच सकते हैं। साथ ही, विभिन्न स्टेशनों से इस अर्जुन नगर हाल्ट पर आने की इच्छा रखने वाले लोग भी सीधे यहाँ आ सकते हैं। किसी ट्रेन को पकड़ने के लिए अब यहां के यात्रियों को जसीडीह या किसी अन्य स्टेशन तक जाने की जरूरत नहीं है।

आसनसोल मंडल रेल प्रबंधक सुमित सरकार ने कहा कि इस हाल्ट के खुलने से इस क्षेत्र के लोगों की दीर्घ-प्रतीक्षित मांग पूरी होगी। 25 लाख की राशि सांसद निशिकांत दुबे ने सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास (एमपीएलएड) निधि से दिया है। अर्जुन नगर हाल्ट की सतह का निर्माण पर्यावरण हितैषी आरसीसी स्लीपरों से किया गया है। डाउन प्लेटफार्म पर टिकट बुकिग काउंटर बनाया गया है। स्टेशन प्लेटफार्म पर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए बिजली के खंभों पर 18 एलईडी लाइट लगाए गए हैं। बुकिग काउंटर, गेट लोज, रिले रूम, बैटरी कक्ष, शौचालयों में लाइट और पंखे लगाए गए हैं। मंडल रेल प्रबंधक ने यह भी सूचित किया कि इस क्षेत्र के इच्छुक यात्रियों के लिए 3 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों की अर्जुन नगर हाल्ट पर ठहराव की व्यवस्था योजना में है, जिससे इस क्षेत्र के इच्छुक यात्रियों के लिए एक बहुत बड़ी सुविधा उपलब्ध होगी। मौके पर एमके मीना, कौशलेंद्र कुमार, शांतनु चक्रवर्ती, चितरंजन झा आदि मौजूद थे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept