Move to Jagran APP

एनएच का हाल फटेहाल, वाहन चालकों का बुरा हाल

जागरण टीम देवघर देवघर से होकर तीन एनएच गुजरती है। एनएच संख्या 333 खोरीपानन से पुरान

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 06:39 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 06:39 PM (IST)
एनएच का हाल फटेहाल, वाहन चालकों का बुरा हाल
एनएच का हाल फटेहाल, वाहन चालकों का बुरा हाल

जागरण टीम, देवघर : देवघर से होकर तीन एनएच गुजरती है। एनएच संख्या 333 खोरीपानन से पुराना मीना बाजार चौक तक है। सड़क संख्या 114 ए डुमरी से देवघर होते हुए रामपुरहाट तक गई है। सड़क संख्या 133 देवघर से हंसडीहा होते हुए पीरपैंती तक गई है। इस सड़क का काम हंसडीहा तक पूरा हो चुका है, लेकिन वहां से आगे सड़क का हाल बेहाल है।

loksabha election banner

एनएच संख्या 114 ए में देवघर से मधुपुर के बीच काम चल रहा है। ये सड़क दो भाग में बंटा हुआ है। देवघर से कलहोड़ तक 44 किमी की सड़क देवघर एनएच के अंतर्गत बनाई जा रही है। ये सड़क दस मीटर चौड़ी बन रही है जिसकी लागत करीब 147 करोड़ है। इसका निर्माण कार्य मार्च 2022 तक पूरा होना है। कलहोड़ से आगे का काम एनएच कार्यालय धनबाद के अधीन चल रहा है, लेकिन सड़क निर्माण कार्य में कुछ मानकों का अनुपालन नहीं हो रहा है। सड़क का समतलीकरण का काम सही से नहीं हो रहा है। बरसात के मौसम में ये सड़क हादसों को निमंत्रण दे रहा है। चेतावनी का बोर्ड कई जगहों पर नजर नहीं आता है। डायवर्सन के जगह पर भी चेतावनी का बोर्ड या गार्डवाल नहीं दिया गया है। इसके अलावा सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं, जोकि पानी से भर जाते हैं। ऐसे में ये सड़क चलने लायक नहीं है। भी इस सड़क को बनने में करीब 20 माह का लंबा समय लगेगा और जब तक लोगों को परेशानी झेलनी ही पड़ेगी।

देवघर-दुमका मुख्य मार्ग पर जरमुंडी के पास पुल डैमेज हो चुका है। इस मार्ग पर बासुकीनाथ से दुमका के बीच 22 किमी सड़क बनाने के लिए प्रस्ताव मंत्रालय के पास भेजा जा चुका है, लेकिन अभी तक निर्णय नहीं हुआ है। ये मार्ग भी हादसों को निमंत्रण दे रहा है। सड़क पर बने गड्ढों को कुछ जगहों पर भरा गया है लेकिन बरसात में इस पर चलना खतरनाक हो गया है।

------------

क्या कहते जनप्रतिनिधि

सड़क पर चलने में लोगों को परेशानी तो हो रही है। विभाग को भी योजना के प्रति संवेदनशील होना होगा। प्रयास किया जाए कि जल्द से जल्द सड़क पूरी हो। देवघर सांस्कृतिक राजधानी है। यहां हजारों की संख्या में बाहर से लोग आते हैं। लॉकडाउन के बाद देवघर की सड़कों पर एक बार फिर से बाहरी वाहनों का दबाव बढ़ेगा। ऐसे में काम में तेजी लाने की जरूरत है। फिलहाल सड़क पर जो गड्ढे बन आए हैं उन्हें भर दिया जाए।

नारायण दास, विधायक देवघर

-----------------

राष्ट्रीय राज्य मार्ग में परिसीमन जरूरी है जिसका अनुपालन नहीं हो रहा है। कई जगहों पर पीडब्ल्यूडी द्वारा पूर्व में बनाए गए सड़क पर ही सड़क बनाया जा रहा है। सड़क निर्माण में जनहित का खयाल भी नहीं रखा जा रहा। कई जगह सड़क काफी ऊंचा बना दिया गया है जिस कारण लोगों का घर काफी नीचे हो गया है। इससे सड़क बनानेवालों व बनवानेवाले को सिर्फ फायदा हो रहा है, आम जनता को नहीं।

उदयशंकर सिंह उर्फ चुन्ना सिंह, पूर्व विधायक सारठ

----------------

आम जनता की राय

सारठ-देवघर एनएच पर चलना खतरे से खाली नहीं है। बन रहे सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं। जिससे हादसे का खतरा है। जल्द कार्य पूरा किया जाना जरूरी है।

शशिकांत मिश्रा सारठ

----------------

सड़क-देवघर सड़क निर्माण का काम जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए। ऑटो चालक होने के कारण सड़क पर गाड़ी लेकर चलना पड़ता है। हर वक्त हादसों की आशंका बनी रहती है।

जीवन कुमार झा, सारठ

---------------------

फिल्ड वर्क से जुड़ा हुआ हूं। इस कारण अकसर इस सड़क से जाना-जाना पड़ता है। आवाजाही में काफी परेशानी हो रही है। हादसे का खतरा लगा रहा है। सड़क निर्माण का काम जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए।

दिवाकर मंडल, सारठ

---------------

निर्माणाधीन एनएच का काम जल्द से जल्द पूरा किया जाए। ये सड़क बरसात के मौसम में खासतौर पर चलने लायक नहीं है। अकसर छोटे-मोटे हादसे होते रहते हैं।

संजय यादव, आरोजोरी, सारठ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.