Move to Jagran APP

बैंकों में तीन दिशा में सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश

जागरण संवाददाता देवघर आरक्षी अधीक्षक अश्विनी कुमार सिन्हा ने सोमवार को देवघर जिला के स

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 11:44 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 11:44 PM (IST)
बैंकों में तीन दिशा में सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश
बैंकों में तीन दिशा में सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश

जागरण संवाददाता, देवघर : आरक्षी अधीक्षक अश्विनी कुमार सिन्हा ने सोमवार को देवघर जिला के सभी बैंक के प्रबंधकों व अधिकारियों संग बैठक की। इस दौरान सभी लोगों को सभी बैंक में तीन दिशा में सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया गया। वहीं सभी बैंक में मल्टी स्वीच साइरन सिस्टम लगाने व दो माह में एक बार इसका ट्रायल करने को कहा गया। ट्रायल के बारे में संबंधित थाना के थाना प्रभारी को सूचना देने का निर्देश दिया गया। वहीं बैंक के सामने मार्ग पर दो-दो स्लाइडिग बैरियर लगाने को भी कहा गया। वहीं बैंक परिसर में थाना प्रभारी पुलिस निरीक्षक व एसडीपीओ का दूरभाष नंबर लिखवाने हेतु निर्देश दिया गया। वहीं अगर बैंक में किसी व्यक्ति का आचरण या गतिविधि संदिग्ध प्रतीत होती है तो इसकी सूचना तत्काल पुलिस को देने को कहा गया। साथ ही बैंक के सभी सीएसपी संचालकों के कार्य पर निगरानी रखने व समय-समय पर निरीक्षण करने और उनके द्वारा जमा व निकासी की गई राशि का निरीक्षण करने का भी निर्देश दिया गया। अगर जमा व निकासी में किसी तरह का संदेह होता है तो इसकी सूचना तत्काल साइबर थाना देवघर को दिया जाए। वहीं बैंक प्रबंधकों को यह भी निर्देश दिया गया कि प्रत्येक घंटे में बैंक पदाधिकारियों के द्वारा बैंक परिसर का निरीक्षण किया जाए ताकि संदिग्ध गतिविधि वाले व्यक्ति पर समय रहते नजर रखते हुए कार्रवाई की जा सके।

loksabha election banner

नकद जमा कराने जाएं तो पुलिस को दे दें सूचना : एसपी ने पेट्रोल पंप संचालकों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान सभी से सुरक्षा को लेकर जानकारी ली गई। कहा गया कि पंप के प्रवेश व निकास द्वार तथा सामने वाले मार्ग पर दोनों ओर सीसीटीवी कैमरा लगाया जाए। साथ ही पंप के 50 मीटर आगे व पीछे सीसीटीवी कैमरा लगाया जाए ताकि घटना होने पर जांच करने में मदद मिल सके। इसके साथ ही नकद राशि जमा कराने बैंक जाने की जानकारी थाना प्रभारी को दें ताकि पुलिस सुरक्षा मुहैया कराई जा सके। बैंक में पैसा जमा कराने के समय में लगातार परिवर्तन करने को कहा गया। साथ ही सभी पंप कर्मियों का चरित्र प्रमाण पत्र व आपराधिक इतिहास हासिल करने का निर्देश दिया गया। अगर पंप में कार्यरत किसी कर्मी का आचरण संदिग्ध पाया जाता है तो तत्काल इसकी सूचना संबंधित थाना को दी जाए। वहीं पेट्रोल पंप परिसर में थाना प्रभारी, आरक्षी निरीक्षक, एसडीपीओ का नंबर सूचना पट पर लगाने को कहा गया। साथ ही पंप परिसर में मल्टी स्वीच सिस्टम लगाने को कहा गया और हर माह इसकी जांच थाना प्रभारी को सूचना देकर करने का निर्देश दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.