Move to Jagran APP

रेलवे आरक्षण केंद्र से रागाटाड़ तक बनेगी वैकल्पिक सड़क

जागरण संवाददाता धनबाद सबकुछ योजना के अनुसार हुआ तो बैंक मोड़ से धनबाद स्टेशन तक पहुंचने का नया विकल्प मिल जाएगा। बगैर किसी तकनीकी बाधा के रेलवे आरक्षण केंद्र से रांगाटांड़ गया पुल तक वैकल्पिक सड़क बन जाएगी। इससे स्टेशन आने-जाने वाहन आसानी से रांगाटांड़ पहुंच जाएंगे। बुधवार को सांसदों की मौजूदगी में हुई मंडल रेलवे संसदीय समिति की बैठक में रेलवे ने यह जानकारी दी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 08:24 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 08:24 PM (IST)
रेलवे आरक्षण केंद्र से रागाटाड़ तक बनेगी वैकल्पिक सड़क
रेलवे आरक्षण केंद्र से रागाटाड़ तक बनेगी वैकल्पिक सड़क

जागरण संवाददाता, धनबाद : सबकुछ योजना के अनुसार हुआ तो बैंक मोड़ से धनबाद स्टेशन तक पहुंचने का नया विकल्प मिल जाएगा। बगैर किसी तकनीकी बाधा के रेलवे आरक्षण केंद्र से रांगाटांड़ गया पुल तक वैकल्पिक सड़क बन जाएगी। इससे स्टेशन आने-जाने वाहन आसानी से रांगाटांड़ पहुंच जाएंगे। बुधवार को सांसदों की मौजूदगी में हुई मंडल रेलवे संसदीय समिति की बैठक में रेलवे ने यह जानकारी दी।

loksabha election banner

समिति अध्यक्ष सह धनबाद सांसद पशुपतिनाथ सिंह ने कहा कि धनबाद शहर को ट्रैफिक समस्या से निजात दिलाने के लिए रेलवे पहल कर रही है। धनबाद स्टेशन के आरक्षण केंद्र से रागाटाड़ तक सीधी सड़क बनाने की प्लानिंग हो चुकी है। इसके लिए रेलवे के पास पर्याप्त जगह भी है। इससे मुख्य मार्ग पर दबाव कम होगा। गाड़िया सीधे स्टेशन की ओर मुड़ जाएंगी। उन्होंने कहा कि बैठक में ट्रैफिक समस्या को लेकर उठाए गए सवाल पर रेलवे ने इसकी जानकारी दी है। सांसद ने यह भी कहा कि गया पुल के चौड़ीकरण के लिए रेलवे तैयार है। सरकार ने भी बजट की घोषणा कर दी है। इसे रफ्तार देने के लिए मुख्यमंत्री से बात करेंगे।

धनबाद चंद्रपुरा रेल लाइन के विकल्प पर कहा कि फिलहाल मौजूदा लाइन पर ट्रेनें चल रही हैं, पर भविष्य में खतरा हो सकता है। इसे देखते हुए वैकल्पिक लाइन की तैयारिया भी चल रही हैं।

----

प्रधानखंता में हो स्वर्णरेखा और कोलफील्ड एक्सप्रेस का ठहराव :

सासद ने कहा कि धनबाद हावड़ा के बीच प्रधानखंता ग्रामीण क्षेत्र का महत्वपूर्ण जंक्शन है। वहा कोलफील्ड और स्वर्णरेखा एक्सप्रेस का ठहराव होना चाहिए। इससे आसपास के दर्जनों गांव के लोगों को धनबाद तक नहीं आना होगा। संबंधित प्रस्ताव रेल महाप्रबंधक को सौंप दिया गया है।

----

कौन-कौन थे शामिल

गिरिडीह सासद चंद्रप्रकाश चौधरी, पलामू से बीडी राम, रॉब‌र्ट्सगंज से पकौड़ी लाल, गया से विजय माझी, मध्यप्रदेश के सीधी से रीति पाठक, चतरा से सुनील कुमार सिंह, समेत डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा, एडीआरएम आशीष कुमार झाव अशोक कुमार, सीनियर डीसीएम अखिलेश कुमार पांडेय, सीनियर डीइएनसी बीके सिंह व अन्य।

--इनसेट--

रोजाना चल सकती है हावड़ा-इंदौर क्षिप्रा एक्सप्रेस

धनबाद : हावड़ा से इंदौर जानेवाली क्षिप्रा एक्सप्रेस रोजाना चल सकती है। मध्यप्रदेश के सीधी से आई सासद रीति पाठक ने इस ट्रेन के प्रतिदिन परिचालन की सिफारिश की है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों पश्चिम मध्य रेल संसदीय समिति की बैठक में इस मुद्दे को उठा चुकी हैं। इस मामले को लेकर रेलवे को पत्र भी दिया है।

दरअसल, दो साल पहले भोपाल में आयोजित रेल सप्ताह समारोह में रेलमंत्री पीयूष गोयल ने इस ट्रेन को प्रतिदिन चलाने की घोषणा की थी। इसके बाद से ही लगातार हावड़ा और इलाहाबाद से लेकर अलग-अलग जोन और रेल मंडल स्तर पर इस ट्रेन को प्रतिदिन चलाने की संभावना तलाशी जा रही है। अभी यह ट्रेन तीन दिन ही चलती है।

----

सांसदों की महत्वपूर्ण मांगें

- पलामू सांसद बीडी राम ने कजरात नावाडीह में पलामू एक्सप्रेस के ठहराव की मांग की।

- चतरा सांसद सुनील कुमार सिंह ने कोडरमा-हजारीबाग के बीच इटखोरी को हॉल्ट बनाने का प्रस्ताव दिया।

- गिरिडीह सांसद ने चंद्रपुरा में यात्री शेड निर्माण कराने और निचितपुर को स्टेशन का दर्जा देने की मांग की।

- गया के सांसद विजय कुमार मांझी ने पहाड़पुर स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज निर्माण कराने की मांग की।

- रॉब‌र्ट्सगंज के पकौड़ी लाल ने विंधमगंज में रांची-चोपन इंटरसिटी के ठहराव का प्रस्ताव दिया।

----

गृह मंत्री की सभा के कारण नहीं आए कई सांसद

धनबाद : धनबाद से सटे जामताड़ा में गृह मंत्री की सभा के कारण कई सांसद इस बैठक में शामिल नहीं हुए। इनमें कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी के साथ कई राज्यसभा सदस्य भी शामिल हैं। उनकी गैरमौजूदगी में उनके प्रतिनिधियों ने रेल जीएम को मांगपत्र सौंपा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.