Move to Jagran APP

देवघर में 22 मतदान केंद्र बदले गए

जागरण संवाददाता देवघर उपायुक्त-सह-जिला निर्वाचन पदाधिकारी राहुल कुमार सिन्हा ने समाहर

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 11:53 PM (IST)Updated: Thu, 28 Feb 2019 11:53 PM (IST)
देवघर में 22 मतदान केंद्र बदले गए
देवघर में 22 मतदान केंद्र बदले गए

जागरण संवाददाता, देवघर : उपायुक्त-सह-जिला निर्वाचन पदाधिकारी राहुल कुमार सिन्हा ने समाहरणालय सभागार में सभी राजनीतिक दल के साथ मतदान केंद्र में बदलाव को लेकर बैठक की। 29 मतदान केंद्र को बदले करने के प्रस्ताव पर सात मतदान केंद्र को यथावत रखने पर सहमति बनी। शेष के बदलने के प्रस्ताव पर आम सहमति बना दी गई। निर्वाचन कार्यालय इसकी विधिवत सूची प्रकाशित कर आवाम को जानकारी दे देगा। सात मतदान केंद्र में देवघर के छह औक मधुपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र को नहीं बदला गया है। देवघर जिला में 1322 मतदान केंद्र है जो 1132 मतदान भवन में है।

loksabha election banner

केंद्रों में बदलाव से पहले सभी बीडीओ ने इसका भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट दी थी। उपायुक्त ने राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों से कहा कि वह चुनाव खर्च को सीमित करने तथा खर्च की ऑडिट रिपोर्ट निर्धारित समय पर जमा कर देंगे। मतदाता को जागरूक करने, निष्पक्ष, स्वतंत्र और निर्भयता से अपने मताधिकार का प्रयोग करने में सामूहिक प्रयास हो। बताया गया कि एक उम्मीदवार को कुल 70 लाख तक ही चुनाव प्रचार-प्रसार समेत खर्च करने हैं। प्रत्याशी को किसी भी रोड-शो, चुनाव प्रचार से संबंधित अनुमति एसडीओ से लेना है। 48 घंटे पहले चुनावी प्रचार-प्रसार को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि सुरक्षित एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए आयोग ने सिटीजन विजिल एप का प्रयोग किया है। एप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकता है। शिकायत प्राप्त होने के बाद 100 मिनट में टीम कर कार्रवाई करेगी। रिपोर्ट शिकायतकर्ता को एसएमएस से मिल जाएगी। एसडीओ विशाल सागर, प्रशिक्षु आइएएस हेंमत सती, उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रवीण प्रकाश, पूर्व मंत्री सुरेश पासवान, कांग्रेस जिलाध्यक्ष दिवाकर गुप्ता, कांग्रेस अध्यक्ष मुन्नम संजय एवं सभी बीडीओ मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.