Move to Jagran APP

सड़क पर उतरेगा 17 फीट लंबा तिकरी दैत्य

जागरण संवाददाता देवघर चार मार्च को महाशिवरात्रि के दिन बाबा भोलेनाथ की आकर्षक झांकी ि

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Mar 2019 12:00 AM (IST)Updated: Fri, 01 Mar 2019 12:00 AM (IST)
सड़क पर उतरेगा 17 फीट लंबा तिकरी दैत्य
सड़क पर उतरेगा 17 फीट लंबा तिकरी दैत्य

जागरण संवाददाता, देवघर : चार मार्च को महाशिवरात्रि के दिन बाबा भोलेनाथ की आकर्षक झांकी निकलेगी। 17 फीट लंबा व 14 फीट ऊंचा तिकरी दैत्य देवघर की सड़क पर बॉलीवुड के काले कारनामों को समाप्त करने का संदेश देता नजर आएगा। 2019 में शिव बारात का मुख्य आकर्षण बॉलीवुड के मीटू की जगह मी थ्री तीन दैत्य होगा। इसका नाम तिकरी दिया गया है। दूसरा आकर्षण पुलवामा के शहीद को समर्पित होगा। शिव बारात में यह प्रार्थना की जाएगी कि भोलेनाथ देश के लिए कुर्बान होने वाले वीर जाबांज को अपने शरण में जगह दीजिए। ऐसी ही संदेश देती तस्वीर होगी। कलाकार इन झांकियों को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। 25 साल से महाशिवरात्रि के दिन भव्य शिव बारात निकलती है। बारात में झांकी का आकर्षण मार्कडेय जजवाड़े तय करते हैं। झांकी देश के सामयिक घटनाओं पर केंद्रित होता है। कलाकार झांकी में यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि बॉलीवुड में जो यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया वह एक दैत्य प्रकृति का प्रतीकात्मक है। पुलवामा के शहीदों को भी सम्मान दिया जाएगा।

loksabha election banner

शिव बारात में हाथी, घोड़ा भी : केके स्टेडियम से निकलकर बाबा मंदिर तक जाने वाली बारात में पचास हजार से अधिक भक्त शामिल होते हैं। मुख्य चौक चौराहा से गुजरकर टावर चौक होते मंदिर जाती है। यह सफर तकरीबन तीन से चार घंटा का होता है। बाजार से गुजरने पर कहीं कोई अड़चन नहीं आए इसे लेकर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने गुरुवार को गजराज के साथ उन सभी रूट को देखा। रास्ते में आने वाले बिजली व केबल तार को भी देखा। साथ में चल रहे अधिकारियों से कहा गया कि वह सारी व्यवस्था को देख लें। अवंतिका गली के तंग गली के नजदीक रखी सामग्रियों को हटा लेने का निर्देश दिया गया। पानी-ीबजली और सफाई की उत्तम व्यवस्था होगी। एसडीओ विशाल सागर, एसडीपीओ विकास चंद्र श्रीवास्तव, समिति के महामंत्री ताराचंद जैन, उमाशंकर सिंह समेत अन्य मुख्य रूप से थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.