Move to Jagran APP

समन्वय स्थापित कर छूटे बच्चों का खुलवाएं बैंक खाता : डीसी

संवाद सहयोगी चतरा उपायुक्त अंजली यादव ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से छात्रवृि

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 10:51 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 10:51 PM (IST)
समन्वय स्थापित कर छूटे बच्चों का खुलवाएं बैंक खाता : डीसी
समन्वय स्थापित कर छूटे बच्चों का खुलवाएं बैंक खाता : डीसी

संवाद सहयोगी, चतरा : उपायुक्त अंजली यादव ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से छात्रवृत्ति योजना की वर्तमान स्थिति की गहन समीक्षा की। उपायुक्त ने कहा कि छात्रवृत्ति योजना में चतरा का प्रदर्शन राज्यभर में संतोषजनक नहीं रहा है। इसपर उन्होंने जिला शिक्षा अधीक्षक जितेंद्र कुमार सिन्हा, जिला कल्याण पदाधिकारी समेत बैंक कर्मियों को जमकर फटकार लगाई। साथ ही मिशन मोड में आपस में समन्वय स्थापित करते हुए छूटे हुए बच्चों का बैंक खाता खुलवाने का निर्देश दिया। समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने पाया कि अब तक मात्र 27 हजार बच्चों को ही छात्रवृत्ति का भुगतना किया गया है। ऐसे में उन्होंने छुटे हुए बच्चों का बैंक खाता खुलवाने को लेकर शिक्षक एवं बैंक कर्मियों को कई आवश्यक निर्देश दिए। उपायुक्त ने बैंक कर्मियों को पंचायतों में शिविर लगाकर छुटे हुए बच्चों का बैंक खाता खोलने का निर्देश दिया। वहीं शिक्षकों को नजदीकी बैंक से फार्म लेकर एवं फॉर्म को भरकर बैंकों में जमा कर बच्चों का खाता खुलवाने एवं प्रतिदिन की रिपोर्ट साझा करने का निर्देश दिया गया। बैठक में इंडियन पोस्ट आफिस को भी विद्यालयों से टैग होकर डिजिटल माध्यम से बच्चों का बैंक खाता खोलने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा उपायुक्त ने कमेटी बनाकर प्रत्येक विद्यालय की समीक्षा का निर्देश डीईओ को दिया। ताकि एक भी बच्चा छात्रवृत्ति योजना के लाभ से वंचित न रहे। उपायुक्त ने कार्य में रुचि नही रखने एवं कार्य में लापरवाही वाले पदाधिकारी, कर्मी, शिक्षक समेत अन्य संबंधित के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की बात कही। कोरोना को बढ़ते प्रभाव से बच्चें को मिल रहा ऑनलाइन शिक्षा

prime article banner

संवाद सूत्र, हंटरगज : प्रखंड के ज्यादातर विद्यालय के शिक्षकों की ओर से ऑनलाइन शिक्षण कार्य को आगे बढ़ाने का काम शुरू कर दिया गया है।इसी क्रम में बुधवार को परियोजना बालिका मध्य विद्यालय एवं राम नारायण प्लस टू उच्च विद्यालय के शिक्षकों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से शिक्षण कार्य की गति देने में शिक्षक जुट गए है। उक्त माध्यम से जुड़कर ज्यादा से ज्यादा छात्र-छात्राओं को शिक्षा पाने का अवसर मिल रहा है।कोविड-19 के बढ़ते प्रभाव के कारण वर्ग 6-12 तक के विद्यालय बंद है। परीक्षा का समय नजदीक होने से बच्चों को पढ़ाई में कठिनाई नही हो, इसी कारण वीडियो कॉन्फ्रेंसिग क्लासेस लिया जा रहा है। बीआरपी विनय कुमार गुप्ता ने दी। गुप्ता ने बताया कि इस कार्य को और भी गति देने का प्रयास किया जा रहा है।जो बहुत जल्द ही इंटरनेट के माध्यम से सभी शिक्षक व बच्चों के साथ एक साथ जुड़कर शिक्षा का अलख जगाने में सफलता मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.