Move to Jagran APP

आंशिक लाकडाउन का असर, गिद्धौर में पसरा सन्नाटा

संवाद सहयोगी गिद्धौर (चतरा) कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार द्वारा घोषित स्वास्थ्य सुरक्षा सप्त

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Apr 2021 10:26 PM (IST)Updated: Sun, 25 Apr 2021 10:26 PM (IST)
आंशिक लाकडाउन का असर, गिद्धौर में पसरा सन्नाटा
आंशिक लाकडाउन का असर, गिद्धौर में पसरा सन्नाटा

संवाद सहयोगी, गिद्धौर (चतरा): कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार द्वारा घोषित स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह सह लॉकडाउन का असर गिद्धौर में साफ देखने को मिल रहा है। आवश्यक सामग्री की दुकानों को छोड़कर अधिकांश दुकानें बंद हैं जबकि सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। बाजार में सब्जी,फल, मेडिकल स्टोर, होटल, किराना दुकान खुले हुए हैं। परंतु खरीदारों की भीड़ नगण्य है। वैसे में कई मिठाई की दुकानदार दुकान को स्वत: बंद कर रहे हैं। सरकारी कार्यालयों में भी ग्रामीणों की भीड़ नग्न देखी जा रही है। इधर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के पालन कराने को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी पूनम कुजुर, अंचल अधिकारी जयशंकर पाठक, गिद्धौर मुखिया राजेश कुमार दांगी के साथ-साथ वरीय अधिकारी काफी गंभीर दिख रहे हैं। प्रत्येक दिन मास्क जांच अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं। इतना ही नहीं गाइडलाइन के पालन नहीं करने वाले दुकान को सील करने के साथ-साथ वैसे लोगों पर कार्रवाई भी कर रहे हैं। जबकि जुर्माना वसूली भी की जा रही है। प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में लगने वाले साप्ताहिक बाजार पर भी रोक लगा दी गई है। गाइडलाइन के पालन नहीं करने वाले लोगों पर प्रशासन सख्ती के साथ करवाई कर रही है। बीडीओ व अन्य अधिकारियों ने ग्रामीणों से मास्क लगाने के साथ-साथ दो गज की दूरी का पालन करने की अपील किया है। गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर चार दुकानें सील

loksabha election banner

संवाद सहयोगी, इटखोरी (चतरा) : स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के गाइडलाइन का पालन नहीं करने वाले चार दुकानदारों के खिलाफ रविवार को कार्रवाई की गई है। यह कार्रवाई सदर अनुमंडल पदाधिकारी मुमताज अंसारी के निर्देश पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने की है। जिन दुकानों को सील किया गया है, उसमें कपड़ा, सैलून एवं इलेक्ट्रानिक के शामिल हैं। बताते चलें कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए तथा मानस की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह लागू किया है। जिसके तहत 29 अप्रैल तक आंशिक लॉकडाउन किया है। सरकारी निर्देशों के अनुसार कपड़ा, सैलून, इलेक्ट्रॉनिक आदि की दुकानें इस दौरान नहीं खोलनी है, लेकिन उसके बाद भी यहां के कुछ दुकानदार निर्देशों का पालन नहीं कर रहे थे। जब इसकी जानकारी एसडीओ को मिली, तो उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को संबंधित दुकानों को सील करने का आदेश दिया। वीडियो कांफ्रेंसिग से होम आइसोलेशन के मरीज डाक्टरों से ले सकेंगे सलाह

जागरण संवाददाता, चतरा : होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमितों के लिए खुशखबरी है। वे वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए डाक्टर की सलाह ले सकते हैं। कोरोना से जुड़े परामर्श के लिए चिकित्सक रोजाना एक घंटा उपलब्ध रहेंगे। पूर्वाह्न के 11 बजे से 12 बजे अपराह्न तक मरीज वीडियो काल के जरिए उनसे संपर्क कर सकते हैं। जूम एप के जरिए सीधा संवाद होगा। यह व्यवस्था उपायुक्त दिव्यांशु झा ने शुरू कराई है। उपायुक्त की यह अच्छी पहल है। यहां बताते चलें कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए उपायुक्त लगातार स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने का प्रयास कर रहे। इस निमित डीसी नए नए निर्देश जारी कर व्यवस्थाओं को व्यवस्थित कर रहे हैं। इसी कड़ी में होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमितों को रोजाना वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से चिकित्सक से सीधा जुड़ने की व्यवस्था की है। मरीजों को स्वास्थ्य संबंधित परामर्श के लिए जिले के महामारी विशेषज्ञ डा. आशुतोष कुमार एवं दूसरे अन्य चिकित्सकों से इसके लिए समय लिया गया है। इसके लिए गूगल मिट का लिक भी जारी किया गया है। जिसपर क्लिक कर रोजाना 11 बजे पूर्वाह्न से 12 बजे अपराह्न तक बातचीत कर सकते हैं।

चतुर्थ वर्गीय बैंककर्मी की कोरोना से मौत

संवाद सूत्र, प्रतापपुर (चतरा) : प्रखंड मुख्यालय स्थित बैंक आफ इंडिया की चतुर्थ वर्गीय एक कर्मी की मौत कोरोना से हो गई। उनका निधन उपचार के दौरान सदर अस्पताल स्थित डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर में हुई है। डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर में यह पहली मौत है। जानकारी के अनुसार वह पिछले चार-पांच दिनों से बीमार थी। घर ही उपचार हो रहा था। अचानक तबीयत बिगड़ी, तो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लेकर आया। स्थिति को देखते हुए उन्हें डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर रेफर कर दिया गया। आक्सीजन लेबल काफी नीचे हो गया था। जिससे उनकी मौत हो गई। प्रतापपुर सामुदायिक केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. अरुणोदय कुमार ने बताया कि मृतका के संपर्क में आने वाले स्वजनों का जांच के लिए सैंपल लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.