Move to Jagran APP

जल संरक्षण की योजनाओं को दें प्रथमिकता

संवाद सूत्र मयूरहंड (चतरा) उपायुक्त दिव्यांशु झा गुरुवार को मयूरहंड का दौरा किया। इस

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 07:12 PM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 07:12 PM (IST)
जल संरक्षण की योजनाओं को दें प्रथमिकता
जल संरक्षण की योजनाओं को दें प्रथमिकता

संवाद सूत्र, मयूरहंड (चतरा) : उपायुक्त दिव्यांशु झा गुरुवार को मयूरहंड का दौरा किया। इस क्रम में यहां संचालित विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का निरीक्षण किया। उपायुक्त सबसे पहले आदर्श पंचायत हुसिया पहुंचे। पंचायत के गणेशपुर के दूधमटिया में चल रहे रिचर्ड टू वैली योजना के कार्यो को देखा। उसके बाद मनरेगा से संचालित टीसीबी, एलबीसीडी, डोभा, मेढ़बंधी, पौधारोपण, वर्मी कंपोस्ट का निरीक्षण किया। महुवरी गांव में बाजो यादव की जमीन पर बन रहे कूप को एक माह एक अंदर पूर्ण कराने का निर्देश दिया। लघु सिचाई प्रमंडल से सगनर नाला पर बने चेक डैम को देखा। चैक डैम में भरे मिट्टी को हटाने तथा और गड्ढा कराने का निर्देश प्रभारी बीडीओ विजय कुमार को दिया। वहीं उन्होंने महुवरी गांव में पिन्टू सिंह की जमीन पर किया गया आम बागबानी का भी निरीक्षण किया। जहां उन्होंने बीडीओ को आम बागबानी से जुड़े किसानों को कृषि विभाग ने सपिगलर की सुविधा खेतों तक पहुंचाने की निर्देश दिया। गेल कंपनी द्वारा पटवन के लिए अधिष्ठापित सोसर सिस्टम को देखकर डीसी ने प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने किसानों को जल संरक्षण का संदेश दिया। किसान पिन्टू सिंह ने उपायुक्त को कहा कि गांव के लोग दूध उत्पादन के जरिए आत्मनिर्भर बनने की दिशा में प्रयास कर रहे हैं। लेकिन से दूध की अच्छी कीमत नही मिल रही है। डीसी ने कहा कि बहुत जल्द इसके लिए सार्थक कोशिश की जाएगी। मीना देवी ने अपनी व्यथा सुनाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास उनके नाम पर आवंटित हुआ है। उन्होंने निर्माण कार्य जैसे ही शुरू किया, वैसे ही वन विभाग ने उस पर रोक लगा दिया। परिणामस्वरूप उसका परिवार टूटी झोपड़ी में रहने को मजबूर है। उपायुक्त ने बीडीओ को रेंजर से बात कर इसका निदान सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। उपायुक्त महिलाओं से मिलकर उनकी समस्याओं से भी रूबरू हुए। पूर्व जिप सदस्य बबलू सिंह ने नाला पर पुलिया निर्माण की मांग रखी। किसान पिन्टू सिंह ने क्रय केंद्र से धान का उठाव नही होने की शिकायत की। उपायुक्त ने एफसीआई के पदाधिकारियों से बात कर केंद्र में पड़े धान व किसानों के आए मैसेज से धान का उठाव कराने का आश्वासन दिया। पिपरा मोड़ से इटखोरी जाने वाली सड़क निर्माण में हो रही देरी पर उपायुक्त ने बताया कि जल्द ही इसका समाधान कर दिया जाएगा। इस मौके पर उप विकास आयुक्त सुनील कुमार सिंह, बीडीओ विजय कुमार, थाना प्रभारी कौशल कुमार सिंह, पूर्व जिप सदस्य बबलू सिंह, बीपीओ अजय सिन्हा सहित अन्य उपस्थित थे।

loksabha election banner

::::::::::::::::::::::::::

पुरैनी विद्यालय को देख अभिभूत हुए डीसी

योजनाओं का निरीक्षण के दौरान उपायुक्त हुसिया पंचायत के पुरैनी गांव स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय पहुंचे। विद्यालय की खूबसूरती व दीवारों पर बने चित्रकारी को देख काफी प्रसन्न हुए। उपायुक्त ने विद्यालय के प्रधानाध्यापक विकास कुमार सिंह की पीठ थपथपाते हुए कहा कि आपकी मेहनत दिख रही है। आपने जिस प्रकार विद्यालय को सजाया व संवारा है, इसकी जितनी भी तारीफ की जाए, वह कम है। उन्होंने विद्यालय का पुस्तकालय व बच्चों को बैठने की व्यवस्था पर भी खुशी का इजहार किया। उपायुक्त ने विद्यालय में नामांकित छात्र-छात्राओं संख्या की जानकारी ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.