Move to Jagran APP

सिटी कॉलेज में साइन बोर्ड पर विवि अध्ययन केंद्र, विशेष कक्ष की व्यवस्था नहीं

बोकारो स्टील सिटी कॉलेज में विद्यार्थियों की सुविधा को लेकर नालंदा खुला विश्वविद्यालय अध्ययन केंद्र में कई विषयों की पढ़ाई कराई जाती है लेकिन इसके लिए एक अदद विशेष कक्ष की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Jan 2021 01:05 AM (IST)Updated: Sun, 03 Jan 2021 01:05 AM (IST)
सिटी कॉलेज में साइन बोर्ड पर विवि अध्ययन केंद्र, विशेष कक्ष की व्यवस्था नहीं
सिटी कॉलेज में साइन बोर्ड पर विवि अध्ययन केंद्र, विशेष कक्ष की व्यवस्था नहीं

बोकारो स्टील सिटी कॉलेज में विद्यार्थियों की सुविधा को लेकर नालंदा खुला विश्वविद्यालय, अध्ययन केंद्र की व्यवस्था की गई है। केंद्र के माध्यम से विद्यार्थी नालंदा खुला विश्वविद्यालय के विभिन्न कोर्स से संबंधित विषय का अध्ययन करते हैं। यहां विद्यार्थियों के लिए ऑफलाइन नामांकन की सुविधा है, लेकिन कोरोना काल में विश्वविद्यालय की ओर से ऑनलाइन नामांकन की सुविधा प्रदान की गई, जहां तक अध्ययन केंद्र में सुविधा की बात है तो कॉलेज परिसर में एक साइन बोर्ड पर नालंदा खुला विश्वविद्यालय का अध्ययन केंद्र नजर आता है। यहां अध्ययन केंद्र के लिए अलग से विशेष कक्ष की व्यवस्था नहीं की गई है। कॉलेज के कार्यालय में ही केंद्र का विभागीय काम होता है। विद्यार्थियों के लिए स्टडी रूम तक की व्यवस्था नहीं है।

loksabha election banner

-119 कोर्स से संबंधित विषय की पढ़ाई की व्यवस्था

बोकारो स्टील सिटी कॉलेज में 2011 से नालंदा खुला विश्वविद्यालय के अध्ययन केंद्र का संचालन किया जा रहा है। नालंदा खुला विश्वविद्यालय में पीएचडी, स्नातकोत्तर, पीजी डिप्लोमा, लाइब्रेरी एंड इनफॉर्मेशन साइंस प्रोग्राम, स्नातक, इंटरमीडिएट, हेल्थ एंड इन्वायरमेंट, पारा मेडिकल, लैंग्वेज बेस्ड सर्टिफिकेट कोर्स, कंप्यूटर आदि से संबंधित लगभग 119 कोर्स

में पढ़ाई की व्यवस्था है।

----कोरोना काल में एक भी विद्यार्थी का ऑफलाइन दाखिला नहीं हो सका

कोरोना काल में अध्ययन केंद्र के माध्यम से एक भी विद्यार्थी का ऑफलाइन दाखिला नहीं हो सका। विश्वविद्यालय की ओर से 31 दिसंबर 2020 तक नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया गया था, लेकिन बोकारो स्टील सिटी अध्ययन केंद्र से संबंधित ऑनलाइन आवेदन की जानकारी अब तक उपलब्ध नहीं है। 2019 में इस केंद्र में लगभग 450 विद्यार्थियों ने नामांकन कराया था।

-फर्नीचर व स्टडी मेटेरियल उपलब्ध कराया गया

बोकारो स्टील सिटी कॉलेज अध्ययन केंद्र में नालंदा खुला विश्वविद्यालय की ओर से फर्नीचर व स्टडी मेटेरियल उपलब्ध कराया जाता है। यहां कॉलेज के प्राचार्य डॉ.एसके शर्मा विश्वविद्यालय के को-ऑर्डिनेटर व व्याख्याता डॉ. एके तिवारी असिस्टेंट को-ऑर्डिनेटर हैं। वहीं दो लिपिक व एक चतुर्थ वर्गीय कर्मी को मानदेय दिया जाता है।

-----

वर्जन

बोकारो स्टील सिटी कॉलेज में नालंदा खुला विश्वविद्यालय अध्ययन केंद्र की स्थापना की गई है। यहां विद्यार्थियों के लिए ऑफलाइन नामांकन की सुविधा है। वह अध्ययन केंद्र के माध्यम से नालंदा खुला विश्वविद्यालय के लगभग 119 कोर्स से संबंधित विषय का अध्ययन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय की ओर से फर्नीचर, कंप्यूटर आदि उपलब्ध कराया गया है। दो लिपिक व एक चतुर्थ वर्गीय कर्मी को मानदेय दिया जाता है। कोरोना काल में एक भी विद्यार्थी का ऑफलाइन दाखिला नहीं किया जा सका है। हालांकि विश्वविद्यालय की ओर से ऑनलाइन दाखिला की प्रक्रिया जारी थी।

डॉ. एसके शर्मा, प्राचार्य बोकारो स्टील सिटी कॉलेज सह को-ऑर्डिनेटर नालंदा खुला विश्वविद्यालय अध्ययन केंद्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.