Move to Jagran APP

अपग्रेड होगा सेलकर्मियों का पद, चिकित्सकों का बढ़ेगा कद

जागरण संवाददाता बोकारो स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड सेल कामगारों का पदनाम अपग्र

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2020 08:17 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 08:17 PM (IST)
अपग्रेड होगा सेलकर्मियों का पद, चिकित्सकों का बढ़ेगा कद
अपग्रेड होगा सेलकर्मियों का पद, चिकित्सकों का बढ़ेगा कद

जागरण संवाददाता, बोकारो : स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड सेल कामगारों का पदनाम अपग्रेड होगा। जबकि कंपनी में सेवारत चिकित्सकों का कद भी बढ़ाया जाएगा। विभागीय प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सितंबर माह को होने वाली बोर्ड मीटिग में इस मसले पर फैसला होगा। सेल में अधिकारियों की तर्ज पर चिकित्सकों का पदनाम भी अपग्रेड करने की मांग सेफी के पदाधिकारी सेल अध्यक्ष से की थी।

loksabha election banner

वही कर्मचारियों के मामले में एनजेसीएस नेताओं की एक कमेटी गठित की गई थी जो कर्मचारियों के पदनाम में इजाफा को लेकर अपना सुझाव सेल मुख्यालय को दी थे। दोनों प्रस्ताव पर सेल मुख्यालय विचार-मंथन करने के बाद इसे अब अमलीजामा पहनाने का निर्णय ली है। अगले माह सेल बोर्ड की बैठक के दौरान इस प्रस्ताव को एजेंडे में शामिल किया जाएगा। जहां निदेशक मंडल की स्वीकृति के बाद योजना को अक्टूबर माह से लागू कर दी जाएगी।

मालूम हो कि इससे पूर्व 30 सितंबर 2019 को सेल अधिकारियों का पदनाम अपग्रेड किया गया था। लेकिन कंपनी के चिकित्सक इसके लाभ से वंचित रह गए। अब जबकि कोरोना महामारी के दौरान कंपनी एवं सामाजिक हित में चिकित्सकों की भूमिका अग्रणी हो गई है तो सेल मुख्यालय ने तोहफा के तौर पर उनका कद बढ़ाने का निर्णय लिया है।

-----------------

- कर्मचारियों के पदनाम पर जिच कायम : सेल कर्मचारियों के पदनाम को अपग्रेड करने के लिए बनी एनजेसीएस सब कमेटी ने 30 दिसंबर 2019 को प्रस्ताव सेल मुख्यालय को सौंपा था। लेकिन अब तक इस पर जिच कायम है। प्रस्ताव में संकार्य एवं गैर संकार्य प्रभाग के कर्मियों का अलग-अलग पदनाम होने को लेकर संयंत्रकर्मियों के बीच मतभेद उत्पन्न हो गई थी। इसलिए मामला अब तक लटका रहा। अब जबकि सेल के चिकित्सकों के पदनाम को अपग्रेड करने की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है तो प्रबंधन लगे हाथों कर्मचारियों के पदनाम को भी संशोधित करने का मन बनायी है। बताया जाता है कि सेल अध्यक्ष दिसंबर 2020 में रिटायर हो रहे है। इसलिए वे स्थानीय प्रबंधन एवं एनजेसीएस सब कमेटी से समन्वय स्थापित कर इस मसले का समाधान कराना चाहते है। जबकि इसमें प्रबंधन के उपर कोई अतिरिक्त वित्तीय खर्च का बोझ भी नही है।

--------------

क्या था प्रस्ताव : सेल कर्मचारियों के संकार्य एवं गैर संकार्य प्रभाग में कार्यरत एस-1 से एस-11 ग्रेड के लिए पदनाम अपग्रेड करने का अलग-अलग प्रस्ताव दिया गया था। इनमें संकार्य प्रभाग के एस-1 से एस-2 के लिए टेक्निकल एसोसिएट, एस-3 से एस-5 को जूनियर इंजीनियर एसोसिएट, एस-6 से एस-8 को इंजीनियर एसोसिएट तथा एस-9 से एस-11 ग्रेड को सिनीयर इंजीनियर एसोसिएट पदनाम देने की मांग की गई थी। जबकि गैर संकार्य प्रभाग के एस-1 से एस-2 ग्रेड के कर्मियों को ऑफिस एसोसिएट, एस-3 से एस-5 को एडमिनिस्ट्रेटिव एसोसिएट, एस- 6 से एस-8 को सेक्शन एसोसिएट तथा एस-9 से एस-11 को सेक्शन ऑफिसर का दर्जा दिए जाने का प्रस्ताव था।

-------------

वर्जन: सेल के चिकित्सकों का पदनाम जल्द ही अपग्रेड किया जाएगा। इस बाबत सेल अध्यक्ष को प्रस्ताव दे चुके है। सितंबर माह के बोर्ड मीटिग में मसले पर स्वीकृति मिलने की पूरी संभावना है।

विमल विशी, महासचिव सेफी।

---------------

वर्जन: सेल कर्मचारियों के पदनाम को अपग्रेड करने का प्रस्ताव सेल मुख्यालय को सौंप चुके है। इस पर जल्द फैसला होना चाहिए। पदनाम में इजाफा से संयंत्रकर्मियों का मनोबल बढ़ेगा। इससे कंपनी हित में वे और बेहतर काम करेंगे।

राजेन्द्र सिंह, महामंत्री किम्स सह एनजेसीएस सदस्य।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.