Move to Jagran APP

प्रतिदिन 1100 टन से भी अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहा सेल

बोकारो देश के सबसे बड़े घरेलू स्टील उत्पादकों में से एक स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया ि

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 May 2021 10:18 PM (IST)Updated: Tue, 04 May 2021 10:18 PM (IST)
प्रतिदिन 1100 टन से भी अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहा सेल
प्रतिदिन 1100 टन से भी अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहा सेल

बोकारो : देश के सबसे बड़े घरेलू स्टील उत्पादकों में से एक स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ने देश में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति करने की अपनी क्षमता को बढ़ा दिया है। सेल अपने भिलाई (छत्तीसगढ़), राउरकेला (ओडिशा), बोकारो (झारखंड), दुर्गापुर और बर्नपुर (पश्चिम बंगाल) में स्थित अपने एकीकृत इस्पात संयंत्रों से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह के 500 टन से बढाकर मौजूदा समय में 1100 टन से अधिक कर दिया है। इसमें अकेले बोकारो 200 से 300 टन मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहा है। कंपनी की विज्ञप्ति में बताया गया है कि अब तक लगभग 50,000 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति किया जा चुका है। मौजूदा अप्रैल के महीने में सेल ने देश भर के 15 राज्यों में 17500 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की हैं, इनमें वे राज्य भी शामिल हैं, जहां सेल संयंत्र स्थित हैं।

loksabha election banner

अब तक सेल के बोकारो, राउरकेला और दुर्गापुर संयंत्रों से 14 ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए देश के विभिन्न हिस्सों के लिए 950 टन से अधिक लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की हैं। सेल के संयंत्रों को टैंकर भी मिले हैं, जिन्हें एयरलिफ्ट किया गया है और लोडिग के बाद सड़क और रेल मार्ग से उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया।

सेल ऑक्सीजन की आपूर्ति और अपनी वर्तमान चिकित्सा सुविधाओं के अलावा, संयंत्रों से समर्पित गैस पाइपलाइनों द्वारा लाए गए गैसीय ऑक्सीजन के साथ, अतिरिक्त 2500 अस्पताल बेड स्थापित करने जा रहा है। ये बेड सीधे ऑक्सीजन के अतिरिक्त स्त्रोत के रूप में गैसीय ऑक्सीजन का उपयोग करेंगे क्योंकि तरल चिकित्सा ऑक्सीजन की मांग वर्तमान में अधिक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.