Move to Jagran APP

मेनरोड फुसरो में डिवाइडर से टकराने का डर

बेरमो अनुमंडल की जानलेवा सड़कों में कई रोड शामिल हैं। उन सड़कों पर ट्रैफिक सिग्नल

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 09:48 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 09:48 PM (IST)
मेनरोड फुसरो में डिवाइडर से टकराने का डर
मेनरोड फुसरो में डिवाइडर से टकराने का डर

बेरमो अनुमंडल की जानलेवा सड़कों में कई रोड शामिल हैं। उन सड़कों पर ट्रैफिक सिग्नल न होने व बेतरतीब रोड डिवाइडर के कारण भी हादसे होते हैं। उनमें शामिल मेनरोड फुसरो की सड़क, जहां के डिवाइडर से टकराने का डर वाहन चालकों को बना रहता है। हालांकि यहां के डिवाइडर से टकराकर घटित दुर्घटनाओं में अबतक किसी की जान नहीं गई है, लेकिन दर्जनों लोग घायल एवं असंख्य वाहन क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। फुसरो के मेनरोड में जो डिवाइडर बनाए गए हैं, उसमें रेडियम पेंट व लाइट रिफ्लेक्टर नहीं लगाए गए हैं। इस कारण रात में अनजान वाहन अक्सर डिवाइडर से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त होते रहते हैं। साथ ही ट्रैफिक सिग्नल नहीं होने के कारण भी हादसे होते हैं। फुसरो से गोमिया जाने वाली सड़क की बात करें तो पथ निर्माण विभाग की ओर से कुछेक स्थानों की सड़क पर रेडियम रिफ्लेक्टर लगाए गए हैं। इससे रात में चालकों को सड़क की दिशा समझने में आसानी होती है। वहीं कई स्थानों में धूल व गंदगी ने रिफ्लेक्टर को ढंक रखा है। इस मामले में फुसरो-चंद्रपुरा मार्ग की स्थिति सबसे खराब है।

loksabha election banner

--छह माह में 23 लोगों की गई जान : पिछले छह माह के अंतराल में बेरमो अनुमंडल के विभिन्न थाना क्षेत्रों में घटित सड़क दुर्घटनाओं में कुल 23 लोगों की जान गई। उनमें नावाडीह थाना क्षेत्र में 7, बेरमो-गांधीनर थाना क्षेत्र में 7, बोकारो थर्मल थाना क्षेत्र में 4 एवं गोमिया-आइईएल थाना क्षेत्र में 5 लोगों की मौत शामिल हैं। बोकारो थर्मल थाना क्षेत्र में जून माह में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। वह एक हाइवा डंपर की चपेट में आ गया था। वहीं जुलाई माह में एक की मौत बाइक से कुचलकर और सितंबर माह में एक मौत दो बाइक की टक्कर से तो दिसंबर माह में एक व्यक्ति की मौत हाइवा डंपर से कुचलकर हो गई थी। --सड़कों में स्ट्रीट लाइट का अभाव : बेरमो की सड़कों में स्ट्रीट लाइट का अभाव है। हालांकि फुसरो शहर स्थित ओवरब्रिज से चपरी चढ़ाई और बैंकमोड़ से करगली गेट तक सीसीएल ने स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था कर रखी है। जबकि अन्य सड़कों में लाइट के अभाव में रात के अंधेरे में पैदल एवं साइकिल पर चलने वालों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

--अक्सर राह भटक जाते दूरदराज के वाहन : संसाधन का अभाव कहें या संबंधित अधिकारियों में इच्छाशक्ति की कमी कि बेरमो कोयलांचल क्षेत्र में काफी कम मात्रा में मार्ग निर्देशिका पट एवं यातायात संबंधित दिशा-निर्देश के बोर्ड लगाए गए हैं। इस कारण दूरदराज से आने वाले वाहन अक्सर राह भटक जाते हैं। बैंकमोड़ फुसरो में गोमिया जाने के लिए दो सड़क हैं। पहला ओवरब्रिज के बगल से पहली सड़क बाएं होते हुए करगली-जरीडीह मोड़ के रास्ते है। वहीं दूसरा मार्ग ओवरब्रिज पार करके ढोरी कांटाघर से बाएं मुड़कर 5 नंबर धौड़ा-जरीडीह मोड़ के रास्ते गोमिया जाया जा सकता है। बड़े एवं भारी वाहनों के परिचालन के लिए रास्ते के दूसरे विकल्प को यहां अपनाया जाता है। इसके लिए सूचना पट व दिशा-निर्देश नहीं होने के कारण नए-अनजान वाहन चालकों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है।

------------

वर्जन :

सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए अक्सर जागरूकता अभियान चलाए जाते हैं। यातायात नियमों का पालन कर वाहन चलाने से हादसे से बचा जा सकता है। मेनरोड फुसरो के डिवाइडर में लाइट रिफ्लेक्टर लगाने व बेरमो के सभी चौक-चौराहे व घुमावदार रोड में मार्ग संकेतक लगाने के लिए संबंधित विभाग को कहा जाएगा। - अंजनी अंजन, एसडीपीओ, बेरमो अनुमंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.