Move to Jagran APP

सेलकर्मियों के वेतन निर्धारण के लिए सब कमेटी की बैठक अगले माह

स्टील अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड (सेल) कामगारों के वेतन पुनरीक्षण पर समझौते के बाद संयंत्रकर्मियों के वेतन निर्धारण के लिए एनजेसीएस सब कमेटी की बैठक नई दिल्ली में अगले माह होगी। इस बाबत विभागीय प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 06:59 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 06:59 PM (IST)
सेलकर्मियों के वेतन निर्धारण के लिए सब कमेटी की बैठक अगले माह
सेलकर्मियों के वेतन निर्धारण के लिए सब कमेटी की बैठक अगले माह

जागरण संवाददाता, बोकारो: स्टील अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड (सेल) कामगारों के वेतन पुनरीक्षण पर समझौते के बाद संयंत्रकर्मियों के वेतन निर्धारण के लिए एनजेसीएस सब कमेटी की बैठक नई दिल्ली में अगले माह होगी। इस बाबत विभागीय प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। 28 जनवरी को सेल मुख्यालय में आहूत निदेशक मंडल की बैठक में तारीख पर फैसला लिया जाएगा।

loksabha election banner

हालांकि, सब कमेटी की बैठक इसी माह 31 जनवरी को होनी थी, लेकिन कंपनी की प्रबंधकीय व्यवस्था में फेरबदल के कारण बैठक की तारीख को फरवरी माह तक बढ़ा दिया गया है। एनजेसीएस सब कमेटी के समन्वयक ईडी पसर्नल केके सिंह का तबादला नई दिल्ली से भिलाई हो गया है, जबकि सेल के निदेशक वित्त अमित सेन भी दिसंबर 2021 में सेवानिवृत्त हो गए हैं। ऐसे में इस पद पर काबिज नए अधिकारी सभी पहलुओं का मूल्यांकन कर सब कमेटी से रूबरू होने की तैयारी में हैं।

21 और 22 दिसंबर को वार्ता रही थी असफल: सेल कामगारों के पे रिवीजन पर प्रबंधन और यूनियन के बीच 22 अक्टूबर 2021 को सहमति बनी थी, जहां एमजीबी के मद में 13 फीसद और प‌र्क्स के मद में 26.5 फीसद पर समझौता हुआ था। रिवीजन इस बार पांच की बजाय 10 साल के लिए हुआ है। इसलिए कंपनी में कार्यरत एस-1 से एस-11 ग्रेड के कर्मचारियों के मूलवेतन और महंगाई भत्ता के आधार पर नए वेतनमान के निर्धारण के लिए सब कमेटी गठित की गई है। मसले पर बीते माह 21 और 22 दिसंबर को सब कमेटी की पहली बैठक प्रबंधन के साथ नई दिल्ली में रखी गई, लेकिन मामला सिफर रहा। अब फिर से फरवरी माह में बैठक बुलाई जा रही है। यदि मसला सुलझ जाता है तो कर्मियों के पेंशन, एचआर सहित एरियर की बकाया राशि का समाधान हो जाएगा, अन्यथा मामला नए वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए टलना संभव है।

------------------------ वर्जन:::

सेलकर्मियों के वेतन निर्धारण के लिए एनजेसीएस सब कमेटी की बैठक अगले माह होगी। प्रबंधकीय समीकरण में बदलाव के कारण बैठक को अगले माह के लिए टाला गया है। हमारा प्रयास होगा की संयंत्रकर्मियों के लंबित मसलों का समाधान हर हाल में अगली बैठक में करा लिया जाए।

डा. जी संजीवा रेड्डी, राष्ट्रीय अध्यक्ष, इंटक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.