चार दिन की अतिरिक्त मजदूरी भुगतान नहीं, श्रमिकों ने जताया विरोध

ललपनिया (बेरमो) तेनुघाट थर्मल पावर स्टेशन (टीटीपीएस) प्रबंधन की ओर से चार दिनों की अतिरि

JagranPublish: Sat, 11 Dec 2021 08:43 PM (IST)Updated: Sat, 11 Dec 2021 08:43 PM (IST)
चार दिन की अतिरिक्त मजदूरी भुगतान नहीं, श्रमिकों ने जताया विरोध

ललपनिया (बेरमो) : तेनुघाट थर्मल पावर स्टेशन (टीटीपीएस) प्रबंधन की ओर से चार दिनों की अतिरिक्त मजदूरी भुगतान नहीं किए जाने का विरोध ठेका श्रमिकों ने शनिवार को किया। ललपनिया स्थित मजदूर मैदान में ठेका श्रमिकों ने प्रदर्शन करते हुए टीटीपीएस प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी की। उसके बाद आमसभा कर टीटीपीएस प्रबंधन के कार्यकलापों की आलोचना की गई। यहां ठेका श्रमिकों का नेतृत्व करते हुए ठेकेदार मजदूर यूनियन के महासचिव इफ्तेखार महमूद ने श्रम कानूनों का हवाला दिया। कहा कि कानून के तहत मजदूरों से काम लेने का मापदंड तय करने का अधिकार प्रबंधन अर्थात नियोजक को प्राप्त है। वहीं, काम के एवज मिलने वाली मजदूरी एवं अन्य सुविधाएं निर्धारित करने की शक्ति श्रम विभाग को हासिल है। इसके बावजूद टीटीपीएस प्रबंधन श्रम विभाग के आदेश का सम्मान नहीं कर रहा।

उपश्रमायुक्त ने भुगतान जारी रखने का दिया था निर्देश :

यूनियन के सचिव डेगलाल महतो ने कहा कि वर्ष-1999 में टीटीपीएस प्रबंधन ने ठेका श्रमिकों की चार दिनों की अतिरिक्त मजदूरी के भुगतान पर रोक लगा दी थी। तब त्रिपक्षीय वार्ता के बाद उपश्रमायुक्त बोकारो ने भुगतान जारी रखने का निर्देश दिया था। उसके बाद टीटीपीएस के तत्कालीन महाप्रबंधक आरके सिन्हा ने भुगतान पुन: शुरू करा दिया था। जबकि वर्ष-2012 में चार दिनों की अतिरिक्त मजदूरी के भुगतान पर टीटीपीएस प्रबंधन ने पुन: रोक लगा दी। तब यह मामला फिर श्रम विभाग के पास ले जाया गया। श्रम अधीक्षक ने छह दिसंबर-2012 को यूनियन एवं प्रबंधन का पक्ष सुना। उसके पश्चात श्रम अधीक्षक ने चार दिनों की अतिरिक्त मजदूरी भुगतान जारी रखने का निर्देश दिया। तब टीटीपीएस के तत्कालीन महाप्रबंधक रामावतार साहू ने उस निर्देश का अनुपालन किया। उसके बाद वह भुगतान बंद कर दिए जाने पर वर्ष-2021 में श्रम अधीक्षक एवं उपश्रमायुक्त बोकारो ने प्रबंधन व यूनियन का पक्ष सुनकर चार दिनों की अतिरिक्त मजदूरी भुगतान जारी रखने का तीन बार निर्देश दिया। उस निर्देश का अबतक अनुपालन नहीं किया जा रहा।

टीटीपीएस के महाप्रबंधक कर रहे आनाकानी :

यूनियन के उपाध्यक्ष गेंदो केवट ने कहा कि श्रम अधीक्षक एवं उपश्रमायुक्त के आदेश का पालन करने में टीटीपीएस के वर्तमान महाप्रबंधक अनिल कुमार शर्मा आनाकानी कर रहे हैं। इसलिए टीटीपीएस के ठेका मजदूरों को आंदोलन करना पड़ रहा है। श्रम कानून का अनुपालन करने की फिजा टीटीपीएस में फिर से बहाल करने को सभी ठेका मजदूर कमर कस चुके हैं। यहां आमसभा की अध्यक्षता यूनियन के उपाध्यक्ष बीरबल हांसदा ने की। संचालन यूनियन के उपमहासचिव समीर कुमार हलदर ने किया। मौके पर मुकुंद साव, सलीम अंसारी, मोहन महतो, मनोज तुरी, धनेश्वर रविदास, वली वारसी, विजय चौहान, ध्रुव प्रजापति, उमेश राम, भोला केवट, झल्लू हांसदा, देना मांझी आदि थे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept