Move to Jagran APP

चार दिसंबर को होगी मूसलधार बारिश

बोकारो बोकारो जिले में अब ठंड से राहत मिलने वाली नहीं है। अब लगातार अधिकतम और न्यूनतम

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 07:28 PM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 07:28 PM (IST)
चार दिसंबर को होगी मूसलधार बारिश
चार दिसंबर को होगी मूसलधार बारिश

बोकारो : बोकारो जिले में अब ठंड से राहत मिलने वाली नहीं है। अब लगातार अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। रात के अलावा दिन में भी लोगों को ठंड महसूस हो रही है। वहीं, दिन के समय कभी बदरी तो कभी खिली धूप निकल रही है। आगामी एक सप्ताह की बात करें तो न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की सकती है। इसकी वजह से लोगों को ठंड का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार से एक और दो दिसंबर को अब तक का सबसे अधिक ठंडा दिन होगा। जब इन दिनों न्यूनतम तापमान 12 से 13 डिग्री होने की संभावना है। वहीं, दिन का तापमान 25 से 27 डिग्री के बीच रहने के आसार है।

prime article banner

इधर, रविवार को बोकारो का अधिकतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 14.0 डिग्री रहा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बोकारो में 29 व 30 नवंबर एवं एक, दो, तीन दिसंबर को मौसम शुष्क रहेगा। जबकि, चार दिसंबर को मूसलधार बारिश की संभावना है। इस दिन अधिकतम तापमान में सात-आठ डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जाएगी। इसकी वजह से दिन में अच्छी ठंड पड़ेगी। इधर, जिले में बढ़ती ठंड को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से ऐहतियात बरतने की अपील की गई है।

तीन-चार दिन में शुरू करें गेहूं व आलू की खेती :

ग्रामीण कृषि मौसम सेवा की ओर से जारी एडवाइजरी के अनुसार तापमान में धीरे-धीरे गिरावट दर्ज की जाएगी। अत: फसल वाले खेतों में समुचित नमी बनाए रखें। जो किसान गेहूं या आलू की खेती करना चाहते हैं वे अगले तीन-चार दिनों में इसकी बोआई समाप्त करें। जिस खेत में पानी लगा हुआ है, उसे खेत से निकला दें। उन खेतों में गेहूं की सतही विधि द्वारा खेती करें। आवश्यकतानुसार सिचाई एवं यूरिया का छिड़काव करें। प्रारंभिक अवस्था में कीटों का नियंत्रण नीम से बने कीटनाशी दवा के छिड़काव से किया जा सकता है। कीटों की संख्या अधिक हो जाने पर कीटनाशी दवा प्रोफेनोफोस का छिड़काव (एक मिलीलीटर प्रति लीटर पानी की दर से) करें। आगामी एक सप्ताह का संभावित तापमान

दिनांक -- अधिकतम -- न्यूनतम

29 नवंबर -- 26.0 डिग्री -- 14.0 डिग्री

30 नवंबर -- 26.0 डिग्री -- 14.0 डिग्री

एक दिसंबर -- 26.0 डिग्री -- 13.0 डिग्री

दो दिसंबर -- 27.0 डिग्री -- 13.0 डिग्री

तीन दिसंबर -- 27.0 डिग्री -- 13.0 डिग्री

चार दिसंबर -- 19.0 डिग्री -- 16.0 डिग्री

पांच दिसंबर -- 25.0 डिग्री -- 17.0 डिग्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.