Move to Jagran APP

सांसद आदर्श ग्राम में नहीं रहेंगे एक भी खपरैल घर

बेरमो : सांसद आदर्श ग्राम पिछरी दक्षिणी में शनिवार को गिरिडीह सांसद रवींद्र कुमार पांडेय

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 07:19 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 07:19 PM (IST)
सांसद आदर्श ग्राम में नहीं रहेंगे एक भी खपरैल घर
सांसद आदर्श ग्राम में नहीं रहेंगे एक भी खपरैल घर

बेरमो : सांसद आदर्श ग्राम पिछरी दक्षिणी में शनिवार को गिरिडीह सांसद रवींद्र कुमार पांडेय ने जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ विकास योजनाओं की समीक्षा की। जिला प्रशासन की ओर से सांसद आदर्श ग्राम में परिसंपत्तियों का वितरण और स्वरोजगार के लिए दर्जनों महिला समूहों को ऋण राशि का चेक कार्यशाला में दिया गया। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 40 लाभुक महिलाओं के बीच गैस कनेक्शन का वितरण किया गया वहीं पांच किसानों को भूमि संरक्षण विभाग की ओर से 5 पंप सेट बांटे गए। जबकि खेलों को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय खिलाड़ियों के बीच 5 क्रिकेट किट प्रदान किए गए। महिला स्वयं सहायता समूहों को स्वरोजगार के लिए कुल 27 लाख रुपये का चेक दिया गया। जबकि 10 केसीसी कार्ड और दो मुद्रा लोन को चेक भी लाभुकों को दिया गया। इस दौरान मस्त्य विभाग की ओर से स्थानीय मछुआरों के बीच पांच जाल का वितरण किया गया तथा लाडली योजना के तहत 7 बच्चियों को प्रोत्साहन राशि का चेक दिया गया। मौके पर सांसद पांडेय ने कहा कि पिछरी दक्षिणी पंचायत में सड़क, शिक्षा, स्वरोजगार, ¨सचाई और आवास के साथ सभी बीपीएल परिवारों को गैस कनेक्शन मुहैया कराने में अभी मिली सफलता मिली है। कहा कि आने वाले दिनों में यहां एक भी घर खपरैल के नहीं होंगे। हर परिवार को पक्का मकान दिया जाएगा। पिछरी के राजकीय मध्य विद्यालय में आयोजित कार्यशाला सांसद ने कहा कि सरकार ग्रामीण क्षेत्रों का कायाकल्प कर रही है। राज्य के 68 लाख गरीब परिवारों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा जा रहा है। इसमें 5 लाख रुपये तक के इलाज का खर्च लाभुक परिवार को सरकार मुहैया कराएगी। वे देश के किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करा पाएंगे। कहा कि पिछरी पंचायत में सांसद निधि से शौचालय निर्माण का निर्देश दिया गया है। कोई भी परिवार शौचालय से वंचित नहीं रहेगा। इस दौरान शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, पशुपालन, आंगनबाड़ी, राजस्व, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, भूमि संरक्षण, डीआरडीए आदि विभागों ने सांसद आदर्श ग्राम में चल रही योजनाओं की जानकारी दी।

loksabha election banner

कार्यक्रम में उपविकास आयुक्त रवि रंजन मिश्र, बीडीओ इंद्र कुमार, सीओ प्रणव अंबष्ट, जिला मनरेगा प्रभारी पंकज दुबे, प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रभारी रुपेश तिवारी, डॉ. मनोज चौधरी, जिला श्रम अधीक्षक पुनीत ¨मज, बीईईओ हमीमुद्दीन अंसारी, पशु पालन अधिकारी धर्म रक्षित, सीडीपीओ अर्चना एक्का, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी बबलू यादव, अंचल निरीक्षक प्रेम महतो आदि ने बारी बारी से संचालित और प्रस्तावित योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन मुकेश मिश्रा व धन्यवाद ज्ञापन देवीदास ने किया।

मौके पर जिप सदस्य गुलाबी देवी, मुखिया प्रेमलता देवी, कल्पना देवी, पंसस शारदा देवी, सांसद प्रतिनिधि हिमाचल मिश्रा, सचिन मिश्रा, पूर्व मुखिया छत्रधारी मिश्रा, अवधेश दुबे, सूरज महतो, वार्ड सदस्य बजरंगी मिश्रा, पंकज मिश्रा, निरंजन मिश्रा, रोहित ¨सह, प्रधानाध्यापक अवधेश पाठक, धनेश कुमार महतो, दीपक मिश्रा, पूर्व मुखिया लक्ष्मण ¨सह, बीएसएम नेता रवींद्र मिश्रा, सुरेश दुबे आदि मौजूद थे।

----------------------

अद्यतन रिपोर्ट नहीं मिलने पर बिफरे सांसद

पिछरी (बेरमो) : सांसद आदर्श ग्राम में चल रही योजनाओं की अद्यतन प्रगति रिपोर्ट नहीं मिलने पर शनिवार को सांसद ने कार्यशाला के दौरान अधिकारियों की जमकर क्लास ली। कहा कि सांसद आदर्श ग्राम के प्रत्येक परिवार की प्रोफाइल तैयार करने का निर्देश पूर्व में दिया गया था। उनकी ओर से अनुशंसित कार्यों को समय सीमा में धरातल पर नहीं उतारा गया तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सांसद ने स्थानीय बीडीओ सहित पंचायत पर्यवेक्षक, पंचायत सेवक, रोजगार सेवक और जनसेवक को पूरी शिद्दत के साथ जनोपयोगी योजनाओं का कार्यान्वयन सुनिश्चित करने सख्त निर्देश दिया। उन्होंने संचालित योजनाओं की अद्यतन प्रगति प्रतिवेदन सौंपने का भी निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.