Move to Jagran APP

बेनतीजा रही सेलकर्मियों के पे रिवीजन की बैठक

जागरण संवाददाता बोकारो सेलकर्मियों के वेतन पुनरीक्षण पर सोमवार को प्रबंधन और एनजेसीएस नेत

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 08:43 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 08:43 PM (IST)
बेनतीजा रही सेलकर्मियों के पे रिवीजन की बैठक
बेनतीजा रही सेलकर्मियों के पे रिवीजन की बैठक

जागरण संवाददाता, बोकारो: सेलकर्मियों के वेतन पुनरीक्षण पर सोमवार को प्रबंधन और एनजेसीएस नेताओं के बीच हुई बैठक गहमागहमी के साथ बेनतीजा रही। बैठक की शुरूआत में ही प्रबंधन नेताओं को पांच के बजाए दस साल के पे रिवीजन का प्रस्ताव देते हुए एरियर देने पर साफ मना कर दिया। इस पर सभी श्रमिक संगठन के नेता बिफर पड़े।

loksabha election banner

उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि संयंत्रकर्मियों को पांच साल के वेतन पुनरीक्षण के साथ बकाया एरियर का भुगतान नहीं किया जाएगा तो सेल का चक्का जाम कर दिया जाएगा। मामला बिगड़ता देख प्रबंधन ने यूनियन प्रतिनिधियों से एक हफ्ते का समय लिया है। दोनों पक्षों के बीच एमजीबी पर सहमति के बाद दोबारा विचारों का आदान-प्रदान होगा। इस दौरान एनजेसीएस नेताओं ने प्रबंधन से एमजीवी सहित पे रिवीजन पर उनके मतंव्य लिखित मांगा है।

सेल के डायरेक्टर फाइनेंस अमित सेन ने बैठक में कहा कि कंपनी इस स्थिति में नहीं है कि कामगारों को पे रिवीजन के मद में बकाया एरियर का भुगतान किया जा सके। वित्तीय हालात को देखते हुए रिवीजन का लाभ कर्मियों को एक अप्रैल 2021 से दिया जा सकता है। बशर्ते प्रतिमाह 650 करोड़ का लाभ कंपनी मार्च 2021 तक अर्जित कर सकें। सेल के ऐसे कर्मी जिनकी ग्रेच्युटी सिलिग साल 2014 के पहले फिक्स 20 लाख रुपये निर्धारित नही की गई है। उन्हें भी 20 लाख के ग्रेच्युटी सिलिग के दायरे में लाने का प्रस्ताव प्रबंधन की ओर से बैठक में दिया गया। इस पर सभी श्रमिक नेता इस प्रस्ताव को सिरे से खारिज कर दिया। कोरोना काल में ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले संयंत्रकर्मियों के आश्रित को नियोजन व उचित मुआवजा देने पर भी बैठक में जोरदार रूप से चर्चा हुई।

मीटिग में सेल की निदेशक वाणिज्यिक सोमा मंडल, निदेशक तकनीकी एचएन राय, ईडी पर्सनल केके सिंह, इंटक, एटक, सीटू, बीएमएस और एचएमएस के प्रतिनिधि शामिल थे।

------

वर्जन : सेलकर्मियों को पांच साल के पे रिवीजन के साथ एरियर देने की मांग प्रबंधन से बैठक में की गई है। जिस पर एक हफ्ते के अंदर दोबारा बैठक होगी। यदि ऐसा नही होता है तो सेल का चक्का जाम होना तय है।

राजेंद्र सिंह, महामंत्री किम्स।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.