Move to Jagran APP

लौह कारीगरों के उत्थान को होगी पहल

संवाद सहयोगी सुरही (बेरमो) गिरिडीह के सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने कहा कि भेंडरा के

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 10:14 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 10:14 PM (IST)
लौह कारीगरों के उत्थान को होगी पहल
लौह कारीगरों के उत्थान को होगी पहल

संवाद सहयोगी, सुरही (बेरमो) : गिरिडीह के सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने कहा कि भेंडरा के लौह कारीगरों के उत्थान के लिए पहल की जाएगी। नावाडीह प्रखंड की भेंडरा एक ऐसी पंचायत है, जो लौहनगरी के नाम से विख्यात है। यहां पुश्तैनी हुनर में पारंगत कारीगर लोहे के सामान व औजार बनाने के लिए मशहूर हैं। यह बातें उन्होंने रविवार को भेंडरा के जवाहर स्ट्रीट स्थित सांस्कृतिक भवन में जनता दरबार लगाकर लोगों की समस्या सुनते हुए कही। उन्होंने जनसमस्याओं का समाधान कराने का आश्वासन दिया।

loksabha election banner

स्थानीय नरेश विश्वकर्मा ने बताया कि यहां रोज लगभग एक हजार मजदूरों को रोजगार मिल रहा है। यहां प्रतिमाह दो सौ टन कोयला एवं दो सौ टन लोहा की आवश्यकता पड़ती है। सीसीएल की कोलियरियां रहते हुए भी यहां एक भी कोल डिपो नहीं है। इससे कोयला उपलब्ध होने में परेशानी होती है।

गोपाल विश्वकर्मा ने भेंडरा में विवाह मंडप बनवाने और प्लस टू विद्यालय संचालित कराने की मांग की। मिथिलेश विश्वकर्मा ने भेंडरा से गोमो और भेंडरा से गलागी सड़क का जीर्णोद्धार कराने, भेंडरा में पर्याप्त विद्युतापूर्ति कराने, जमुनिया नदी में चेकडैम निर्माण कराने व एक अतिरिक्त पानी टंकी निर्माण कराने की मांग की है।

सांसद चौधरी ने कहा कि भेंडरा के विकास के लिए वे हर संभव प्रयास करेंगे। कोरोना की रोकथाम की दिशा में राज्य सरकार का रवैया संदेहास्पद रहा है। एक साजिश के तहत झारखंड में राज्य सरकार पंचायत चुनाव कराना नहीं चाह रही है। समय पर पंचायत चुनाव नहीं होने से प्रतिवर्ष केंद्र से राज्य को मिलने वाले 1200 करोड़ रुपये नहीं मिल पाएंगे।

देवदूत सेवा संस्थान की ओर से सांसद को तलवार देकर सम्मानित किया गया। वहीं, मुरली सिंह, शिवप्रसाद महतो, सुकुमार विश्वकर्मा आदि ने माला पहनाकर स्वागत किया। सांसद ने भेंडरा के अलावा बाराडीह एवं सहरिया पंचायत में भी जनता दरबार लगाकर लोगों की समस्या सुनी। मौके पर डुमरी प्रखंड की प्रमुख यशोदा देवी एवं उपप्रमुख अनिल कुमार महतो सहित गणेश चौरसिया, मोहनलाल सुमन, गौरीशंकर महतो, शिव प्रसाद महतो, अर्जुन महतो, जयप्रकाश चौरसिया, सुरेश नारायण सिंह राठौर, वासुदेव चौरसिया, सोनू चौधरी आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

सांसद ने किया लौह कुटीर उद्योगों का अवलोकन

संस, सुरही (बेरमो) : गिरिडीह के सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने रविवार को नावाडीह प्रखंड के भेंडरा में लौह कुटीर उद्योगों का अवलोकन किया। उन्होंने गणेश प्रसाद चौरसिया एवं विजय कुमार चौरसिया की ओर से संचालित कॉटेज इंडस्ट्री में निर्मित लौह उपकरणों को देखा। गणेश प्रसाद चौरसिया ने उन्हें बताया कि भेंडरा में लगभग दो दर्जन कुटीर उद्योग हैं। यहां मुख्य रूप से तलवार, हथौड़ा, साबल, कटार, भाला आदि निर्माण किया जाता है। यहां के लौह कुटीर उद्योग को बढ़ावा देने की जरूरत है। नरेश विश्वकर्मा ने कहा कि लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा देने को भेंडरा तैयार है, लेकिन कच्चे माल व कोयले के अभाव में यहां के उद्योग को समस्याओं से जूझना पड़ता है। सांसद ने भेंडरा के लौह कुटीर उद्योग को हरसंभव बढ़ावा देने का भरोसा दिया। उन्होंने यहां संचालित देवदूत सेवा संस्थान के कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन भी किया। मौके पर नरेश विश्वकर्मा, जितेंद्र यादव, अर्जुन महतो, राकेश रोशन, फूलचंद महतो, मुरली सिंह, फूलचंद किस्कू आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.