Move to Jagran APP

मैट्रिक व इंटर परीक्षा की तैयारी कराएंगे अतिथि शिक्षक

बोकारो बोकारो जिले के विभिन्न सरकारी विद्यालयों में झारखंड अधिविद्य परिषद् मैट्रिक व इंट

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 09:18 AM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 09:18 AM (IST)
मैट्रिक व इंटर परीक्षा की तैयारी कराएंगे अतिथि शिक्षक
मैट्रिक व इंटर परीक्षा की तैयारी कराएंगे अतिथि शिक्षक

बोकारो : बोकारो जिले के विभिन्न सरकारी विद्यालयों में झारखंड अधिविद्य परिषद् मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा 2020 में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा दी जाएगी। अतिथि शिक्षक विद्यार्थियों को मैट्रिक व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराएंगे। वे इन्हें परीक्षा में सफलता का गुर सिखाएंगे। शिक्षा विभाग की ओर से इस दिशा में सकारात्मक पहल की गई है। जिले के विभिन्न सरकारी विद्यालयों में अतिथि शिक्षक को नियत समय अवधि के लिए मानदेय पर रखा जाएगा।

loksabha election banner

-क्या है योजना : शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को ध्यान में रखते हुए अतिथि शिक्षक को नियत समय तक रखने की योजना है। अतिथि शिक्षक विद्यार्थियों को गणित, भौतिकी, जीव विज्ञान, रसायन शास्त्र एवं अंग्रेजी विषय की शिक्षा देंगे। वे विद्यार्थियों को इन विषयों की विशेष तैयारी कराएंगे, जिससे वे बोर्ड परीक्षा में बेहतर अंक हासिल कर सकें। इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने माध्यमिक शिक्षा झारखंड के निदेशक को पत्र प्रेषित किया है। इसमें कहा गया है कि वार्षिक माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को तैयारी कराने के लिए शिक्षकों की कमी को ध्यान में रखते हुए गणित, भौतिकी, जीव विज्ञान, रसायन शास्त्र एवं अंग्रेजी विषय के अतिथि शिक्षकों को नियत समय अवधि के लिए नियत मानदेय पर रखे जाने का निदेश दिया गया है। बोकारो जिला के सभी सरकार माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-शिक्षक अनुपात की समीक्षा कर 65 कार्य दिवसके लिए अल्पकालीन विज्ञान एवं भाषा अंग्रेजी विषय के 60 अतिथि शिक्षकों की आवश्यकता है। इसलिए इस संबंध में आवश्यक दिशा-निदेश दिया जाय।

-2018 में शिक्षकों की हुई थी काउंसिलिग

शिक्षा विभाग की ओर से 2018 में ही अतिथि शिक्षकों के लिए काउंसिलिग की गई थी। मेधा के अनुरूप काउंसलिग में शामिल अभ्यर्थियों को अतिथि शिक्षक के रुप में रखा जाएगा। इन्हें विभाग की ओर से अतिथि शिक्षक के रूप में आमंत्रित किया जाएगा। यूएचएस कोरिया, यूएचएस बरदा, यूएचएस झोपरो, यूएचएस ब्राह्मण द्वारिका, यूएचएस बहादुरपुर, यूएचएस चिलगड्डा, कार्तिक चंद्र शर्मा उच्च विद्यालय चिकिसिया, श्रमिक उच्च विद्यालय तुपकाडीह, प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय कसमार, क्षेत्रनथ उच्च विद्यालय हरनाद, यूएचएस पतकी, प्लस टू उच्च विद्यालय गोमिया, राजेन्द्र उच्च विद्यालय जारंगडीह, उच्च विद्यालय दुग्दा, उच्च विद्यालय भेंडरा, यूएचएस पलामू, यूएचएस गुंजरडीह, यूएचएस चतरोचट्टी, यूएचएस महुआटांड़, यूएचएस पुन्नू, यूएचएस लावालौंग, यूएचएस कुर्कनालो, जनता उच्च विद्यालय पुंडरु, यूएचएस अराजू, यूएचएस भस्की, क्षेत्राथ उच्च विद्यालय हरनाद, यूएचएस पलामू, यूएचएस सुरही, यूएचएस चतरोचट्टी आदि विद्यालयों में अतिथि शिक्षकों को नियत समय अवधि के लिए रखा जाएगा।

-----

वर्जन

जिले के विभिन्न सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को जैक मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा की तैयारी कराने के लिए अतिथि शिक्षकों को नियत समय तक रखने की योजना है। अतिथि शिक्षक विद्यार्थियों को परीक्षा की विशेष तैयारी कराएंगे। इन्हें परीक्षा में सफलता का गुर बताएंगे। 2018 में जो अभ्यर्थी काउंसिलिग में शामिल हुए थे। मेधा सूची के अनुरूप इन्हें अतिथि शिक्षक के रुप में आमंत्रित किया जाएगा।

नीलम आइलिन टोप्पो, जिला शिक्षा पदाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.