Move to Jagran APP

चुनाव कराने जा रहे मतदान कर्मियों में दिखा उत्साह

बोकारो बोकारो इस्पात सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल सेक्टर तीन के मैदान में विधानसभा चुनाव कराने ज

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 10:41 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 06:13 AM (IST)
चुनाव कराने जा रहे मतदान कर्मियों में दिखा उत्साह
चुनाव कराने जा रहे मतदान कर्मियों में दिखा उत्साह

बोकारो: बोकारो इस्पात सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल सेक्टर तीन के मैदान में विधानसभा चुनाव कराने जा रहे मतदान कर्मियों में उत्साह दिखा। वे लोकतंत्र के महापर्व में अपने कर्तव्य का निर्वहन करने को लेकर तत्पर थे। प्रात: छ: बजे से ही वे बीआइएसएसएस सेक्टर तीन के मैदान में जुटने लगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी नीलम आइलिन टोप्पो व जिला शिक्षा अधीक्षक रेणुका तिग्गा इन्हें तैयारी से संबंधित आवश्यक दिशा-निदेश दे रही थीं। बेरमो व गोमिया विधानसभा चुनाव कराने जा रहे मतदान कर्मियों से बातचीत की गई। उन्होंने जागरण के साथ अपना विचार साझा किया।

loksabha election banner

----

लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए मतदान करना जरूरी है। मतदान कर्मी केंद्र पर सजग रहते हैं। वे मतदान की प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करते हैं। पहली बार 2010 में चुनाव कार्य में मतदान कर्मी के रूप में काम किया। पहले व अभी के चुनाव में बदलाव आया है। अब पहले ही तरह भारी भरकम बाक्स लेकर चलने जरूरत नहीं है। अब इवीएम के साथ सुगम यात्रा की जा सकती है। मतदान कराने को लेकर खासा उत्साहित हूं।

विनोद कुमार वर्मा, मतदान पदाधिकारी, उच्च विद्यालय कथारा।

----

मतदान की प्रक्रिया को बेहतर तरीके से संचालित करना आवश्यक है। इसमें मतदानकर्मियों की अहम भूमिका होती है। मतदान केंद्र में मतदान की प्रक्रिया को बेहतर तरीके से संचालित कराया जाता है। पहले की अपेक्षा अब यह काम सुलभ हो गया है। चुनाव आयोग की ओर से बेहतर सुविधा व संसाधन उपलब्ध कराया जाता है। चुनाव कार्य में अपनी भूमिका को लेकर उत्साहित हूं। 2010 में पहली बार चुनाव कार्य संपन्न कराया।

गिरीश कुमार सिंह, पीठासीन पदाधिकारी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय जगासुर, जरीडीह।

----

विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी कराने को लेकर चंद्रपुरा के एक मतदान केंद्र में पीठासीन पदाधिकारी के रूप में जिम्मेवारी दी गई है। इससे खासा उत्साहित हूं। हर नागरिक को अपने कर्तव्य का निर्वहन करना चाहिए। मतदान के जरिए लोकतंत्र मजबूत होता है। पहले भी मतदान कर्मी के रुप में कार्य कर चुका हूं। पहले की अपेक्षा अब मतदाताओं के बीच जागरुकता बढ़ी है। इवीएम के माध्यम से मतदान करना सरल है।

योगेंद्र नाथ दुबे, पीठासीन पदाधिकारी, चंद्रपुरा

---

चुनाव आयोग की ओर से मतदान की प्रक्रिया को संचालित कराने की विशेष तैयारी की जाती है। मतदान कर्मियों व मतदाताओं की सुविधा का ख्याल रखा जाता है। पहले की तुलना में अब मतदान केंद्रों पर बेहतर सुविधा मिलती है। कई मतदान केंद्र को मॉडल बनाया गया है। बुजुर्ग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की गई है। मतदान कार्य को लेकर खासा उत्साहित हूं।

कंचन कुमार, पीठासीन पदाधिकारी, बेरमो।

-----

प्रत्येक मतदाता को लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। मतदानकर्मी चुनावी प्रक्रिया को बेहतर तरीके से संचालित कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे अपने कर्तव्य का बखूबी निर्वहन करते हैं। मतदान कार्य को लेकर उत्साहित हूं। दिव्यांग व 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था की गई है। बूथ एप का भी प्रयोग किया जा रहा है।

निशांत रस्तोगी, सेक्टर मजिस्ट्रेट बेरमो।

---

मतदान कर्मी के रूप में अपने दायित्व का बेहतर तरीके से निर्वहन करुंगा। इस कार्य को लेकर खासा उत्साहित हूं। पहले की अपेक्षा आज के दौर में काफी परिवर्तन दिख रहा है। मतदान केन्द्र पर इवीएम के साथ वीवी पैट का इस्तेमाल किया जा रहा है। विधानसभा चुनाव के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी की गई। आदर्श आचार संहिता से संबंधित शिकायत का ससमय निष्पादन के लिए एक एप सीविजील बनाया गया है।

संजय कुमार केसरी, सेक्टर मजिस्ट्रेट बेरमो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.