Move to Jagran APP

गंदगी व जलकुंभी से तालाब पर जलसंकट

संवाद सहयोगी चास नगर निगम की उपेक्षा के कारण चास राम नगर कॉलोनी स्थित पुराना बांध के अस्तित्व पर संकट छा गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 01:44 AM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 01:44 AM (IST)
गंदगी व जलकुंभी से तालाब पर जलसंकट
गंदगी व जलकुंभी से तालाब पर जलसंकट

संवाद सहयोगी, चास: नगर निगम की उपेक्षा के कारण चास राम नगर कॉलोनी स्थित पुराना बांध के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है। तालाब कचरा व जलकुंभी से भरता जा रहा है। तो वहीं कुछ लोग तालाब पर अतिक्रमण भी करते जा रहे हैं। दो दशक से सफाई नहीं होने के कारण तालाब खत्म होता नजर आ रहा है अगर नगर निगम तोड़ा रुचि लेकर तालाब की सफाई करा देता तो दर्जनों मोहल्ला के लिए तालाब किसी वरदान से कम नहीं होता। प्रशासनिक उदासीनता का फायदा उठाकर लोगों ने कब्जा करना शुरू कर दिया है। तालाब की सफाई के लिए कई बार क्षेत्र के लोगों ने नगर निगम को ज्ञापन भी दे चुके है। अतिक्रमणकारियों के कब्जे से तालाब का अधिकतर हिस्सा : कुछ अतिक्रमणकारियों के कब्जे के कारण तालाब का अधिकतर हिस्सा तालाब से कट गया है। कई वर्षों से तालाब की सफाई नहीं होने से जलकुंभी व कचरा से भर गया है। फिलहाल तालाब के अधिकतर खाली क्षेत्र में चहारदिवारी व मकान बन गया है। तालाब में वर्षा जल के बहाव को कई जगहों पर बाधित कर दिए जाने से वर्षा जल का संचय नहीं हो रहा है। सरकारी उदासीनता के कारण तालाबों का नहीं हो रहा संरक्षण

loksabha election banner

सरकारी उदासीनता के कारण तालाब का संरक्षण नहीं हो रहा है। तालाब कचरा व जलकुंभी से भर जाने के कारण पानी कम हो गया है।

रामावनती देवी, स्थानीय निवासी

-------------------------------------

तालाब का पानी गंदा होने के कारण मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। तालाब की साफ-सफाई नहीं होती है। नगर निगम सफाई पर ध्यान नहीं दे रहा है।

कांति देवी, स्थानीय निवासी

-------------------------------------

सरकारी उदासीनता के कारण तालाब का अस्तित्व मिटता जा रहा है। अगर सरकार तालाब के संरक्षण पर ध्यान देती तो पानी की कोई समस्या उत्पन्न नहीं होती।

शिवा कुमार, स्थानीय निवासी

-------------------------------------

तालाब को अतिक्रमण व गंदगी मुक्त करने के लिए कोई सुनने वाला नहीं है। तालाब पर सभी राजनीति करते हैं। तालाब की साफ-सफाई की पहल कोई नहीं करना चाहता है।

सुरेन्द्र कुमार, स्थानीय निवासी

-------

तालाब का जीर्णोद्धार बहुत जरूरी हो गया है। तालाब की दुर्दशा के लिए विभाग के साथ स्थानीय लोग भी जिम्मेवार है। तालाब की रक्षा करना हर एक का फर्ज है।

पीयूष गौरव, स्थानीय निवासी

-------

कुछ लोगों के कारण तालाब खत्म होता जा रहा है। पहले लोग तालाब का पानी का सेवन भी करते थे। तालाब में धीरे-धीरे जंगल-झाड़ उग जाने के कारण पानी दूषित होता चला गया है। पानी को दूषित होने से बचाने की जरूरत है।

पुष्पा देवी, स्थानीय निवासी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.