Move to Jagran APP

बोकारो में खुलेगा राज्य का पहला सीएनजी पंप

बोकारो बोकारो के लोगों के लिए अच्छी खबर है। जिले में राज्य का पहला(कंप्रेस्ड नेचुरल गैस

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 09:00 AM (IST)
बोकारो में खुलेगा राज्य का पहला सीएनजी पंप
बोकारो में खुलेगा राज्य का पहला सीएनजी पंप

बोकारो : बोकारो के लोगों के लिए अच्छी खबर है। जिले में राज्य का पहला(कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) सीएनजी पेट्रोल पंप खुलने जा रहा है। इंडियन आयल द्वारा नयामोड़ स्थित केल भासीन पेट्रोल पंप में सीएनजी पंप लगाने की विभागीय प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। सीएनजी गैस से वाहन चलने पर प्रदूषण नियंत्रित होगा।

loksabha election banner

सीएनजी हमेशा पेट्रोल से करीब 40 फीसद सस्ता मिलता है। पेट्रोल की तुलना में सीएनजी गैस से वाहनों के माइलेज भी बढ़ जाती है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में पहले चरण में करीब 590 सीएनजी पंप खोले जाएंगे। ये सभी पंप नेशनल हाइवे एवं राज्य के प्रमुख राजमार्गो पर होंगे। 23 फरवरी धनबाद के सांसद पीएन ¨सह व विधायक बिरंची नारायण पंप का उदघाटन करेंगे।

------------------------

पेट्रोल से सस्ता होगा सीएनजी : पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार आसमान छू रही हैं ऐसे में लोगों का झुकाव सीएनजी से चलनेवाली गाड़ियों पर ज्यादा है। इनकी र¨नग कॉस्ट पेट्रोल और डीजल के मुकाबले कम होती है एवं वातावरण भी दूषित नहीं होता है। शहर में पेट्रोल की मौजूदा दर करीब 70 रुपये लीटर है। इसके मुकाबले सीएनजी 40 रुपये किलो है। हांलाकि अभी बोकारो में इसका मूल्य निर्धारण नहीं हुआ है। एक किलो सीएनजी में चार पहिया गाड़ी की माइलेज औसतन 30 से 32 किलोमीटर होती है। कई गाड़ियों में कंपनी फिटेड सीएनजी किट आती है नहीं तो पुरानी गाड़ी में भी किट लगाई जा सकती है। इसकी कीमत बाजार में 25 हजार से शुरू होती और 60 हजार तक है।

-----------------------

सीएनजी प्रदूषण पर लगाएगी लगाम : सीएनजी से चलनेवाली गाड़ियों से अनुमानित 30 से 55 फीसद तक वायु प्रदूषण में सुधार की संभावना है। अभी पेट्रोल और डीजल से चलनेवाले वाहनों के धुएं से निकलनेवाले कार्बन डाईआक्साइड, सल्फरडाई आक्साइड नाइट्रोजन आक्साइड जैसी गैस निकलती है, जो वातावरण के लिए हानिकारक है। सीएनजी से चलनेवाले वाहनों से प्रदूषण नहीं होता है। सीएनजी से चलनेवाले वाहनों की क्षमता बढ़ता है और इंजन साफ रखता है, ज्यादा इस्तेमाल से पेट्रोलियम का बोझ कम होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.