Move to Jagran APP

अमलो खदान में करंट लगने से ठेका मजदूर की मौत

करगली (बेरमो) सीसीएल ढोरी प्रक्षेत्र अंतर्गत एएडीओसीएम परियोजना की चार नंबर अमलो खदान में ग

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 09:34 PM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 09:34 PM (IST)
अमलो खदान में करंट लगने से ठेका मजदूर की मौत
अमलो खदान में करंट लगने से ठेका मजदूर की मौत

करगली (बेरमो) : सीसीएल ढोरी प्रक्षेत्र अंतर्गत एएडीओसीएम परियोजना की चार नंबर अमलो खदान में गुरुवार को करंट लगने से अमलो बस्ती निवासी 35 वर्षीय ठेका मजदूर मो. सिराज की मौत हो गई। वेल्डिग मशीन में लाइन देने के दौरान करंट की चपेट में आते ही सहकर्मियों ने उसे उपचार के लिए सीसीएल के केंद्रीय अस्पताल ढोरी पहुंचाया। वहां चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया।

loksabha election banner

जानकारी मिलते ही स्वजन अस्पताल पहुंचे और शव से लिपटकर रोने लगे। कार्यस्थल में एंबुलेंस नहीं रहने के कारण बाइक पर लादकर सिराज को अस्पताल पहुंचाया गया था। इस अव्यवस्था के विरोध में अमलो बस्ती के लोगों व यूनियन प्रतिनिधियों ने आक्रोश जताया। साथ ही आश्रित को नियोजन व अनुग्रह राशि देने की मांग उठाई। वहीं, प्रबंधन ने मृतक की पत्नी को सीसीएल अनुदानित विद्यालय में निजी तौर पर नियुक्ति देने और चार वर्षीय पुत्र को डीएवी ढोरी में 12वीं कक्षा तक की निश्शुल्क पढ़ाई कराने के साथ ही अनुग्रह राशि भी देने का आश्वासन दिया। तब जाकर शव को शाम पांच बजे के बाद पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा सका। पुराने बिजलीघर के समीप हुआ हादसा :

सहकर्मियों ने बताया कि मो. सिराज अमलो की चार नंबर खदान के पुराने बिजलीघर के समीप कार्यरत था। इसी दौरान दुर्घटनाग्रस्त हुआ। वह वहां पाइपलाइन में ठेकेदार रामचंद्र तुरी व मो. उस्मान के अधीन काम करते हुए वेल्डिग मशीन में बिजली कनेक्शन दे रहा था। अचानक उसे करंट लगा और वह तड़पने लगा। कार्यस्थल पर एंबुलेंस की व्यवस्था नहीं रहने के कारण सहकर्मियों ने उसे बाइक से केंद्रीय अस्पताल ढोरी पहुंचाया। सीसीएल के अधिकारी या कर्मचारी नहीं थे मौजूद :

यूनियन नेताओं व स्वजनों का कहना था कि काम के दौरान सीसीएल विद्युत विभाग के कोई अधिकारी या कर्मचारी कार्यस्थल पर मौजूद नहीं थे। वे होते तो उनके मार्गदर्शन में कार्य करने से सिराज करंट लगने से नहीं मरता। वहीं, ठेकेदारों का कहना था कि जल्द से जल्द काम करने का दबाव रहता है। सीसीएल के बिजली विभाग के इलेक्ट्रीशियन से कनेक्शन मांगने पर टालमटोल किया जाता है। इस कारण खुद बिजली का कनेक्शन लेना पड़ता है। तीन चरणों में वार्ता के बाद बनी सहमति :

यहां हादसे के बाद प्रबंधन के साथ तीन चरणों में वार्ता के बाद सहमति बन पाई कि सीसीएल प्रबंधन की ओर से मृतक की पत्नी को तत्काल राहत के तहत 2.5 लाख रुपये दिए जाएं। वहीं, अनुग्रह राशि के रूप में लगभग 10 लाख रुपये आवश्यक कागजी प्रक्रिया के बाद दिए जाएंगे। साथ ही मृतक की पत्नी को सीसीएल अनुदानित विद्यालय में निजी तौर पर नियोजन दिया जाएगा। पुत्र को डीएवी ढोरी में 12वीं तक की पढ़ाई निश्शुल्क कराने की व्यवस्था की जाएगी। वार्ता के क्रम में अमलो परियोजना के पीओ अरविद कुमार शर्मा, खान प्रबंधक रंजीत कुमार, ढोरी प्रक्षेत्र के एसओपी प्रतुल कुमार, एसओ ई एंड एम जयशंकर प्रसाद, सुरक्षा पदाधिकारी सीताराम यूके, कार्मिक पदाधिकारी सुरेश सिंह एवं एके मिश्रा के साथ ही नगर परिषद फुसरो के अध्यक्ष राकेश कुमार सिंह के अलावा परवेज अख्तर, श्रीकांत मिश्रा, गणेश मल्लाह, भोलू खान, कैलाश ठाकुर, आर उनेश, धीरज पांडेय, विकास सिंह, बैजनाथ महतो, विनय सिंह आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.