Move to Jagran APP

बीएसएल कर्मियों के लिए 25 लाख का बीमा

जागरण संवाददाता बोकारो बोकारो इस्पात संयंत्र में काम करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों का स

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 11:06 PM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 11:06 PM (IST)
बीएसएल कर्मियों के लिए 25 लाख का बीमा
बीएसएल कर्मियों के लिए 25 लाख का बीमा

जागरण संवाददाता, बोकारो: बोकारो इस्पात संयंत्र में काम करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों का सामूहिक दुर्घटना बीमा योजना के तहत अब 5 लाख के बजाए 25 लाख का बीमा किया गया है। मंगलवार को सेल प्रबंधन न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी से करार कर ली। बीएसएल में सामूहिक दुर्घटना बीमा योजना 2020 के टेंडर को लेकर 21 अगस्त 2020 को प्रबंधन व यूनियन नेताओं के बीच सहमति बनी थी। इसमें सरकारी के साथ निजी बीमा कंपनी ने भी निविदा डाली थी। सभी कंपनी के निविदा का मूल्यांकन के बाद न्यू इंडिया बीमा कंपनी से प्रबंधन ने आज एक वर्ष के लिए करार कर लिया। योजना पहली दिसंबर 2020 से प्रभावी होगी। बीमा कवर के एवज में संयंत्रकर्मियों को सलाना 972 रुपये का भुगतान संबंधित कंपनी को करना होगा।

loksabha election banner

मालूम हो कि इससे पूर्व बीते मार्च माह में बीओटी एवं बीएसएल प्रबंधन की बैठक में सामूहिक दुर्घटना बीमा योजना का टेंडर निजी बीमा कंपनी को दिया गया था जिसका विरोध यूनियन नेता कर रहे थे। इसके बाद करार दूसरी कंपनी से किया गया।

---------------------

बीमा योजना की शर्ते

बोकारो इस्पात संयंत्र में एक दिसंबर 2020 से लागू होने वाले सामूहिक दुर्घटना बीमा योजना के तहत टेंडर लेने वाली कंपनी न्यू इंडिया को प्रबंधन के नए नियम व शर्तों से गुजरना होगा। नए एकरारनामा के मुताबिक किसी संयंत्रकर्मी के हादसे में मौत के बाद उक्त बीमा कंपनी उनके आश्रित परिजन को पांच के बजाए 25 लाख रूपये का भुगतान। वही मृतकर्मी के दाह संस्कार के लिए 25 हजार रुपये एवं एम्बुलेंस का अतिरिक्त खर्च पांच हजार रुपये वहन करना होगा। जबकि मृतक के आश्रित परिजन के 21 वर्ष के दो बच्चों को 20 हजार रूपये भी उनके पठन-पाठन के लिए देनी होगी। अन्य मामले में किसी संयंत्रकर्मी की कोई छोटी-मोटी कार्य दुर्घटना होती है तो उन्हें किसी प्रकार के राशि अथवा मुआवजा का लाभ बीमा कंपनी की ओर से नही किया जाएगा। वर्जन: बीएसएलकर्मियों के 25 लाख का बीमा न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी से आज कर लिया गया है। इसके एवज में उन्हें सलाना 972 रुपये प्रीमियम के देना होगा। योजना पहली दिसंबर 2020 से प्रभावी होगी।

राजेंद्र सिंह

महामंत्री किम्स सह एनजेसीएस सदस्य।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.