Move to Jagran APP

ऊधमपुर में 7.7 डिग्री पारा लुढ़का, सर्दी का अहसास

जिले रविवार को मौसम ने अपना मिजाज बदल कर सबको सर्दी का अहसास कराया। आसमान में छाए बादलों ने हल्की बारिश कर तापमान को सात डिग्री से ज्यादा लुढ़का दिया। मौसम में आए इस बदलाव ने पंखों को बंद करवा दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक सुबह तक बारिश के आसार हैं और दोपहर बाद मौसम साफ होगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 07:48 AM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 07:48 AM (IST)
ऊधमपुर में 7.7 डिग्री पारा लुढ़का, सर्दी का अहसास
ऊधमपुर में 7.7 डिग्री पारा लुढ़का, सर्दी का अहसास

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : जिले

loksabha election banner

रविवार को मौसम ने अपना मिजाज बदल कर सबको सर्दी का अहसास कराया। आसमान में छाए बादलों ने हल्की बारिश कर तापमान को सात डिग्री से ज्यादा लुढ़का दिया। मौसम में आए इस बदलाव ने पंखों को बंद करवा दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक सुबह तक बारिश के आसार हैं और दोपहर बाद मौसम साफ होगा।

आधा अक्तूबर बीत चुका था, मगर इसके बावजूद दिन में धूप की वजह से गर्मी का अहसास होता। जिससे राहत पाने के लिए पंखे चलाने पड़ रहे थे। मगर शनिवार को मौसम ने करवट बदली और आसमान में बादल छा गए। जिसके बाद सुबह से शाम तक आसमान में छाए बादलों ने कभी बुंदाबांदी तो कभी हल्की बारिश की। जिससे हवा में ठंडक घुल गई और ठंड अपना अहसास कराने लगी।

बादलों और बारिश की वजह से ऊधमपुर में रविवार को इलाके का अधिकतम तापमान पिछले दिन की तुलना में 7.7 डिग्री की गिरावट के साथ 32.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया। वहीं आसमान में छाए बादलों की वजह से न्यूनतम तापमान पिछले दिन की तुलना में दो डिग्री की बढ़त के साथ 16.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को 1 मिलीमीटर बारिश हुई। सोमवार सुबह तक मौसम ऐसा बना रहेगा और बारिश होने के आसार है। दोपहर बाद आसमान साफ होने लगेगा। मौसम विभाग के मुताबिक आसमान साफ होने के साथ न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आएगी।

वहीं तापमान में भारी गिरावट आने से सर्दी का अहसास होने लगा है। जिसके चलते लोगों को पंखे बंद करने पड़ गए हैं और रात के समय पतले कंबल तक निकालने पड़ गए। उपरी पहाड़ी इलाकों में तो लोगों ने हल्के गर्म कपड़े पहनना भी शुरु कर दिए हैं।

किश्तवाड़ के ऊपरी पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी

संवाद सहयोगी, किश्तवाड़ : जिले में मौसम बदला और सर्दियों ने दस्तक दे दी है। अक्टूबर महीना चल रहा है। इस महीने के माध्यम से लेकर आगे ठंड का प्रकोप शुरू हो जाता है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से पड़ रही तेज गर्मी से ऐसा लगा रहा था कि इस बार जल्द मौसम नहीं बदलेगा, लेकिन रविवार सुबह से ही आसमान पर बादल छाए रहे और हल्की बूंदाबादी भी शुरू हो गई। ऊपरी पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी भी हुई। संथनटाप, पाडर, मचैल के ऊपरी पहाड़ और गंदारी इश्तेयारी के पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी हो रही है। इससे किश्तवाड़ में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। रविवार की छुट्टी के चलते लोग घरों में ही बैठे रहे, लेकिन जो भी बाजार की तरफ निकलता दिखाई दिया तो वह स्वेटर जैकेट पहने ही दिखाई दिया। ऐसा लग रहा है कि अब ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। हालाकि किश्तवाड़ शहर में सुबह से ही रुक रुक कर हल्की बूंदाबादी हो रही है। इससे ठंड धीरे-धीरे बढ़ रही है। लोगों का मानना है कि अब ठंडे ने इलाके में दस्तक दे दी है जो अब कम होने वाली नहीं है। ,

मौसम में बदलाव, खांसी व जुकाम पीड़ित पहुंच रहे अस्पताल

संवाद सहयोगी, पौनी : सर्दी का मौसम अभी पूरी तरह से शुरू नहीं हुआ है, लेकिन दो दिन से हो रही हल्की बारिश से ठंड बढ़ गई है। बच्चे हों या फिर बुजुर्ग गर्म कपड़ों में नजर आने लगे है। पौनी के दूर-दराज के

गांव में रहने वाले लोगों के लिए सर्दी मुसीबत से कम नहीं होती है। बीमार होने पर उन्हें इलाज के लिए स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बिद्रा, मता, नपाल, फरगल, ठाकराकोट आदि क्षेत्र के लोग गांव में सड़क नहीं होने पर इलाज कराने के लिए मरीजों को पालकी या फिर चारपाई पर स्वास्थ्य केंद्र लाते हैं। फिलहाल सर्दी का प्रकोप अभी पूरी तरह से शुरू नहीं हुआ, लेकिन मौसम में हो रहे बदलाव के कारण पौनी की पीएचसी में पिछले एक महीने में मरीजों की संख्या बढ़ गई है।

करीब दो हजार मरीज अपने स्वास्थ्य की जांच करवाने के लिए पहुंचे हैं। इनमे ज्यादातर वह मरीज शामिल थे जो जुकाम, खांसी और बुखार से ग्रस्त थे। कई लोग अभी इस बीमारी से ग्रस्त हैं जो अपनी-अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में अपना इलाज करवाने के लिए पहुंच रहे हैं। पौनी पहुंच रहे मरीजों का

कहना है मौसम में बदलाव के कारण लोग खांसी, जुकाम, सिरदर्द व बुखार की चपेट में आ रहे हैं। इस संबंध में ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर पौनी डॉ. कमल जी जाडू का कहना है पौनी जोन में के स्वास्थ्य केंद्रों पर एक महीने में करीब दो हजार मरीज इलाज के लिए पहुंचे हैं। मरीजों के इलाज में पूरी तरह से सतर्कता बरती जा रही है। दूर-दराज गांव के जो लोग चिकित्सा केंद्र में नहीं पहुंच सकते हैं, उनका इलाज करने के लिए एक टीम गठित की गई है, जो हर गांव में पहुंच कर मरीजों के स्वास्थ्य की जांच करेगी।

ं श्रद्धालुओं ने किए भोलेनाथ के दर्शन

संवाद सहयोगी, पौनी : देशभर से भोले बाबा के दर्शन करने के लिए आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी पहुंचे श्रद्धालुओं ने रविवार को सुहावने मौसम में भोले बाबा के दर्शन किए। आधार शिविर रनसू से लेकर तीन किमी गुफा तक यात्रा मार्ग श्रद्धालुओं के जयघोष से गूंज रहा था। श्रद्धालु बम भोले के जयघोष लगाते हुए गुफा की और आगे बढ़ रहे थे। श्रद्धालुओं ने शंकर की पूजा अर्चना करने के बाद शिवलिंग पर जल, दूध, बेल पत्ते, धोती, गढ़वा, नारियल आदि चढ़ाया। इस दौरान कई श्रद्धालु सुबह आरती में भी बैठे। शिवखोड़ी श्राइन बोर्ड रनसू के

प्रबंधक कमल किशोर ने बताया कि काफी संख्या में श्रद्धालु भोले के दर्शन के लिए पहुंचना शुरू हो गए हैं। रविवार को करीब 5 हजार श्रद्धालुओं ने भोले बाबा के दर्शन किए हैं। इससे पहले रोजाना दो से तीन हजार के करीब श्रद्धालु पहुंच रहे थे। श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने से व्यापारियों के चेहरे खिल गए हैं। वहीं, श्रद्धालुओं में भोले के दर्शन को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है। इस दौरान पुजारियों की ओर से सुबह और शाम को आरती ं कर शिवलिंग की पूजा की की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.