Move to Jagran APP

वर्षो किया इंतजार, नहीं मिली आरओ के स्वच्छ पानी की शीतल जलधार

जागरण संवाददाता ऊधमपुर शहर के लोग आरओ का स्वच्छ और शीतल जल सस्ते दामों में मिलने का

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Jul 2021 07:13 AM (IST)Updated: Wed, 07 Jul 2021 07:13 AM (IST)
वर्षो किया इंतजार, नहीं मिली आरओ के स्वच्छ पानी की शीतल जलधार
वर्षो किया इंतजार, नहीं मिली आरओ के स्वच्छ पानी की शीतल जलधार

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : शहर के लोग आरओ का स्वच्छ और शीतल जल सस्ते दामों में मिलने का वर्षो से इंतजार करते रहे। शहर में तीन प्रमुख स्थानों पर ट्रायल के तौर पर तीन वाटर एटीएम भी स्थापित किए गए थे, मगर वर्षो से लोग और नगर परिषद दोनों दो रुपये में शीतल और स्वच्छ जल उपलब्ध होने का इंतजार करते रहे, मगर यह योजना शुरू होने से पहले फ्लाप हो गई। इससे शहर में स्थापित तीनों एटीएम बूथ शुरू हुए बिना ही बेकार हो गए। इसे लगाने वाली कंपनी ने मशीनें भी लगाई हैं, जिसकी सुध लेने तक वह नहीं आई। अब नगर परिषद ने तीनों एटीएम को अपने कब्जे में ले लिया है।

loksabha election banner

चार वर्ष पहले ऊधमपुर शहर के लोगों को स्वच्छ और ठंडा जल उपलब्ध कराने के लिए वाटर एटीएम मशीनें लगने के लिए नगर परिषद ने प्रयास शुरू किए। इसके लिए नगर परिषद ने कटड़ा में वाटर एडीएम लगाने वाली कंपनी के साथ बात शुरू की और वाटर एटीएम लगाने के लिए दोनों पक्षों में सहमति बनने के बाद नगर परिषद ने ट्रायल के तौर पर ऊधमपुर में तीन स्थानों पर नगर परिषद दफ्तर परिसर के बाहर, सैला तालाब मेटाडोर स्टैंड और एमएच चौक पर वाटर एटीएम लगाने के लिए बूथ बना कर दिए।

शुरू में एटीएम से 300 एमएल पानी एक रुपये में देने की बात कही जा रही थी, मगर बाद में यह दो रुपये प्रति 300 मिलीलीटर निर्धारित किया गया। बूथ बनकर तैयार हो गए। सातों दिन 24 घंटे काम करने वाले ठंडे पानी के एटीएम को लगाने वाली कंपनी ने अमरुतम नाम दिया। इतना ही नहीं बूथों पर ब्रैंडिग करने के साथ पानी उपलब्ध होने वाली दरों को भी सार्वजनिक तौर पर लिखवा दिया गया। बूथ बनने के बाद ब्रैंडिग और पानी के रेट लिखे जाने के बाद सबको लगा कि जल्द ही लोगों को पानी मिलना शुरू हो जाएगा। मगर पहले काफी समय तक मशीनें नहीं आई और उसके बाद मशीनें तो आ गई और फिट भी कर दी गई, मगर यह चालू नहीं हो सकी।

इस वाटर एटीएम को शुरू करवाने के लिए नगर परिषद हर गर्मियों में लगाने वाली कंपनी के मालिक से संपर्क कर इसे शुरू करने को कहती रही। शुरू में कंपनी जल्द इसे शुरू करने का आश्वासन देती रही, मगर अब आलम यह है कि कंपनी के मालिक ने नगर परिषद के पदाधिकारियों का फोन ही उठाना बंद कर दिया है। जिसके चलते यह वाटर एटीएम शुरू नहीं हो पाया। नगर परिषद ने मशीनों को इंस्टाल करने वाले स्थानीय व्यक्ति को भी वाटर एटीएम संचालित करने की पेशकश की, मगर उसने भी मुनाफा न होने की बात कहते हुए इसे संचालित करने से मना कर दिया। जिसके चलते ऊधमपुर में सस्ती दरों पर ठंडा आरओ वाला स्वच्छ जल मिलना लोगों और नगर परिषद दोनों के लिए पूरा न होने वाला सपना बनकर रह गया है। क्योंकि ये एटीएम अब कभी शुरू नहीं हो पाएंगे।

नगर परिषद कार्यालय परिसर के विस्तार के चलते नगर परिषद कार्यालय के बाहर बने बूथ को तोड़ देगी। इसी तरह से सैला तालाब मेटाडोर स्टैंड पर भी दुकानों का निर्माण करने के लिए वहां पर बना बूथ भी टूट जाएगा। शेष बचे एमएच वाले एटीएम बूथ तो उसे भी नगर परिषद खाली करवा कर किराये पर किसी को देने पर विचार कर रही है। ऐसे में पिछले चार साल से सस्ता और ठंडा पानी मिलने की आस लगाए बैठे लोगों और नगर परिषद की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। वाटर एटीएम लगाने वाली कंपनी के मालिक से अनेक बार संपर्क किया गया। पहले तो वह हर बार जल्द शुरू करने का आश्वासन देता था, मगर अब तो उसने फोन उठाना ही बंद कर दिया है। वहीं, निर्माण कार्य के चलते नगर परिषद दफ्तर के बाहर और सैला तालाब मेटाडोर स्टैंड में लगे वाटर एटीएम बूथों को वहां से हटाया जाना है। इसी तरह से एमएच चौक के अंदर लगी मशीन को नगर परिषद अपने स्टोर में रखेगी और इस बारे में लगाने वाले को लिखित में सूचित कर दिया जाएगा। मशीन इंस्टाल करने वाले ऊधमपुर के व्यक्ति को भी वाटर एटीएम चलाने की पेशकश की थी, मगर वह राजी नहीं हुआ। एटीएम बूथों पर कंपनी ने अपने ताले लगाए थे, जिनको तोड़ कर नगर परिषद ने अपने कब्जे में ले लिए हैं।

- डा. जोगेश्वर गुप्ता, नगर परिषद अध्यक्ष ऊधमपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.