Move to Jagran APP

बेखौफ चोरों ने शातिर अंदाज में दुकान को बनाया निशाना

जागरण संवाददाता ऊधमपुर चोरों ने शहर में वीरवार की रात चोरी की वारदात को अंजाम देकर

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 01:14 AM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 06:22 AM (IST)
बेखौफ चोरों ने शातिर अंदाज में दुकान को बनाया निशाना
बेखौफ चोरों ने शातिर अंदाज में दुकान को बनाया निशाना

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : चोरों ने शहर में वीरवार की रात चोरी की वारदात को अंजाम देकर एक बार फिर अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है। इस बार चोरों ने धार रोड स्थित विजय इंटरप्राइजेस की दुकान को निशाना बनाया है। चोर दुकान से सिर्फ 15 हजार की नकदी चुरा कर ले गए, लेकिन जिस तरह से चोरी की वारदात को अंजाम दिया गया, वह व्यस्त रहने वाले प्रमुख क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था पर बड़ा प्रश्न चिन्ह है।

loksabha election banner

कुछ समय शांत रहने के बाद चोरों ने एक बार फिर से चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। जिस तरह से चोरों ने प्रमुख और व्यस्त रहने वाले धार रोड पर एक दुकान में चोरी की है, वह सुरक्षा व्यवस्था पर बड़ा सवाल है। जहां चोरी हुई है, वहां से सुभाष चौक महज 30 मीटर दूर है। सुभाष चौक पर पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवान हर समय तैनात रहते हैं। दुकान से 50 मीटर की दूरी पर सेना की टीसीपी भी है। इस रोड पर दुकान से तकरीबन आधा किलोमीटर दूर डीसी दफ्तर भी स्थित है।

विजय इंटरप्राइजेस, बबलू दी हट्टी के मालिक बबलू ने बताया कि वह सुबह करीब आठ बजे दुकान पर पहुंचे तो बाहर से दुकान के ताले सही थे। तालों को खोलकर जब वह दुकान के अंदर गए तो नजारा कुछ और ही था। गल्ला गायब था। उसके बाद उन्होंने दुकान के अंदर देखा तो तीसरी मंजिल पर स्थित कमरे में उनको खाली गल्ला मिला। वहां से देखा तो छत पर तीसरी मंजिल पर बने शौचालय के ऊपर लगी ग्रिल टूटी हुई थी और शौचालय का दरवाजा भी टूटा हुआ था। बबलू ने बताया कि चोर छत के रास्ते दुकान की छत पर पहुंचे। वहां से उन्होंने दुकान की ग्रिल तोड़ी और अंदर आकर दरवाजा तोड़ कर दुकान में दाखिल होकर चोरी की वारदात को अंजाम दिया। माना जा रहा है कि चोरी रात को दो से तीन बजे के बीच हुई है, क्योंकि उस वक्त बिजली बंद थी। मौसम खराब होने तथा बिजली बंद होने का फायदा चोरों ने उठाया। दुकानदारों के मुताबिक चोरी की वारदात को जिस तरह से अंजाम दिया गया है, वह किसी एक व्यक्ति का काम नहीं। इसमें दो से तीन लोगों के शामिल होने की आशंका जताई जा रही है।

--------------------------

साथ लगती दुकान में भी चोरी का प्रयास

चोरों ने बबलू की दुकान में चोरी करने के साथ ही उसके साथ लगती भाई संजय की दुकान में भी चोरी की कोशिश की। चोरों ने साथ लगते गेट को फांद कर बन रही इमारत में दाखिल हुए। वहां से संजय की दुकान की पहली मंजिल पर जाने के लिए बल्ली को दुकान के गलियार पर रख कर एक सिरे को सीसीटीवी कैमरों के तार तोड़ कर उससे बांध दिया। गलियारे के बाहर की तरफ टफन ग्लास लगा था। मगर उसे तोड़ पाना संभव न देख उन्होंने साथ लगते बबलू की दुकान में चोरी का प्रयास किया। वहीं तार तोड़ने के बाद भाई संजय की दुकान के अंदर और बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे भी बंद हो गए। चोर छत के रास्ते ग्रिल तक पहुंचे। जहां ग्रिल को तोड़ कर दुकान के अंदर दाखिल हुए।

------------------------------

चोरों ने खुद को सीसीटीवी कैमरों में कैद होने से बचाने की योजना बना कर काम किया। चोरों ने पहले संजय ट्रेडर्स की दुकान के बाहर लगे कैमरे के तारों को तोड़ कर उनको बंद कर दिया। इसके बाद इस दुकान के गलियार से चोरी का प्रयास किया, सफल न होने पर वह बबलू की दुकान में चोरी के लिए घुसे। जहां पर अंदर घुसने के बाद निश्चित तौर पर उनकी गतिविधियों दुकान में सभी जगह पर सीसीटीवी कैमरों में कैद हो गई होंगी। इसलिए चोर दुकान में लगे उस डीवीआर को ही निकाल ले गए, जिसमें रिकॉर्डिग हुई थी। अब दुकान के सामने लगे टायर रिट्रेडिग के साथ एक दुकान के सीसीटीवी कैमरे से कोई सुराग मिलने की उम्मीद है। शायद इसमें आते या जाते वक्त चोर कैद हुए हो। ------------------------------

अधिक रकम होने की आस में की चोरी

दुकान मालिक बबलू के अनुसार चोरी करने के लिए दुकान में घुसे चोरों को लगा कि दुकान में अच्छी खासी रकम होगी। क्योंकि शादी विवाह के सीजन में नोटों के हारों की ज्यादा बिक्री होती है। चोरों को लगा कि हारों की बिक्री की वजह से दुकान के गल्ले में हजारों रुपये होंगे। बबलू ने बताया कि वह दुकान पर सेल के पैसे नहीं रखते। रोज की तरह वह सेल अपने साथ ले गए थे। मगर नोटों के हार बनाने के लिए नए दस और 20 रुपये के नोटों के पैकेट (दफ्तरियां) दुकान पर ही रखी थी। चूंकि इनसे हार बनाने होते हैं, इसलिए उनको सेल के साथ नहीं ले कर जाते थे। इस वजह से चोर दस हजार रुपये की दफ्तरियों के साथ गल्ले में मौजूद तकरीबन पांच हजार की रेजगारी व नकदी चुरा कर ले गए हैं।

------------------------------

जानकार का चोरी में हाथ होने की आशंका

दुकानदार बबलू के साथ ही पुलिस भी मान रही है कि जिस तरह से चोरी की वारदात को अंजाम दिया गया है। उससे यह किसी भेदी का काम लगता है, जो दुकान के बारे में पूरी जानकारी रखता है, क्योंकि दुकान का डीवीआर बेहद गुप्त जगह पर और आम लोगों की नजर से दूर था। इसके साथ ग्रिल के रास्ते शौचालय व वहां से दुकान के अंदर के रास्ते की जानकारी भी केवल दुकान मालिक व उनके परिवार के साथ दुकान पर काम करने वालों की ही थी। दुकान मालिक ने पुलिस को कुछ ऐसे लोगों के नाम बताए हैं, जिस पर उसे शक है।

------------------------------

चोर जल्द पुलिस की गिरफ्त में होंगे

एसएचओ ऊधमपुर विजय चौधरी ने कहा कि चोरी के आरोपित जल्द ही पुलिस की गिरफ्त में होंगे। दुकान मालिक की शिकायत पर पुलिस ने कार्रवाई शुरु कर दी है। दुकान मालिक ने कुछ पर संदेह जताया है। पुलिस उसके आधार पर जांच कर रही है। जिन लोगों पर संदेह जताया गया है, उनसे पूछताछ के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि पुलिस जल्द ही मामले का पर्दाफाश करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.