Move to Jagran APP

भूजल स्तर बढ़ाने को घर के पास खोदे गड्ढा

जागरण संवाददाता ऊधमपुर विशेष साक्षात्कार शपथ के तहत प्रगति की जायजा लेने के उद्देश्य से जिल

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Jul 2019 08:47 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jul 2019 08:47 PM (IST)
भूजल स्तर बढ़ाने को घर के पास खोदे गड्ढा
भूजल स्तर बढ़ाने को घर के पास खोदे गड्ढा

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर: विशेष साक्षात्कार शपथ के तहत प्रगति की जायजा लेने के उद्देश्य से जिला विकास आयुक्त डॉ. पियूष सिगला ने चिनैनी तहसील का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने पचोत और कुद पंचायतों में विशेष ग्राम सभा में भी हिस्सा लिया।

loksabha election banner

जिला प्रशासन ने विशेष साक्षात्कार शपथ अभियान का शुभारंभ किया। 20 जुलाई से शुरु हुआ यह अभियान 27 जुलाई को संपन्न होगा। इस कार्यक्रम के तहत पूरे जिले की सभी पंचायतों में ग्राम सभाएं की जाती है। इस अभियान का मकसद विभिन्न पेंशन योजना के योग्य लाभाíथयों का पंजीकरण कराना। इसके अलावा आयुषमान भारत के तहत सभी सूचीबद्ध लाभाíथयों का पंजीकरण, स्कूल छोड़ चुके बच्चों की पहचान करना, जल संरक्षण को बढ़ावा देना है। जिला प्रशासन ने इसके लिए पंचायत स्तर पर शेड्यूल पहले ही जारी कर दिया गया है।

दौरे के दौरान जिला विकास आयुक्त ने ग्रामसभा में लोगों से इस कार्यक्रम का पूरा लाभ उठाने के लिए आगे आने को कहा। इस अवसर पर उन्होंने एसीडी को पंचोत में बने कम लागत वाले तालाबों जैसे तालाब अन्य पंचायतों में बनाने के लिए काम करने को कहा। उन्होंने लोगों को अपने घरों के आसपास गड्ढा खोदने को कहा है। जिससे की वर्षा जल संचयन कर भूजल स्तर को बढ़ाया जा सके।

गांव और पंचायत के विकास में पंचायत प्रतिनिधियों की भूमिका की सराहना करते हुए उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों को अपने दायित्व को समर्पित भाव से निभाने को प्रेरित किया, ताकि विकास के साथ आम लोगों तक सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ पहुंच सके।

इस अवसर पर पंचायतों के सरपंचों व पंचों के साथ स्थानीय लोगों ने इलाके की समस्याओं से जिला विकास आयुक्त ऊधमपुर को अवगत कराया। दौरे के दौरान जिला विकास आयुक्त ने पत्नीटॉप के संगोत में केबल कार प्रोजेक्ट का दौरा कर जायजा लिया। उन्होंने हाईवे पर उद्योग विभाग द्वारा बनाए जाने वाले फूड पार्क की जगह का निरीक्षण भी किया। इस अवसर अन्य अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.