Move to Jagran APP

भद्रवाह में पुल बनने से पंजाब आसानी से पहुंच सकेंगे लोग

जागरण संवाददाता ऊधमपुर केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने ऊधमपुर के एमएच चौक पर

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 12:50 AM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 12:50 AM (IST)
भद्रवाह में पुल बनने से पंजाब आसानी से पहुंच सकेंगे लोग
भद्रवाह में पुल बनने से पंजाब आसानी से पहुंच सकेंगे लोग

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर :

loksabha election banner

केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने ऊधमपुर के एमएच चौक पर पावन देविका नदी पर बने मोटरेबल पुल का ऑनलाइन उद्घाटन किया। एमएच चौक पर आयोजित वर्चुअल उद्घाटन कार्यक्रम में केंद्रीय राज्यमंत्री ने दिल्ली से इस पुल का उद्घाटन किया। इसके साथ ही उन्होंने भद्रवाह जिले के पुनेजा के भी एक पुल का उद्घाटन किया। देविका पर बने पुल से जहां जाम से मुक्ति मिलेगी, वहीं भद्रवाह के पुनेजा में बने पुल से पंजाब के पठानकोट व कश्मीर में आसानी से पहुंचा जा सकेगा। इससे काफी कम दूरी तय करनी पड़ेगी।

देविका पर बने दस मीटर लंबे पुल के उद्घाटन के समय केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के साथ बीआरओ के डीजी लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह मौजूद थे। पुल का उद्घाटन करने के बाद केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि ऊधमपुर के लोगों की 70 साल पुरानी मांग आज पूरी हो गई। उन्होंने कहा कि ऊधमपुर के एमएच चौक पर पुराना पुल संकरा होने की वजह से जाम की समस्या रहती थी। यह पुल एमएच चौक पर यातायात की समस्या को हल करने में गेमचेंजर सिद्ध होगा। उन्होंने इस पुल के बनने से सैन्य काफिलों के वाहन भी सुचारु रूप से गुजर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि यह पुल 75 लाख रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ है। बीआरओ ने एक साल में इस पुल का निर्माण पूरा किया है, जिसके लिए बीआरओ सराहना की हकदार है। पुल के निर्माण के दौरान स्थानीय मुद्दों व लॉकडाउन की वजह से मजदूरों की कमी व अन्य कारणों से बाधाएं भी आई। डॉ. सिंह ने कहा कि पुल का वर्चुअल उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को दर्शाता है कि जनकल्याण के प्रोजेक्ट बिना उद्घाटन की रस्मों का इंतजार किए बिना जल्द से जल्द जनसमर्पित होने चाहिए। उन्होंने बताया कि बीआरओ ने पिछले चार से पांच साल में जम्मू कश्मीर में 200 से ज्यादा पुलों का निर्माण किया है, जिसमें बसोहली में बनाया गया प्रसिद्ध अटल सेतु केबल पुल भी शामिल है।

सिंह ने भद्रवाह के पुनेजा में बीआरओ द्वारा 4 करोड़ की लागत से निर्मित 50 मीटर लंबे पुल का भी उद्घाटन किया। बनी-बसोहली-भद्रवाहसड़क मार्ग डोडा, किश्तवाड़, भद्रवाह और कश्मीर घाटी का पठानकोट से वैकल्पिक संपर्क मार्ग है। इस मार्ग से जम्मू और ऊधमपुर आए बिना उक्त इलाकों में जाया जा सकता है। इस पुल के बनने से डोडा क्षेत्र विकास का केंद्र बनेगा। उन्होंने बताया कि खिलैनी-मरम्मत-सुद्धमहादेव हाईवे का काम शुरू हो चुका है। इसमें तीन टनल बन रही है, जिसमें भद्वरा, चंबा और छतरगाल को जोड़ने वाली कालजुगार टनल शामिल है। उन्होंने दूरदराज के मरम्मत और काश्तीगढ़ में नई डिग्री कॉलेज का भी उल्लेख किया। उन्होंने पिछले पांच छह साल में प्रदेश में किए गए कार्यों का भी उल्लेख किया। देविका नदी कायाकल्प प्रोजेक्ट एक साल में पूरा हो जाएगा

उन्होंने पुल से कुछ दूरी पर बन रहे देविका नदी कायाकल्प प्रोजेक्ट के बारे में कहा कि गंगा नदी सफाई परियोजना के बाद उसी तर्ज पर बना यह पहला प्रोजेक्ट है। इस प्रोजेक्ट का काम अगले एक साल में पूरा हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट के बनने से यह क्षेत्र धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा। उन्होंने बताया कि केंद्र के फंड से तैयार किए जाने वाले सरकारी मेडिकल कॉलेज ऊधमपुर के लिए जगह चयनित कर ली गई है। उन्होंने जिला प्रशासन को इस काम को गति देने को कहा। ऊधमपुर में जल्द ही पहले हाईवे विलेज बनाने का काम जारी है, जबकि कठुआ में हाईवे विलेज बनाने का काम हाईवे चौड़ा कर छह लेन बनाने चलते अस्थायी तौर पर रोका गया है। ऊधमपुर में जल्द ही एक्सक्लूसिव इंडस्ट्रियल इस्टेट बनाया जाएगा

उन्होंने कहा कि ऊधमपुर में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए जल्द ही एक्सक्लूसिव इंडस्ट्रियल इस्टेट बनाया जाएगा, जिसके लिए जगह चिन्हित की जा चुकी है। मगर लॉकडाउन की वजह से काम में देरी हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.