Move to Jagran APP

तीन घंटे तक जाम लगने से शहरवासी हुए परेशान

संवाद सहयोगी ऊधमपुर जखैनी चौक ऊधमपुर से श्रीनगर की ओर जाने वाले वाहनों को ट्रैफिक

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 09:19 AM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 09:19 AM (IST)
तीन घंटे तक जाम लगने से शहरवासी हुए परेशान
तीन घंटे तक जाम लगने से शहरवासी हुए परेशान

संवाद सहयोगी, ऊधमपुर : जखैनी चौक ऊधमपुर से श्रीनगर की ओर जाने वाले वाहनों को ट्रैफिक पुलिस द्वारा आगे जाने की अनुमित न दिए जाने के चलते बुधवार सुबह सात बजे से लेकर तकरीबन दस बजे तक जखैनी चौक से लेकर एमएच चौक तक वाहनों की लंबी कतारें लग गई। इससे सुभाष चौक से धार रोड की ओर जाने वाले मार्ग पर भी चारों ओर छोटे-बड़े वाहनों के कारण जाम लग गया। हालांकि जाम लगने की वजह से बच्चों को स्कूल लेकर जाने वाली बसें भी इस जाम की चपेट में आ जाने से फंस गई। थोड़ी देर बाद जाम ने विकराल रूप धारण कर लिया, जिसके चलते दोपहिया वाहन चालकों को भी चलने की जगह नहीं मिल रही थी। इतना ही नहीं जाम की वजह से कई लोग यात्री वाहनों से उतरकर पैदल ही अपने गंतव्य की ओर जाते नजर आए। कई लोगों का कहना था कि जब भी हाईवे कुछ समय के लिए ही क्यों न बंद हो, उसके बाद शहर में जाम लगना तो तय है। लोगों का कहना था कि ट्रैफिक पुलिस के आला अधिकारियों से वे कई बार मांग कर चुके हैं कि घाटी व अन्य स्थानों की ओर जाने वाले वाहनों को शहर के बीचोबीच आने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, लेकिन उसके बावजूद घाटी की ओर जाने वाले ज्यादातर यात्री वाहनों के शहर के बीच से आने के कारण जाम लग जाता है। लोगों का कहना था कि आखिर उन्हें जाम से कब निजात मिलेगी, इसका जवाब न तो प्रशासन के पास है और न ही ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों के पास। लेकिन इसका खामियाजा स्थानीय लोगों को भुगतना पड़ रहा है। तकरीबन दस बजे जब जखैनी चौक पर लगे नाके से वाहनों को घाटी की ओर रवाना किया तो उसके बाद पुलिस की मदद से शहर में लगे जाम को खुलवाया गया। इससे लोगों ने राहत की सांस ली।

loksabha election banner

सुभाष चौक से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को जोड़ने वाला संपर्क मार्ग आजकल हाईवे में तब्दील हो रहा है, जिसके चलते इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि इस समस्या को लेकर लोगों ने कई बार प्रशासन से गुहार भी लगाई, लेकिन उसके बावजूद समस्या का समाधान नहीं हो सका। लोगों का कहना था कि जब भी हाईवे बंद होने के कारण जाम लगता है तो यह मार्ग भी बंद हो जाता है। क्योंकि ज्यादातर घाटी की ओर जाने वाले वाहन इसी रास्ते से होकर सुभाष चौक पर पहुंचने की कोशिश करते हैं, जिसके चलते यह मार्ग पूरी तरह से बंद हो जाता है। इससे वहां पर रहने वाले स्थानीय लोगों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। लोगों ने ट्रैफिक पुलिस के आला अधिकारियों से इस मार्ग से बड़े वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाने की मांग की है।

सुभाष चौक व धार रोड पर जाम लगने से वहां के स्थानीय दुकानदारों का व्यापार भी पूरी तरह से प्रभावित हो जाता है। दुकानदारों का कहना था कि हाईवे बंद होते ही यहां पर जाम लग जाता है, जिससे उनका कामकाज ठप हो जाता है। उन्होंने कहा कि वे कई बार प्रशासन से इस जाम से निजात दिलाने की मांग कर चुके हैं, लेकिन उसके बावजूद समस्या का समाधान नहीं हो सका। श्रीनगर से जम्मू की ओर कानवाई आने के कारण यहां से घाटी व अन्य स्थानों की ओर जाने वाले वाहनों को रोकना पड़ा था। आज सीआरपीएफ, सेना, बीएसएफ की कानवाई का शेड्यूल न होने के बावजूद उनकी कानवाई आ गई। जिसके चलते श्रीनगर से आने वाली कानवाई को निकालकर फिर सीआरपीएफ व अन्य सेना की कानवाई को पहले निकालने के चलते जाम की स्थिति बन गई थी। उन्होंने बताया कि दूसरा कारण जाम लगने का जम्मू से काफी अधिक संख्या में घाटी की ओर जाने वाले वाहन थे। अलबत्ता सभी वाहनों को दस बजे तक ऊधमपुर से घाटी की ओर रवाना कर दिया गया।

- हरमोहिद्र सिंह, डीटीआइ ऊधमपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.