Move to Jagran APP

हड़ताल से लंबे होने लगे कचरे के ढेर

जागरण संवाददाता ऊधमपुर नगर परिषद के सफाई कर्मियों के कामछोड़ हड़ताल पर चले जाने

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 01:29 AM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 06:19 AM (IST)
हड़ताल से लंबे होने लगे कचरे के ढेर

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : नगर परिषद के सफाई कर्मियों के कामछोड़ हड़ताल पर चले जाने से शहर में एक बार फिर से सफाई संकट पैदा हो गया है। दो दिन से सफाई नहीं होने के कारण पूरा शहर में लगे कचरे के ढेर बढ़ने लगे हैं। ऐसे में यदि सफाई कर्मचारियों की हड़ताल जल्दी खत्म न हुई तो शहर में कचरे के साथ संक्रमण रोगों का खतरा बढ़ जाएगा। हर तरफ कचरे के ढेर से उठने वाली बदबू शहरवासियों का जीना मुहाल कर दिया है।

loksabha election banner

ऊधमपुर नगर परिषद सीमा में घरों और दुकानों से रोजाना तकरीबन 30 टन कचरा निकलता है। अनुमान के मुताबिक तकरीबन 25 फीसद कचरा घर घर से एकत्रित करने का काम करने वाली निजी कंपनी एकत्रित करती है। शेष कचरा नगर परिषद के सफाई कर्मचारी शहर में बनाए गए डंपिग स्टेशन व अन्य स्थानों से रोजना उठाते हैं।

सातवें वेतन आयोग की बकाया राशि का भुगतान तथा डेलीवेजर कर्मचारियों को बकाया वेतन शीघ्र जारी करने सहित अन्य मांगों को लेकर नगर परिषद के सफाई कर्मचारी वीरवार को दूसरे दिन भी हड़ताल पर रहे। त्योहारी सीजन में सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के लंबा खिंचने से शहर में सफाई का संकट खड़ा हो गया है।

शहर में लगे लगभग सभी कूड़ेदान कचरे से भर गए हैं। कूड़ेदानों से कचरा बाहर फैला हुआ है। हड़ताल ज्यादा देर चलने से सफाई की स्थिति और बिगड़ेगी।

------------------------------------------------

बीमारियों को न्योता दे रही कचरे से उठती बदबू

शहर भर में जगह जगह लगे कचरे के बढ़े हो रहे हैं। इससे उठने वाली दुर्गंध राहगीरों की परेशानी का सबब बनी है। शहर के प्रमुख स्थानों ही नहीं बल्कि गलियों में भी कचरे के ढेरों से उठने वाली बदबू से लोग परेशान हैं। कई जगहों पर लोगों को बदबू से बचने के लिए नाक बंद कर गुजरना पड़ रहा है।

------------------------------------------------

कचरे के ढेरों पर लावारिस मवेशियों की भरमार

शहर में कचरे के ढेरों पर मवेशियों ने अपना डेरा जमा रखा है। सुबह से शाम तक लावारिस मवेशी कूड़ेदानों के आसपास या कचरे के ढेरों के पास झुंड बना कर जमा रहते हैं। जो कचरा खाने के साथ उसे बिखर भी देते हैं। यहां तक की कचरे वाली जगह पर चरते समय कई बार आपस में भिड़ जाते हैं और लड़ते हुए सड़कों या गलियों में आ जाते हैं। इससे वाहन चालक और राहगीर हादसों का शिकार होने से बाल-बाल बच रहे हैं। ----------------------

कचरा से लोग परेशान ही नहीं भयभीत भी

सफाई कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से आम लोग जहां परेशान हो रहे हैं। वहीं संक्रमण रोगों के फैलने के डर से भयभीत भी हैं। सुभाष नगर निवासी अनिल शर्मा, नीरज कुमार, शाम लाल, सिकंदर, संजय, शिव नगर निवासी राम लाल, सुनील कुमार, विश्वदेव, कल्लर निवासी सोमेश, गिरधारी लाल व अन्य लोगों ने कहा कि सफाई न होने की वजह से कचरे पर मक्खी और मच्छर की भरमार है। इससे हैजा, मलेरिया, और डेंगू सहित अन्य संक्रमण रोग होने का खतरा बढ़ गया है। उन्होंने प्रशासन व नगर परिषद से जल्द ही सफाई कर्मचारियों की हड़ताल खत्म कराने के लिए हस्तक्षेप करने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.